0

PM आवास की सब्सिडी वापस भी ले सकती है सरकार: रिफंड के लिए बैंक अकाउंट या कूपन का ऑप्शन देगी ओला, TCS की वैल्यू ₹35,638 करोड़ कम हुई

Share

नई दिल्ली13 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

कल की बड़ी खबर कैब सर्विस प्रोवाइड करने वाली कंपनी ओला कैब से जुड़ी रही। कंपनी को सरकार ने कस्टमर्स को रिफंड देते हुए बैंक अकाउंट और कूपन में से एक चुनने का ऑप्शन देने को कहा है।

टेक कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) का मार्केट कैप बीते एक हफ्ते के कारोबार के बाद 35,638 करोड़ रुपए गिरकर 15.02 लाख करोड़ रुपए पर आ गया।

अगली खबर प्रधानमंत्री आवास योजना से जुड़ी रही। इसमें पात्र व्यक्तियों को CLSS के माध्यम से होम लोन पर रियायत मिलती है। लेकिन कई लोगों को ये पता नहीं है कि स्कीम की कुछ शर्तों के उल्लंघन पर सरकार सब्सिडी वापस ले सकती है।

कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट, जिन पर रहेगी नजर…

  • शेयर बाजार में आज (सोमवार) गिरावट देखने को मिल सकती है।
  • रिलायंस इंडस्ट्रीज दूसरी तिमाही के नतीजे जारी करेगी।
  • पेट्रोल-डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

अब कल की बड़ी खबरें पढ़ें…

1. TCS का मार्केट-कैप ₹35,638 करोड़ गिरा: टॉप-10 में से 7 कंपनियों की वैल्यू पिछले हफ्ते ₹1.22 लाख करोड़ कम हुई

मार्केट कैपिटलाइजेशन के लिहाज से देश की टॉप-10 कंपनियों में से 7 की वैल्यू बीते हफ्ते कंबाइंड रूप से 1,22,107.11 करोड़ रुपए कम हुई है। इस दौरान टाटा कंस्ल्टेंसी सर्विसेज (TCS) टॉप लूजर रही। हफ्ते भर के कारोबार के दौरान कंपनी का मार्केट कैप 35,638 करोड़ रुपए कम होकर 15.02 लाख करोड़ रुपए रह गया है।

TCS के अलावा रिलायंस इंडस्ट्रीज दूसरी बड़ी लूजर रही। कंपनी का मार्केट कैप हफ्ते भर में 21,351.71 करोड़ रुपए गिरकर 18.55 लाख करोड़ रुपए रह गया है। इनके अलावा, ITC, हिंदुस्तान यूनिलीवर, LIC, ICICI बैंक और HDFC बैंक का मार्केट कैप भी कम हुआ है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें…

2. कस्टमर्स को रिफंड ऑप्शन देगी ओला: रिफंड कैश या कूपन में चाहिए यह कस्टमर खुद चुनेगा, कंपनी के खिलाफ इस साल 2000 से ज्यादा शिकायतें मिलीं

कैब सर्विस प्रोवाइड करने वाली कंपनी ओला कैब्स को अब रिफंड देने समय कंज्यूमर को बैंक अकाउंट या कूपन में से किसी एक को चुनने के लिए ऑप्शन देना होगा।

अभी कोई भी कस्टमर ओला ऐप पर रिफंड के लिए शिकायत करता है, तो कंपनी रिफंड के तौर पर उसे कूपन दे देती है, जिसका उपयोग वह केवल ओला ऐप पर अगले राइड के लिए कर सकता है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें…

3. शेयर बाजार में इस हफ्ते तेजी का अनुमान: हुंडई IPO, रिटेल-थोक महंगाई से लेकर FII-DII फ्लो तक; यह फैक्टर्स तय करेंगे बाजार की चाल

शेयर बाजार में इस हफ्ते तेजी देखने को मिल सकती है। कंपनियों के दूसरी तिमाही के नतीजे, रिटेल-थोक महंगाई के आंकड़े, ग्लोबल इकोनॉमिक डेटा, ऑयल प्राइसेस, FII-DII फ्लो और अपकमिंग IPO पर बाजार की नजर रहेगी।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें…

4. PM आवास-योजना की सब्सिडी वापस भी ले सकती है सरकार: इससे देनी होगी बढ़ी हुई ईएमआई, जानें इसको लेकर क्या हैं नियम

प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) का दूसरा चरण हाल ही में शुरू किया गया है। इसमें पात्र व्यक्तियों को क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम (सीएलएसएस) के माध्यम से होम लोन पर रियायत मिलती है। लेकिन कई लोगों को ये पता नहीं है कि स्कीम की कुछ शर्तों के उल्लंघन पर सरकार सब्सिडी वापस ले सकती है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें…

5. ‘नो-कॉस्ट’ शॉपिंग को ब्याज मुक्त ईएमआई में बांटने का तरीका: लेकिन इसकी नियम शर्तें जरूर देखें, यहां जानें इससे जुड़ी खास बातें

क्रेडिट कार्ड कई लोगों के लिए पेमेंट के पसंदीदा विकल्प बन गए हैं। फेस्टिव सीजन में बैंक और ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म्स मिलकर क्रेडिट कार्ड से खरीदारी पर आकर्षक ऑफर दे रहे हैं। यह सभी के लिए फायदे का सौदा है। खरीदारों को अच्छी डील मिलती हैं। कंपनियों की बिक्री बढ़ती है। क्रेडिट कार्ड कंपनियों का भी ट्रांजेक्शन बढ़ता है।

हालांकि क्रेडिट कार्ड यूजर्स को इस बात का हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि पेमेंट समय पर हो, ताकि ब्याज और लेट पेनल्टी न भरना पड़े। यदि बड़े खचों को आप समय पर नहीं चुका पा रहा है तो नो कॉस्ट ईएमआई इस्तेमाल करें। इसमें शॉपिंग पर बिना ब्याज ईएमआई की सुविधा होती है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें…

कल दुनिया के टॉप-10 सबसे अमीर कौन रहे यह भी देख लीजिए…

कल बाजार बंद था तो शुक्रवार के शेयर मार्केट और सोने-चांदी का हाल जान लीजिए…

पेट्रोल-डीजल और गैस सिलेंडर की लेटेस्ट कीमत जान लीजिए…

खबरें और भी हैं…

Source link
#आवस #क #सबसड #वपस #भ #ल #सकत #ह #सरकर #रफड #क #लए #बक #अकउट #य #कपन #क #ऑपशन #दग #ओल #TCS #क #वलय35638 #करड #कम #हई
https://www.bhaskar.com/business/news/business-brief-october-14-2024-133800010.html