0

दीपावली पर मेक इन इंडिया की धूम..

Share

इस दीवाली पर बाजार की दुकानों पर चीनी सामान नदारद दिख रहा है। पूरा सामान स्‍वदेशी है। लोग भी स्‍वदेशी आयटम मांग रहे हैं। ऐसे में न केवल बाजार में चमक है, बल्कि दुकानदारों के भी चेहरे खिले हुए हैं। लोगों की मांग को देखते हुए लोगों की मांग के चलते दुकानदारों ने ही अधिकांश सामान स्वदेशी ही मंगवाया है।

By Mahesh Gupta

Publish Date: Tue, 15 Oct 2024 12:26:35 PM (IST)

Updated Date: Tue, 15 Oct 2024 12:26:35 PM (IST)

बाजार में बिक रहे सजावट की सामग्री।

HighLights

  1. सज गए बाजार, इस बार सजावट के सामान से लेकर झालर तक स्वदेशी
  2. दुकानदारों से लेकर खरीदारों ने चाइनीज सामान से किया किनारा
  3. स्वदेशी सामान खरीदने से दुकानदारों सहित बनाने वाले खुश

नईदुनिया प्रतिनिधि, ग्वालियर। दीपावली में अब कुछ दिन ही रह गए हैं। दीपावली नजदीक आते ही बाजार में रौनक दिखने लगी है। दीपावली पर हर कोई चाहता है, उनका घर मां लक्ष्मी के आगमन पर सजा हो। इस बार मां लक्ष्मी का स्वागत स्वदेशी सामान से होगा। दीपावली पर मेक इन इंडिया की धूम है। बाजार सज गए हैं। खास बात यह है-इस बार सजावट के सामान से लेकर झालर तक स्वदेशी है।

पहले चाइनीज आयटम की खूब बिक्री होती थी, लेकिन इस बार भारत में निर्मित स्वदेशी सामानों से बाजार सजा हुआ है। खास बात यह है कि सिर्फ दुकानदार ही नहीं बल्कि लोगों में भी स्वदेशी सामान खरीदने का उत्साह है। सजावट का सामान हो या फिर अन्य सामान, लोग स्वदेशी सामान ही मांग रहे हैं। लोगों की मांग के चलते दुकानदारों ने ही अधिकांश सामान स्वदेशी ही मंगवाया है।

अब नकली नहीं असली पौधों की मांग

पहले घरों के अंदर फ्लावरपोट, नकली बेल और पौधों का चलन खूब था। दुकानदारों का कहना है कि अब ऐसा नहीं है। इसलिए अब ऐसे असली पौधे रख रहे हैं, जो 24 घंटे आक्सीजन देते हैं। दिखने में घर को खूबसूरत बनाते हैं। दीपावली पर इन पौधों की खूब मांग है। हालांकि दीपावली के चलते घर को सजाने के लिए प्लास्टिक के बंदनबार, बेल, फूल, मालाएं भी बाजार में खूब आई हैं। स्टैंड वाले दिए, कंदील, रंगोली, आर्टिफिशियल रंगोली, रंगोली वाले पैरदान, अटड़ी, फैंसी दीये की मांग है।

मोती वाले झूमर..

इस बार जयपुरिया झूमर डिमांड में है। मोती वाले झूमर भी खूब डिमांड में हैं। पहले प्लास्टिक के झूमर खूब खरीदे जाते थे, लेकिन अब मोती का वर्क और धातु से बनाए गए झूमर की मांग है।

इंदौर से आ रही 60 फीट लंबी झालर

कारोबारियों का कहना है कि इस बार दीपावली के लिए स्वदेशी झालर 60 फीट तक लंबाई वाली उपलब्ध है। इसे आर्डर पर मंगवाया जा रहा है। इंदौर से तैयार होकर आ रही है। दिल्ली वाली झालर 80 फीट लंबी है। वहीं चाइनीज झालर 200 फीट तक लंबी है।

Source link
#दपवल #पर #मक #इन #इडय #क #धम.
https://www.naidunia.com/madhya-pradesh/gwalior-make-in-india-is-a-hit-on-diwali-8355484