0

मोदी बोले- विदेश में डेटा भारत से 10 गुना महंगा: भारत का मिशन दुनिया को जोड़ना; अंबानी ने AI डेटा सेंटर के लिए इंसेंटिव मांगा

Share

नई दिल्ली5 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इंडिया मोबाइल कांग्रेस के आठवें एडिशन की नई दिल्ली के प्रगति मैदान में शुरुआत की।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यानी 15 अक्टूबर को 2024 इंडिया मोबाइल कांग्रेस के आठवें एडिशन की नई दिल्ली के प्रगति मैदान में शुरुआत की। इस दौरान उन्होंने कहा कि आज दूसरे देशों में मोबाइल डेटा की कीमत भारत की तुलना में दस गुना महंगी है। भारत का एक ही मिशन है- दुनिया को जोड़ना।

इस टेक इवेंट में दुनियाभर के 120 से ज्यादा देश हिस्सा ले रहे हैं। 400 से ज्यादा एग्जीबिटर और लगभग 900 स्टार्टअप भी शामिल हुए है। आईएमसी 2024 के एग्जीबिशन में पीएम मोदी को टेक इनोवेशन्स दिखाए गए। पीएम के साथ केंद्रीय संचार मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भी थे।

पीएम मोदी वर्ल्ड टेलीकम्युनिकेशन स्टैंडर्डाइजेशन असेंबली (WTSA) 2024 का भी उद्घाटन किया, जिसे पहली बार भारत और एशिया-प्रशांत क्षेत्र में इंटरनेशनल टेलीकम्युनिकेशन यूनियन ने आयोजित किया है। 190 से अधिक देशों के 3,000 से अधिक प्रतिनिधि इसमें शामिल हुए हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ केंद्रीय संचार मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भी इवेंट में शामिल हुए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ केंद्रीय संचार मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भी इवेंट में शामिल हुए।

पीएम बोले- भारत में 120 करोड़ मोबाइल यूजर्स, भाषण के 6 पॉइंट्स

  • पिछले दस साल में, भारत ने जो ऑप्टिकल फाइबर बिछाए हैं, वे चंद्रमा और पृथ्वी के बीच की दूरी से आठ गुना अधिक हैं। दो साल पहले, हमने 5G लॉन्च किया था। आज हर जिला 5G से जुड़ गया है। अब हम 6G तकनीक पर भी तेजी से काम कर रहे हैं।
  • दूरसंचार क्षेत्र में सुधारों से इंटरनेट डेटा की कीमतों में गिरावट आई है। आज भारत में मोबाइल डेटा की कीमत 12 सेंट प्रति जीबी है। दूसरे देशों में एक जीबी डेटा दस गुना महंगा है। आज भारतीय हर महीने औसतन 30 GB डेटा का उपभोग करते हैं।
  • फोन तब तक सस्ते नहीं हो सकते थे जब तक कि हम उन्हें भारत में निर्मित नहीं करते। 2014 में, केवल दो मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग यूनिट थीं। आज यह 200 से अधिक है। पहले हम विदेशों से स्मार्टफोन आयात करते थे। अब, हम भारत में छह गुना अधिक फोन बनाते हैं।
  • जन धन, आधार और यूपीआई का उदाहरण देते हुए पीएम मोदी ने कहा कि ओएनडीसी डिजिटल कॉमर्स सेक्टर में क्रांति लाएगा। मोदी ने कहा, हमने COVID-19 के दौरान देखा कि कैसे हमारे डिजिटल प्लेटफॉर्म ने जीवन को आसान बना दिया है।
  • आज भारत टेलीकॉम और उससे जुड़ी टेक्नोलॉजीज के मामले में दुनिया के सबसे हैपनिंग देशों में से एक है। भारत में 120 करोड़ यानी 1200 मिलियन मोबाइल फोन यूजर्स हैं। भारत में 95 करोड़ यानी 950 मिलियन इंटरनेट यूजर्स हैं। भारत में दुनिया का 40% से ज्यादा का रियल टाइम डिजिटल ट्रांजैक्शन होता है।
  • प्राचीन सिल्क रूट से लेकर आज के टेक्नोलॉजी रूट तक भारत का एक ही मिशन रहा है- दुनिया को कनेक्ट करना और नए रास्ते खोलना। ऐसे में WTSA और IMC की साझेदारी भी प्रेरक और शानदार मैसेज है। जब लोकल और ग्लोबल का मेल होता है तब पूरी दुनिया को इसका लाभ मिलता है। यही हमारा लक्ष्य है।

