0

​​​​​​​भाजपा सदस्यता अभियान: आज आखिरी दिन संभाग में 3.71 लाख सदस्यों की जरूरत; मुख्यमंत्री समेत 5 विधायक आगे 19 विधायकों की साख दांव पर – Ujjain News

Share

भाजपा के साधारण सदस्यता अभियान का मंगलवार को आखिरी दिन है। प्रदेश संगठन से उज्जैन संभाग को मिले 19 लाख 64 हजार 750 सदस्य बनाने के न्यूनतम लक्ष्य के एवज में सोमवार सुबह तक 15 लाख 92 हजार 994 लोग पार्टी से जुड़ पाए थे। ऐसे में अब यदि संभाग के भाजपाइयों

.

उज्जैन संभाग के सात जिलों की कुल 29 में से 24 विधानसभा सीटों पर भाजपा का कब्जा है। इनमें से मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव की उज्जैन दक्षिण व उप मुख्यमंत्री जगदीश देवड़ा की मल्हारगढ़ सहित भाजपा के कब्जे वाली 5 विधानसभाओं में लक्ष्य की तुलना में अधिक सदस्य बनाए जा चुके हैं, जबकि भाजपा के 19 विधायकों की साख अभी भी दांव पर हैं। इन्हेंे आज लक्ष्य हासिल करना होगा।

संभाग के सात जिलों में से केवल आगर-मालवा ही न्यूनतम लक्ष्य से ज्यादा लोगों को पार्टी से जोड़ पाया है। वह भी ऐसी स्थिति में जब आगर-मालवा जिले की दो में से एक सुसनेर विधानसभा सीट कांग्रेस के पास है। अभियान में एक ये स्थिति भी सामने आ रही है कि कुछ जिलों की शहर वाली विधानसभाओं में तो लक्ष्य लगभग प्राप्त कर लिए गए हैं लेकिन वहां की ग्रामीण विधानसभाओं के कारण ओवरऑल टारगेट पिछड़ रहा है।

उज्जैन जिले में भी ऐसी ​ही स्थिति देखने को मिल रही है। यह कि यहां की सात में से दो (उज्जैन उत्तर व उज्जैन दक्षिण) विधानसभा शहर की है। इनके न्यूनतम लक्ष्य 1 लाख 35 हजार 500 के एवज में शहर के भाजपाइयों ने 1 लाख 93 हजार 903 सदस्य बना दिए हैं। यानी लक्ष्य से अधिक। लेकिन उज्जैन जिले की पांचों ग्रामीण विधानसभाओं में 3 लाख 20 हजार 500 न्यूनतम लक्ष्य के मुकाबले केवल 1 लाख 93 हजार 636 लोग ही सदस्य बन पाए हैं। इस तरह से पूरे उज्जैन जिले की सातों विधानसभाओं में ये प्राप्त न्यूनतम लक्ष्य से 68 हजार 461 सदस्य दूर है।

जानिए… अभियान में लक्ष्य से पिछड़ने पर क्या होगा असर

संगठन ने शुरू में ही स्पष्ट कर दिया था कि 100 साधारण सदस्य बनाने वाले ही सक्रिय सदस्य माने जाएंगे और उन्हें ही पार्टी में कोई जवाबदारी सौंपी जा सकेगी। जाहिर है कि इसमें पिछड़ने वाले तो सीधे तौर पर या यूं कहे कि प्रत्यक्ष रूप से गतिविधियों से दूर होंगे ही। इनके अलावा संबं​धित जिले के संगठन के पदाधिकारी जैसे अध्यक्ष-प्रभारी व जनप्रतिनिधि का परफारमेंस भी कम आंका जाने लगेगा। इधर, अब 16 अक्टूबर से सक्रिय सदस्य बनाने का अभियान चलेगा। इसमें काफी हद तक तस्वीर साफ होगी।

अब आज के महाअभियान से उम्मीद, सदस्य बनाने के लिए सुबह से निकलेगी टोलियां

इधर हालातों को भांपते हुए संभाग के भाजपाई न्यूनतम लक्ष्य को पाने के लिए सोमवार से ही सदस्यता का दो दिवसीय महाअभियान चला रहे हैं। इसके चलते टोलियां सुबह से ही विभिन्न क्षेत्रों में पहुंच गई थी। ये जहां भी लोग मिल रहे थे, वहां उन्हें सदस्य बनाने में जुटी हुई थी। मंगलवार को आखिरी दिन भी महाअभियान चलाकर लक्ष्य को हासिल करने के प्रयास होंगे।

खास बात ये कि भाजपाइयों के सामने सदस्यता का न्यूनतम लक्ष्य पाना ही चुनौती बना हुआ है, यदि अधिकतम लक्ष्य (लोकसभा चुनाव में विधानसभा स्तर पर पार्टी को मिले वोट के 75 फीसदी) से तुलना करे तो अंतर और भी ज्यादा बढ़ जाएगा।

यहां लक्ष्य पूरा : सबसे ज्यादा आगर में 1 लाख 30 हजार 843 सदस्य बने

उज्जैन उत्तर में 64,250 लक्ष्य के एवज में 83,257 सदस्य बने। यहां के विधायक अनिल जैन कालूहेड़ा है। उज्जैन दक्षिण में 71,250 के एवज में 1,10,646 सदस्य बने। यहां के विधायक डॉ. मोहन यादव मुख्यमंत्री है। रतलाम सिटी में 64,750 में लक्ष्य की तुलना में 66,481 सदस्य बना लिए हैं। यहां चेतन कश्यप विधायक है।

मल्हारगढ़ में 70,250 लक्ष्य था, यहां 81,248 सदस्य बना लिए गए। यहां से विधायक जगदीश देवड़ा उप मुख्यमंत्री है। आगर मालवा जहां से मधु गेहलोत विधायक है, वहां 76,000 लक्ष्य की तुलना में संभाग में सर्वाधिक 1 लाख 30 हजार 843 सदस्य बना ​दिए हैं। इनके अलावा भाजपाइयों ने कांग्रेस के कब्जे वाली मंदसौर विधानसभा में भी सदस्यता अभियान का अपना लक्ष्य प्राप्त कर लिया है। यहां से कांग्रेस के विपिन जैन विधायक हैं। भाजपा ने 69,000 लक्ष्य के एवज में 69,232 सदस्य बनाए हैं।

आखिरी दिन लक्ष्य पाने के प्रयास करेंगे

उज्जैन संभाग में साधारण सदस्य के लक्ष्य को पाने के प्रयास किए जा रहे हैं। हालांकि प्रदेश में उज्जैन संभाग की बेहतर स्थिति हैं, जो भी 3.71 लाख का लक्ष्य और बचा है, उसे भी आखिरी दिन पूरा करने का प्रयास करेंगे। सभी मेहनत कर रहे हैं।

– जीतू ​जिराती, संभाग प्रभारी भाजपा संगठन

#भजप #सदसयत #अभयन #आज #आखर #दन #सभग #म #लख #सदसय #क #जररत #मखयमतर #समत #वधयक #आग #वधयक #क #सख #दव #पर #Ujjain #News
#भजप #सदसयत #अभयन #आज #आखर #दन #सभग #म #लख #सदसय #क #जररत #मखयमतर #समत #वधयक #आग #वधयक #क #सख #दव #पर #Ujjain #News

Source link