0

BCCI ने मुश्ताक अली ट्रॉफी से इम्पैक्ट प्लेयर नियम हटाया: इसी टूर्नामेंट से लागू हुआ था; 2 बाउंसर रूल को बरकरार रखा

Share

मुंबई2 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी 2024 से इम्पैक्ट प्लेयर नियम हटा दिया है। इतना ही नहीं, एक ओवर में 2 बाउंसर के नियम को जारी रखा है। BCCI ने सोमवार को स्टेट यूनिट्स को इसकी जानकारी दी है।

ये दोनों नियम IPL और सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में लागू थे। 2 बाउंसर का नियम पिछले साल लाया गया था, जबकि इम्पैक्ट प्लेयर नियम की शुरुआत 2023 से हुई थी। हालांकि, इंटरनेशनल क्रिकेट में दोनों ही नियमों का इस्तेमाल नहीं हो रहा है। मुश्ताक अली ट्रॉफी का आगामी सीजन 23 नवंबर से शुरू हो रहा है, जो 15 दिसंबर तक चलेगा।

इम्पैक्ट प्लेयर नियम पहली बार 2023 में लागू किया गया था।

इम्पैक्ट प्लेयर नियम पहली बार 2023 में लागू किया गया था।

वे नियम, जिनका रिव्यू हुआ… इंडियन प्रीमियर लीग के पिछले सीजन के बाद इम्पैक्ट प्लेयर पर दुनियाभर में बहस जारी है। कई सीनियर क्रिकेटर इन नियमों के समर्थन में हैं, तो कई विरोध कर रहे हैं। BCCI के सेक्रेटरी जय शाह ने पिछले दिनों कहा था कि इस बारे में जल्द ही निर्णय लिया जाएगा और इसकी जानकारी दी जाएगी।

  • इम्पैक्ट प्लेयर यह नियम मैच के दौरान किसी भी समय रिप्लेसमेंट के तौर पर एक अतिरिक्त खिलाड़ी को बतौर इम्पैक्ट प्लेयर मैदान पर उतारने की अनुमति देता है। यानी कि कप्तान मैच की परिस्थिति के अनुसार किसी भी खिलाड़ी की जगह इम्पैक्ट प्लेयर को मैदान पर भेज सकता है। इसे पहली बार IPL-2023 में लागू किया गया था।
  • एक ओवर में 2 बाउंसर BCCI घरेलू क्रिकेट में एक ओवर में 2 बाउंसर का इस्तेमाल करने की छूट देता है। इस नियम की शुरुआत पिछले साल सैयद मुश्ताक अली टी-20 टूर्नामेंट से हुई थी। बाद में इसे IPL-2024 में लागू किया था। हांलाकि, इंटरनेशनल क्रिकेट में एक ओवर में एक बाउंसर का नियम है।

पंजाब SMAT में डिफेंडिंग चैंपियन, बडौदा को हराया था पंजाब सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में बतोर डिफेंडिंग चैंपियन उतरेगा। टीम ने बडौदा को 20 रन से हराते हुए पिछले सीजन का खिताब जीता था।

पंजाब ने बडौदा को 20 रन से हराकर सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी-2023 का टाइटल जीता था।

पंजाब ने बडौदा को 20 रन से हराकर सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी-2023 का टाइटल जीता था।

इम्पैक्ट प्लेयर पर बहस…

टीम इंडिया के कुछ सीनियर खिलाड़ी बचाव, तो कुछ विरोध में हैं 3 दिन पहले बुधवार, 28 अगस्त को अनुभवी स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने इम्पैक्ट प्लेयर नियम का समर्थन किया था। दूसरी ओर, IPL-2024 सीजन के बाद भारतीय कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली, ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज ऐरन फिंच और रिकी पोंटिंग सहित कुछ खिलाड़ियों ने इस नियम की आलोचना की थी।

रविचंद्रन अश्विन ने एक यूट्यूब चैनल में इम्पैक्ट प्लेयर नियम का समर्थन किया।

रविचंद्रन अश्विन ने एक यूट्यूब चैनल में इम्पैक्ट प्लेयर नियम का समर्थन किया।

——————————————————–

डोमेस्टिक क्रिकेट की यह खबर भी पढ़िए…

रणजी ट्रॉफी- डिफेंडिंग चैंपियन मुंबई पहला ही मैच हारी

डिफेंडिंग चैंपियन मुंबई को रणजी ट्रॉफी-2024-25 में अपना पहला ही मुकाबला हार गई है। अंजिक्य रहाणे की कप्तानी वाली मुंबई को बड़ौदा ने मुंबई को 84 रन से हराया। पढ़ें पूरी खबर

खबरें और भी हैं…

Source link
#BCCI #न #मशतक #अल #टरफ #स #इमपकट #पलयर #नयम #हटय #इस #टरनमट #स #लग #हआ #थ #बउसर #रल #क #बरकरर #रख
[source_link