सिंधिया बोले- डीबीटी ट्रांसफर्स दूरसंचार की शक्ति दिखाती है

  • इवेंट में ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा- ‘दूरसंचार की शक्ति के कुछ सबसे अच्छे उदाहरण DBT या डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर स्कीम्स हैं। ये स्कीम्स एक दिन में लोगों के बैंक खातों में डेली बेसिस पर 1 करोड़ से अधिक डायरेक्ट कैश ट्रांसफर्स करती है।’
  • सिंधिया ने कहा- भारत में मोबाइल कनेक्शन आज 904 मिलियन से बढ़कर 1.16 बिलियन हो गए हैं। भारत में ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी के 924 मिलियन यूजर्स हैं। भारत में ओएफसी फाइबर केवल 11 मिलियन रूट किमी था, आज यह 41 मिलियन रूट किमी है।
  • उन्होंने कहा- अगले साल के मध्य तक, हम पूरे भारत में 4जी सेवा शुरू कर देंगे। हमने भारत में सबसे तेज़ 5G रोलआउट किया है। केवल 21 महीनों की अवधि में 98 प्रतिशत जिलों और 90 प्रतिशत गांवों को कवर किया गया।

आकाश अंबानी ने डेटा सेंटर के लिए इंसेंटिव मांगा

  • AI हमारे जीवन के हर पहलू को बदल देगी। 2047 तक विकसित भारत के हमारे सपने को साकार करने के लिए AI महत्वपूर्ण है। इसलिए, भारत को AI तुरंत अपनाना चाहिए।’
  • हम सरकार से डेटा सेंटर पॉलिसी के 2020 के ड्राफ्ट को अपडेट करने में तेजी लाने का अनुरोध करते हैं। भारतीय डेटा भारत के डेटा केंद्रों में ही रहना चाहिए।
  • AI और ML डेटा सेंटर स्थापित करने के लिए तैयार भारतीय कंपनियों को बिजली खपत सहित सभी जरूरी इंसेंटिव मिलना चाहिए।
रिलायंस जियो इन्फोकॉम के चेयरमैन और अरबपति मुकेश अंबानी के बेटे आकाश अंबानी आईएमसी 2024 में सभा को संबोधित करते हुए।

रिलायंस जियो इन्फोकॉम के चेयरमैन और अरबपति मुकेश अंबानी के बेटे आकाश अंबानी आईएमसी 2024 में सभा को संबोधित करते हुए।

मित्तल बोले- अगले 18 महीनों में, पूरा देश 5जी नेटवर्क से जुड़ जाएगा

  • एयरटेल के चेयरमैन भारती मित्तल ने कहा- पीएम मोदी ने दूरसंचार विभाग और ऑपरेटरों से कमर कसने और यथासंभव तेज गति से 5जी लॉन्च करने को कहा था।
  • मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि भारत ने न केवल शहरी क्षेत्रों में बल्कि सभी गांवों और ग्रामीण क्षेत्रों सहित देश में सबसे तेज 5जी नेटवर्क लॉन्च किया है।
  • हर दिन, हर महीने अधिक नेटवर्क रोलआउट हो रहे हैं। अगले 12-18 महीनों के भीतर, देश का प्रत्येक हिस्सा एक बहुत शक्तिशाली 5जी नेटवर्क से जुड़ जाएगा।

बिरला बोले- जनता को स्पैम संदेशों से बचाना होगा

आदित्य बिरला के चेयरपर्नस कुमार मंगलम बिरला ने कहा- जैसे-जैसे नेटवर्क बढ़ रहे हैं, हमें जनता को धोखाधड़ी वाले कॉल और स्पैम संदेशों से बचाना होगा। सरकार और नियामक निकायों के सहयोग से, वोडाफोन आइडिया इस खतरे से निपटने में महत्वपूर्ण प्रगति कर रहा है।

खबरें और भी हैं…

Source link
#मद #बल #वदश #म #डट #भरत #स #गन #महग #भरत #क #मशन #दनय #क #जडन #अबन #न #डट #सटर #क #लए #इसटव #मग
https://www.bhaskar.com/tech-auto/news/pm-modi-inaugurated-the-india-mobile-congress-133808489.html