0

Haven-1 Space Station: अंतरिक्ष में होगा लग्जरी होटल जैसा स्पेस स्टेशन! जिम, प्राइवेट रूम भी होंगे, देखें वीडियो

Share

अंतरिक्ष में सैर करना अब धीरे-धीरे आसान होता जा रहा है। हाल ही में दुनिया का पहला कमर्शियल स्पेस मिशन लॉन्च किया गया था जो बेहद सफल रहा। वर्तमान में अमेरिकी स्पेस एजेंसी और सहयोगी एजेंसियों द्वारा मिलकर बनाया गया इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन ही इकलौत स्पेस स्टेशन अंतरिक्ष में मौजूद है। लेकिन इसे 2030 तक डी-ऑर्बिट कर दिया जाएगा। लेकिन बात यहीं पर खत्म नहीं होती। अब दुनियाभर में कई कंपनियां नए स्पेस स्टेशन बनाने की तैयारी में हैं। ऐसा ही एक नाम है VAST एयरोस्पेस कंपनी का जो जल्द ही अपना कमर्शियल और आलीशान स्पेस स्टेशन Haven-1 बनाने की तैयारी में है। 

यह दुनिया का पहला कमर्शियल स्पेस स्टेशन होगा यानी आम लोग भी यहां जाकर रुक सकते हैं और अंतरिक्ष का अनुभव ले सकते हैं। VAST एक प्राइवेट एयरोस्पेस कंपनी है, जो साल 2025 में अपना स्पेस स्टेशन Haven-1 लॉन्च करने का दावा कर रही है। एक प्रेस रिलीज के जरिए कंपनी ने इसका डिजाइन भी पेश किया है। कंपनी ने अपने X हैंडल पर भी स्पेस स्टेशन के फाइनल डिजाइन को शेयर किया है। 

VAST का यह स्पेस स्टेशन भीतर से बहुत आलीशान है जिसके तीन वीडियो कंपनी ने जारी किए हैं। यह किसी आलीशान होटल जैसा दिखता है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार स्पेस स्टेशन को एलन मस्क की कंपनी SpaceX के साथ मिलकर लॉन्च किया जाएगा। SpaceX के फाल्कन-9 रॉकेट का इस्तेमाल इसके लॉन्च में किया जाएगा। कहा जा रहा है कि पहले मिशन में 4 अंतरिक्ष यात्री इसमें शामिल होंगे और वे 30 दिनों के लिए Haven-1 के अंदर समय बिताएंगे। 
उपलब्ध जानकारी के अनुसार स्पेस स्टेशन की लंबाई 10.1 मीटर और चौड़ाई 3.8 मीटर होगी। स्पेस स्टेशन में एक डेक बनाया जाएगा जिसमें खिड़की से पृथ्वी का शानदार नजारा देखा जा सकेगा। इसमें यात्री आराम से सो भी सकेंगे और जोरी ग्रेविटी में भी उन्हें परेशानी नहीं होगी। 

इसमें भीतर ही फिटनेस सिस्टम यानी जिम भी होगा। इसके साथ ही एंटरटेनमेंट सिस्टम से लैस प्राइवेट रूम भी बनाए जाएंगे। नासा के अंतरिक्ष यात्री एंड्रयू फ्युस्टेल ने इस स्पेस स्टेशन के अंदरुनी डिजाइन को तैयार करने में अहम भूमिका निभाई है। सोशल मीडिया पर इसका वीडियो काफी वायरल हो रहा है। 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link
#Haven1 #Space #Station #अतरकष #म #हग #लगजर #हटल #जस #सपस #सटशन #जम #परइवट #रम #भ #हग #दख #वडय
https://hindi.gadgets360.com/science/haven-1-world-first-commercial-space-station-looks-like-a-luxury-hotel-news-6780654