0

Hunter Moon 2024 : आसमान में दिखेगा ‘हंटर मून’, 15% बड़ा नजर आएगा चांद, नोट कर लें तारीख

Share

Hunter Moon 2024 : चंद्रमा और पृथ्‍वी एक-दूसरे के बेहद करीब आने वाले हैं। यह नजारा खुली आंखों से 17 अक्‍टूबर की शाम को देखा जा सकेगा। दुनिया इसे हंटर मून (Hunter Moon) कहती है, तो भारत के लिए यह शरद पूर्णिमा (Sharad Poornima 2024) होगी। यह इस साल का तीसरा और सबसे बड़ा सुपरमून (Supermoon) होने वाला है। इस दौरान चंद्रमा की पृथ्‍वी से दूरी 3 लाख 57 हजार 364 किलोमीटर रह जाएगी। साल 2024 में यह पृथ्‍वी और चंद्रमा के बीच सबसे कम दूरी होगी। पृथ्‍वी और चंद्रमा के बीच सामान्‍य दूरी 3 लाख 84 हजार 400 किलोमीटर है। 
 

What is Supermoon

सुपरमून उस स्थिति को कहते हैं, जब चंद्रमा की कक्षा पृथ्वी के सबसे करीब होती है। वैज्ञानिक नजरिए से समझें तो 17 अक्‍टूबर को चंद्रमा, पृथ्वी की कक्षा में अपने निकटतम बिंदु पेरिगी पर पहुंच जाएगा। इसकी वजह से वह आम पूर्णिमा के मुकाबले सामान्य से बड़ा दिखाई देगा। रिपोर्ट्स के अनुसार, सुपरमून वाला चांद पूर्णिमा वाले चांद से लगभग 15 फीसदी बड़ा और 30 फीसदी ज्‍यादा चमकीला दिखाई देता है। 

रिपोर्टों के अनुसार, हंटर मून नाम पश्चिमी देशों में पॉपुलर है। पुराने वक्‍त में यह शिकारियों के लिए संकेत होता था कि वो सर्दियों की तैयारी शुरू कर दें। कहा जाता है कि सैकड़ों साल पहले शिकारी, सर्दियों में खाने के लिए मांस को स्‍टाेर करते थे। वह अपने शिकार की शुरुआत हंटर मून के बाद करते थे, क्‍योंकि यह सर्दियों के आगमन का संकेत है। टाइम एंड डेट के अनुसार, इसे फॉलिंग लीव्‍स मून और ब्‍लड मून भी कहा जाता है। 

भारत में हंटर मून को 17 अक्‍टूबर की शाम 5 बजे से देखा जा सकेगा। हालांकि यह आपके इलाके में होने वाले सूर्यास्‍त पर निर्भर करता है। उस दिन सूर्यास्‍त के फौरन बाद हंटर मून दिखाई देने लगेगा। भारत में इस साल दो और पूर्णिमा नजर आएंगी। 17 अक्‍टूबर के बाद 16 नवंबर और फ‍िर 15 दिसंबर को यह नजारा देखा जा सकेगा। 
 

Source link
#Hunter #Moon #आसमन #म #दखग #हटर #मन #बड #नजर #आएग #चद #नट #कर #ल #तरख
https://hindi.gadgets360.com/science/hunter-moon-2024-date-and-time-october-supermoon-also-called-shard-poornima-news-6792360