0

खाद पर बवाल: DAP के लिए जौरा में विधायक धरने पर बैठे, तहसीलदार व SDM ने बंटवाई खाद

Share

मुरैना में डीएपी और यूरिया खाद की किल्लत जारी है, जिसके कारण किसानों को सुबह से लंबी लाइनों में लगना पड़ता है। विधायक पंकज उपाध्याय ने खाद वितरण में देरी और कमी के खिलाफ धरना दिया। कलेक्टर ने अगले दो-तीन दिनों में पर्याप्त खाद उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया।

By Neeraj Pandey

Publish Date: Mon, 14 Oct 2024 07:25:25 PM (IST)

Updated Date: Mon, 14 Oct 2024 07:25:25 PM (IST)

कलेक्टर ने जल्द खाद उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया।

HighLights

  1. खाद की किल्लत से किसानों की लंबी कतारें
  2. विधायक पंकज उपाध्याय भी धरने पर बैठे
  3. टोकन मिलने के बावजूद खाद की है कमी

नईदुनिया प्रतिनिधि, मुरैना। डीएपी व यूरिया खाद की किल्लत कम होने का काम नहीं ले रही है। जिसकी वजह से खाद वितरण केंद्रों पर सुबह पांच बजे से ही किसानों की लाइन आकर लग जाती है। पहले पर्ची की लाइन, इसके बाद खाद की कतारों से किसान जूझ रहा है। इसके बावजूद पर्ची मिलने के बाद भी खाद मिल जाए यह जरूरी नहीं।

विधायक धरने पर बैठे

सोमवार को मुरैना कृषि उपज मंडी में हजारों किसान पहुंच गए। जिस पर तहसीलदार व एसडीएम पुलिस फोर्स के साथ पहुंचे। जिसके बाद खाद अपनी निगरानी में वितरण कराना पड़ा। दूसरी तरफ जौरा पुरानी तहसील में भी यही हालत थे। जहां किसानों की परेशानी को देखते हुए विधायक पंकज उपाध्याय किसानों के साथ मौके पर ही धरने पर बैठ गए।

जौरा पुरानी तहसील प्रांगण में खाद वितरण केंद्र पर जब किसानों को खाद की टोकन वितरित किए जा रहे थे, उसी समय किसानों के साथ क्षेत्रीय विधायक पंकज उपाध्याय भी पहुंच गए और खाद वितरण में देरी तथा कम मात्रा में किसानों को दिए जा रहे खाद पर नाराजगी जाहिर करते हुए धरने पर बैठ गए।

7-8 दिन में भी नहीं मिल रही खाद

विधायक उपाध्याय का कहना था कि किसान खाद के लिए परेशान हो रहे हैं, आधार कार्ड जमा कर लिए जा रहे हैं, लेकिन उन्हें पर्याप्त मात्रा में खाद के टोकन नहीं दिए जा रहे। जिन लोगों को पिछले मंगलवार बुधवार को टोकन दिया था, उन्हें आज 7-8 दिन बाद भी खाद नहीं दिया जा रहा। इस समय खेती के लिए सबसे अधिक डीएपी खाद की आवश्यकता किसानों को है, लेकिन शासन प्रशासन उपलब्ध कराने में असफल साबित हो रहा है।

विधायक ने खाद को ब्लैक किए जाने का भी आरोप लगाया। मौके पर नायब तहसीलदार श्याम सिंह एवं राजस्व निरीक्षक सत्येंद्र पांडे पहुंचे, उन्होंने कहा कि शीघ्र ही खाद पर्याप्त मात्रा में आ रहा है।

कलेक्टर का आश्वासन

विधायक ने कलेक्टर अंकित अस्थाना से फोन से बात की। जिस पर कलेक्टर ने कहा कि आगामी दो से तीन दिनों में पर्याप्त मात्रा में डीएपी एसपी एनपी एवं यूरिया खाद उपलब्ध हो जाएगा तथा किसानों को वितरित करेंगे। कलेक्टर के आश्वासन पर विधायक उपाध्याय द्वारा धरना समाप्त किया।

Source link
#खद #पर #बवल #DAP #क #लए #जर #म #वधयक #धरन #पर #बठ #तहसलदर #व #SDM #न #बटवई #खद
https://www.naidunia.com/madhya-pradesh/morena-ruckus-over-fertilizer-mla-pankaj-upadhyay-sat-on-strike-in-jaura-for-dap-tehsildar-and-sdm-distributed-fertilizer-in-morena-8355380