0

भगवान के भोग में कंजूसी : ग्वालियर में दशहरे पर चक्रधर की थाली में सब्जी और सूखे परांठे

Share

मध्य प्रदेश के ग्वालियर के प्रसिद्ध भगवान चक्रधर के मंदिर में दशहरे पर लगाया गए भोग की थाली सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। विजयादशमी पर भगवान को कई तरह के खाद्य पदार्थों का भोग लगाया जाता था। इस बार भोग की थाली में चार परांठे, सूखी और रसेदार सब्जी के साथ एक बर्फी रखी गई। रात में रसोई बंद होने से दूध-फल का भोग नहीं लगया गया।

By Prashant Pandey

Publish Date: Mon, 14 Oct 2024 01:18:57 PM (IST)

Updated Date: Mon, 14 Oct 2024 01:37:21 PM (IST)

दशहरे पर भगवान को लगाया गया भोग। दूसरी थाली जिसमें भगवान को पहले कई पकवानों का भोग लगाया जाता था।

HighLights

  1. ग्वालियर के धनाड्यों की सबसे पुरानी संस्था है सनातन धर्म मंडल।
  2. हाल ही में निर्वाचित हुए जिम्मेदार पदाधिकारी झाड़ रहे हैं पल्ला।
  3. सोशल मीडिया पर भोग की थाली के फोटो वायरल होने पर बवाल।

नईदुनिया प्रतिनिधि, ग्वालियर(Chakradhar Mandir Gwalior)। ग्वालियर शहर के प्रमुख धनाढ्यों की धार्मिक संस्था सनातन धर्म मंडल में विराजित भगवान चक्रधर को दशहरे जैसे बड़े त्योहार पर भोग के रूप में अर्पित की गई थाली सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हुई।

ठाकुरजी को भोग के रूप में पकवान की बजाय चपाती जैसे चार परांठे, एक रसेदार और एक सूखी सब्जी के साथ एक बर्फी रखी दिख रही है। रात्रि भोज के समय तो रसोई पर ताला लगा हुआ था। ठाकुरजी को केवल दूध और कुछ फल ही भोग में अर्पित किए जा सके।

रविवार को भगवान की थाली जब सोशल मीडिया पर वायरल हुई, तो श्रद्धालुओं का जमकर आक्रोश फूटा। लोगों ने लिखा, क्या दशहरे जैसे त्योहार पर मंडल के पदाधिकारियों की रसोई में भी ऐसा भोजन बना होगा। यह बहुत ही शर्मनाक है।

दरअसल, हाल ही में हुए निर्वाचन के बाद गठित कार्यकारिणी में सामंजस्य नहीं होने के कारण प्रतिष्ठित धार्मिक संस्था में ऐसी स्थिति उत्पन्न हो गई है। इस चूक के लिए जिम्मेदार अध्यक्ष और प्रधानमंत्री अब अपनी जिम्मेदारी से बचने का प्रयास कर रहे हैं। वहीं भोग की व्यवस्था संभालने वाले धर्म मंत्री रविंद्र सिंहल चौबे का तो मोबाइल ही स्विच्ड ऑफ है।

कार्यकारिणी की बैठक में हो चुका है हंगामा

सनातन धर्म मंडल की कार्यकारिणी की बैठक में धर्म मंत्री सहित अन्य पदाधिकारियों व महिला कार्यकारिणी सदस्य के बीच विवाद हो चुका है। इस विवाद के चलते सदस्य कृष्ण कुमार गोयल ने कार्यकारिणी सदस्य के पद से इस्तीफा दे दिया था। जिसे कार्यकारिणी ने स्वीकार नहीं किया। बता दें धर्म मंत्री पर निर्वाचित हुए रविंद्र सिंहल चौबे की सदस्यता को लेकर चुनाव के समय विवाद हुआ था।

श्रद्धालु 700 रुपये जमा कराकर भोग लगाते हैं

सनातन धर्म में श्रद्धालुओं द्वारा जन्मदिन, शादी की वर्षगांठ व अपने प्रियजनों की पुण्यतिथि पर 700 रुपये जमाकर भोग लगाने की व्यवस्था है। मंडल के आठों मंदिरों में भोग की थाली सजती है और भोग लगवाने वाले श्रद्धालु को एक थाली डिस्पोजल में देने की व्यवस्था है।

naidunia_image

धर्म मंत्री का फोन स्विच्ड ऑफ

धर्म मंत्री पर निर्वाचित हुए रविंद्र सिंहल चौबे की सदस्यता को लेकर चुनाव के समय काफी विवाद हुआ था। चौबे से भी संपर्क करने का प्रयास किया,लेकिन उनका मोबाइल स्विच्ड ऑफ मिला है।

भोग की थाली संतोषजनक नहीं

विजयदशमी के अवसर पर ठाकुरजी को अर्पित की गई जो भोग की थाली सामने आई वो संतोष जनक नहीं हैं। मैं इस बात को स्वीकार कर रहा हूं। कुछ दिन पहले अध्यक्ष ने भोग बनवाने सहित अन्य व्यवस्थाओं की जिम्मेदारी धर्म मंत्री रविंद्र सिंहल चौबे को सौपी है। इसलिए यह जिम्मेदारी उनकी है। फिर भी मैं अपने पद की गरिमा के अनुसार इस पर ध्यान देने की चेष्टा करूंगा, ताकि भविष्य में ऐसी गलती नहीं हो। सदस्यों द्वारा सोशल मीडिया पर पूछे जा रहे सवालों पर वे यही जवाब पोस्ट कर रहे हैं। – रमेश चंद गोयल, प्रधानमंत्री सनातन धर्म मंडल

Source link
#भगवन #क #भग #म #कजस #गवलयर #म #दशहर #पर #चकरधर #क #थल #म #सबज #और #सख #परठ
https://www.naidunia.com/madhya-pradesh/gwalior-chakradhar-mandir-gwalior-vegetables-and-dry-parathas-in-chakradhar-bhog-on-dussehra-8355358