0

Indore News: खजूर के पत्तों की झाडू और सजावटी सामान, इंदौर की मुन्नी दीदी को मिल रही नई पहचान

Share

गुरुग्राम में आयोजित आजीविका सरस मेले में मुन्नी दीदी द्वारा बनाई गए उत्पाद विशेष आकर्षण का केन्द्र बने

 



प्रदर्शनी में मुन्नी दीदी।
– फोटो : अमर उजाला, इंदौर

Trending Videos



विस्तार


अवसर मिले तो छोटे से गांव की महिला भी आत्मनिर्भरता की ओर अपने कदम बढ़ा सकती है। ऐसा ही कुछ इंदौर जिले की जनपद पंचायत सांवेर के चंन्द्रवती गंज  की महालक्ष्मी स्व सहायता समूह से जुड़ी मुन्नी दीदी ने कर दिखाया है। समूह से जुड़कर उन्होंने छोटी-छोटी बचत के लिए प्रोत्साहित होकर परिवार की आय बढ़ाने में में सहयोग करते हुए आत्मनिर्भरता की कदम बढ़ा दिया है। मुन्नी दीदी खजूर के पत्तों की आकर्षक झाडू एवं अन्य सजावटी सामान बनाती हैं, जिसे वे हाट बाजार एवं मेलों में विक्रय करती हैं।

Trending Videos

गुरुग्राम में बनीं आकर्षण का केंद्र

मध्यप्रदेश आजीविका मिशन के माध्यम से मुन्नी दीदी को एक नई दिशा मिली। उन्होंने अपने उत्पादों को गुरु ग्राम स्थित आजीविका सरस मेले में लगाया है। ग्रामीण आजीविका मिशन के मैदान स्टॉफ ने उन्हें स्वयं सहायता समूह से जुड़कर छोटी-छोटी बचत के लिए प्रेरित किया। खजूर के पत्तों से आकर्षक झाडू और अन्य सजावटी सामान बनाने के लिए प्रोत्साहित किया। मुन्नी दीदी महालक्ष्मी स्व सहायता समूह से जुड़कर न केवल छोटी छोटी बचत कर रही हैं और समूह से प्राप्त ऋण राशि से अपने परिवार की आमदनी भी बढ़ा रही हैं। 

राष्ट्रीय स्तर पर मिली पहचान

मुन्नी दीदी द्वारा बनाए जा रहे सजावटी सामान न केवल स्थानीय स्तर पर पसंद किए जाते हैं बल्की राष्ट्रीय स्तर पर भी पसंद किए जा रहे हैं। उल्लेखनीय है कि गुरुग्राम में राष्ट्रीय आजीविका मिशन अंतर्गत सरस मेले का आयोजन 29 अक्टूबर 2024 तक किया जा रहा है जिसमें इंदौर जिले की मुन्नी दीदी द्वारा अपनी स्टाल लगाई गई है। मुन्नी दीदी ने बताया कि मेले में अच्छा प्रतिसाद मिल रहा है। मेरे द्वारा बनाई गई झाडू और अन्य सजावटी सामग्री अच्छे दामों पर बिक रही है। उन्होंने बताया कि समूह से जुड़कर हमें एक नई दिशा और आगे बढ़ने का अवसर मिला है।

Source link
#Indore #News #खजर #क #पतत #क #झड #और #सजवट #समन #इदर #क #मनन #दद #क #मल #रह #नई #पहचन
https://www.amarujala.com/madhya-pradesh/indore/indore-news-munni-didi-story-women-s-empowerment-2024-10-15
2024-10-15 04:37:28