0

Indore: इंदौर में 490 सीमा प्रहरियों ने ली शपथ, प्रशिक्षण में सीखे देश के दुश्मनों से लड़ने के गुर

Share


इंदौर में नव आरक्षकों की दीक्षांत परेड हुई।
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार


इंदौर में सीमा सुरक्षा बल के सहायक प्रशिक्षण केन्द्र में 490 नव आरक्षकों की शपथ परेड का आयोजन किया गया। इस सीमा प्रहरियों ने देश की रक्षा करने की शपथ भी ली।दीक्षांत समारोह में शानदार परेड के बाद प्रशिक्षण में भाग लेने वाले प्रशिक्षुओं को अफसरों ने बधाई दी।

Trending Videos

समारोह के मुख्य अतिथि सीमा सुरक्षा बल के विशेष महानिदेशक राम प्रसाद मीणा थ। उन्होंने परेड की सलामी ली। उन्होंने देश के संविधान के प्रति एकता, अखंडता एवं संप्रभुता को बनाये रखने की शपथ नव आरक्षकों को दिलाई। परेड के बाद रंगारंग प्रस्तुति भी हुई। कुछ कलाकारों ने मलखब और भागड़ा नृत्य भी पेश किया।

 

नई बैच को 44 सप्ताह तक प्रशिक्षण दिया गया। इस दौरान हथियार चलाना, ड्रिल, शारीरिक प्रशिक्षण, फील्ड क्राफ्ट, मैप रिडिंग, युद्ध कौशल, निशानेबाजी, सीमा की निगरानी, आतंकवाद एवं उग्रवादियों से लड़ने की बारिकियां बताई गई। प्रशिक्षण पा चुके नव आरक्षकों को अब फिल्ड में तैनात किया जाएगा।

पास आउट हुए 490 नव आरक्षकों में से झारखण्ड राज्य के 483 और बिहार के 6 है,जबकि त्रिपुरा से एक नवआरक्षक था। समारोह में प्रशिक्षण के दौरान अच्छा प्रदर्शन करने वाले आरक्षकों को मेडल भी दिए गए।

Source link
#Indore #इदर #म #सम #परहरय #न #ल #शपथ #परशकषण #म #सख #दश #क #दशमन #स #लडन #क #गर
https://www.amarujala.com/madhya-pradesh/indore/indore-490-border-guards-took-oath-in-indore-learned-tricks-to-fight-the-enemies-of-the-country-in-training-2024-10-14
2024-10-14 04:18:39