0

धर्मा प्रोडक्शन्स में हिस्सेदारी खरीद सकती है रिलायंस: इसमें करण जौहर की 90.7% और उनकी मां की 9.24% हिस्सेदारी

Share

  • Hindi News
  • Business
  • Mukesh Ambani Karan Johar; Reliance Dharma Productions Stake Deal Update

मुंबई16 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) बॉलीवुड फिल्म डॉयरेक्टर करण जौहर की धर्मा प्रोडक्शन्स में हिस्सेदारी खरीदने के लिए बातचीत कर रही है। इकोनॉमिक टाइम्स (ET) ने मामले से परिचित लोगों के हवाले से अपनी एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी है।

इस डील से तेल से लेकर टेलीकम्युनिकेशन तक के बिजनेस से जुड़ी कंपनी की भारतीय कंटेंट प्रोडक्शन इंडस्ट्री में स्थिति मजबूत होगी। इस डील के जरिए RIL धर्मा प्रोडक्शन्स में कितनी हिस्सेदारी कितने में खरीद सकती है, इसके बारे में कोई भी जानकारी सामने नहीं आई है।

धर्मा में करण जौहर की 90.7% हिस्सेदारी

रिपोर्ट के अनुसार, करण जौहर पिछले कुछ समय से धर्मा प्रोडक्शन्स की कुछ हिस्सेदारी बेचना चाहते हैं, लेकिन वैल्यूएशन को लेकर असहमति के कारण पिछली कुछ डील फाइनल नहीं हो पाई हैं।

धर्मा में करण जौहर की 90.7% और उनकी मां हीरू की 9.24% हिस्सेदारी है। इस प्रोडक्शन ने कई पॉपुलर बॉलीवुड फर्म को तैयार किया है।

हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के सामने व्यापक वित्तीय चुनौतियां

धर्मा प्रोडक्शंस की रणनीतिक पार्टनरशिप इस बात को दिखाती कि हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के सामने व्यापक वित्तीय चुनौतियां हैं, जिसमें बढ़ती उत्पादन लागत, थिएटर की उपस्थिति में गिरावट और ओवर-द-टॉप (OTT) प्लेटफार्मों की बढ़ती लोकप्रियता के कारण उपभोक्ता की पसंद में बदलाव शामिल है।

जियो स्टूडियो ने वित्त वर्ष 24 में कमाए ₹700 करोड़

संभावित हिस्सेदारी खरीद से रिलायंस के कंटेंट प्रोडक्शन पोर्टफोलियो को बढ़ावा मिलेगा, जिसमें वर्तमान में जियो स्टूडियो, वायकॉम 18 स्टूडियो, कोलोसियम मीडिया और बालाजी में कुछ हिस्सेदारी शामिल है। जियो स्टूडियो ने वित्त वर्ष 24 में बॉक्स ऑफिस पर 700 करोड़ रुपए कमाए। हालांकि, धर्मा प्रोडक्शन्स और रिलायंस इंडस्ट्रीज की ओर इस तरह की किसी भी डील के बारे में ऑफिशियल तौर पर कोई भी जानकारी नहीं दी गई है।

इस साल अब तक केवल 6% चढ़ा रिलायंस का शेयर

अभी रिलायंस का शेयर 0.011% की गिरावट के साथ 2,744 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। पिछले 1 महीने में इस शेयर ने 6.75% का निगेटिव रिटर्न दिया है। वहीं, 6 महीने में भी 6.33% का निगेटिव रिटर्न दिया है। जबकि, इस साल अब तक शेयर ने करीब 6% का ही पॉजिटिव रिटर्न दिया है।

भारत की सबसे बड़ी प्राइवेट सेक्टर कंपनी है रिलायंस

रिलायंस भारत की सबसे बड़ी प्राइवेट सेक्टर कंपनी है, जिसका मार्केट कैप 1855393.96 करोड़ है। रिलायंस अभी हाइड्रोकार्बन एक्सप्लोरेशन और प्रोडक्शन, पेट्रोलियम रिफाइनिंग और मार्केटिंग, पेट्रोकेमिकल्स, एडवांस मटेरियल और कंपोजिट, रिन्यूएबल एनर्जी (सोलर और हाइड्रोजन), डिजिटल सर्विस और रिटेल सेक्टर में काम करती है।

यह खबर भी पढें…

रिलायंस के वायाकॉम-18 और डिज्नी का मर्जर होगा: CCI ने ₹70,350 करोड़ की डील को मंजूरी दी, रिलायंस इस वेंचर में ₹11,500 करोड़ का निवेश करेगी

कंपटीशन कमीशन ऑफ इंडिया (CCI) ने रिलायंस की सब्सडियरी कंपनी वायाकॉम-18 और डिज्नी के मर्जर को मंजूरी दे दी है। CCI ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर इस डील के कन्फर्मेशन की जानकारी दी है।

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग ने पोस्ट में लिखा है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज, वायाकॉम-18 मीडिया प्राइवेट लिमिटेड, डिजिटल-18 मीडिया लिमिटेड, स्टार इंडिया लिमिटेड और स्टार टेलीविजन प्रोडक्शंस लिमिटेड के विलय से जुड़े प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है। यह कुछ वॉलंटरी मोडिफिकेशन के अधीन है। पूरी खबर पढ़ें…

खबरें और भी हैं…

Source link
#धरम #परडकशनस #म #हससदर #खरद #सकत #ह #रलयस #इसम #करण #जहर #क #और #उनक #म #क #हससदर
2024-10-14 04:59:21
https://www.bhaskar.com/business/news/reliance-dharma-productions-stake-deal-update-mukesh-ambani-karan-johar-133803290.html