0

Indore News: संभागायुक्त ने दिए होस्टल और आश्रमों के निरीक्षण के निर्देश, फटाका दुकानों की भी होगी जांच

Share


राजस्व अभियान 2.0 में उत्कृष्ट कार्यों को करने वाले अधिकारियों को किया गया सम्मानित किया गया।
– फोटो : अमर उजाला, इंदौर

विस्तार


संभाग के समस्त शासकीय चिकित्सालयों, छात्रावास एवं आश्रमों का राजस्व अधिकारी सघन निरीक्षण करते हुए व्यवस्थाओं का जायजा लें। समस्त राजस्व अमला राजस्व प्रकरणों का समय-सीमा में निराकरण सुनिश्चित करें। किसी भी स्तर पर लेटलतीफी और कोताही ना हो। सीएम हेल्पलाइन पर दर्ज शिकायत का तय समय-सीमा में निराकरण किया जाए। शिकायत के एल-1 स्तर पर नॉन अटेंड करने वाले संबंधित अधिकारी पर कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। समस्त जिलों में रिकार्ड रूम की सुरक्षा और सीसीटीवी से निगरानी सुनिश्चित हो। विस्फोटक नियंत्रण अधिनियम का कड़ाई से पालन सुनिश्चित हो। फटाका दुकानें खुले स्थान पर और सभी सुरक्षा प्रबंधों के साथ ही संचालित हो। यह सुनिश्चित कराया जाए।

Trending Videos

यह निर्देश आज इंदौर संभागायुक्त दीपक सिंह ने संभागीय कलेक्टर कान्फ्रेंस में दिए। आज इंदौर में संभागीय कलेक्टर कान्फ्रेंस का आयोजन हुआ। इसमें इंदौर कलेक्टर आशीष सिंह, धार कलेक्टर प्रियंक मिश्रा, अलीराजपुर कलेक्टर डॉ अभय अरविंद बेडेकर, बड़वानी कलेक्टर डॉ राहुल फटिंग, खरगोन कलेक्टर कर्मवीर शर्मा, खंडवा कलेक्टर अनूप कुमार सिंह, बुरहानपुर कलेक्टर भव्या मित्तल, उपायुक्त सपना लोवंशी, झाबुआ जिला पंचायत सीईओ जितेंद्र सिंह चौहान सहित संभाग के समस्त राजस्व अधिकारी गण उपस्थित थे। बैठक में अलग-अलग जिले एसडीएम ने किए गए कार्यों एवं नवाचारों के बारे में बताया।

छात्रावास एवं आश्रमों का नियमित निरीक्षण करें अधिकारी

संभागायुक्त सिंह ने बैठक में जिलेवार एजेंडे अनुसार कार्यों की प्रगति की समीक्षा की। संभागायुक्त सिंह ने जिलेवार कार्यों की प्रगति की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि सीएम हेल्पलाइन में एल-1 स्तर पर नॉन अटेंड प्रकरणों पर संबंधित अधिकारी पर तत्काल कार्यवाही सुनिश्चित हो। प्रतिदिन प्रगति की मॉनिटरिंग  की जाए। उन्होंने संभाग के दूरस्थ जिलों के क्षेत्रों में लगने वाले हाट बाजारों में जन सुनवाई के लिए आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश कि समस्त शासकीय चिकित्सालयों का सघन निरीक्षण किया जाए। जहां सफाई, चिकित्सकों की उपस्थिति सहित अन्य व्यवस्थाओं को सुनिश्चित कराया जाए। समस्त राजस्व अधिकारी शासकीय छात्रावास एवं आश्रमों का नियमित निरीक्षण करें। बेहतर व्यवस्थाओं के क्रियान्वयन के साथ शिक्षा गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देते हुए कार्यवाही सुनिश्चित कराई जाए। बच्चों से व्यवस्थाओं के साथ-साथ शिक्षण गुणवत्ता का फीडबैक भी लिया जाए। स्कूलों के सभी बच्चों के आधार कार्ड, आयुष्मान कार्ड तथा आभा कार्ड बनाए जाने की कार्यवाही की जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि राजस्व संबंधी कार्यों के बेहतर क्रियान्वयन के लिए पटवारी की ग्राम स्तर पर उपस्थिति अनिवार्य रूप से सुनिश्चित हो। संभाग स्तर से किसी भी अधिकारी-कर्मचारी पर होने वाली दंडात्मक कार्यवाही को अनिवार्य रूप से सर्विस बुक में दर्ज किया जाए। कार्यवाही की रिपोर्ट दस्तावेज सहित आयुक्त कार्यालय में प्रस्तुत की जाए। सभी जिलों में चेरिटेबल कार्यों से जुड़ी संस्थाओं की नियमावली का निरीक्षण किया जाए।

फटाका दुकानों के लाइसेंस की जांच हो

संभागायुक्त सिंह ने निर्देश दिए कि संभाग में सभी जिले में जहां पट्टे पर किसी को, सोसायटी, मंदिर आदि के लिए शासकीय जमीन दी गई है उसे खसरे में अनिवार्य रूप से अहस्तान्तरणीय शब्द दर्ज करने की कार्यवाही की जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि सायबर तहसील में कोई पेंडेंसी ना रहें। राजस्व प्रकरणों को समय-सीमा में निपटारा किया जाए। नक्शा सुधार के कार्य को अभियान के रूप में पूर्ण करें। नक्शा तरमीम की साप्ताहिक मानिटरिंग की जाए। सभी जिले में सिविल लाइन विकसित करने के लिये प्रस्ताव तैयार कर प्रस्तुत करें। उन्होंने निर्देश दिए कि सभी जिलों में विस्फोटक एवं फटाका लाइसेंस की जांच हो। फटाका दुकानें खुले स्थान पर, सभी सुरक्षा प्रबंधों के साथ लगे और फायर सेफ्टी के पर्याप्त प्रबंध हो। उन्होंने निर्देश कि लोक सेवा गारंटी के कार्यों प्रतिदिन मॉनिटरिंग हो, समय सीमा में कार्यवाही नहीं करने वालों पर कार्यवाही की जाए। बैठक में जिले वार सोयाबीन उपार्जन के लिए किए गए प्रबंधों एवं प्रगति की समीक्षा भी की गई।

डेंगू मलेरिया को लेकर दिखी चिंता

संभागायुक्त सिंह ने सभी जिलों में नगरीय, कस्बाई, ग्रामीण क्षेत्रों में डेंगू लार्वा नियंत्रण के लिए जागरूकता, दवाई का स्प्रे तथा सफाई कार्य संबंधी निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश दिए कि कार्यों का बेहतर क्रियान्वयन समय-सीमा में हो। किसी भी प्रकरण में लेटलतीफी या कोताही बरतने वाले संबंधित अधिकारी-कर्मचारी की जिम्मेदारी तय कर कार्यवाही सुनिश्चित हो। उन्होंने आकांशी जिलों एवं ब्लाक की प्रगति की समीक्षा भी की। बैठक में संभागायुक्त सिंह ने निर्देश दिए कि संभाग के सभी जिलों में स्कूली बच्चों के लिए मेडिकल, इंजीनियरिंग तथा विधि पाठ्यक्रमों में प्रवेश परीक्षाओं की तैयारियों की विशेष व्यवस्था की जाए। इसके लिए इच्छुक विद्यर्थियों और पढ़ाने वाले शिक्षकों का चिन्हांकन कर उनके ग्रुप तैयार किए जाएं। संभागायुक्त सिंह ने निर्देश दिए कि राज्य शासन स्तर पर जिन मामले में नीतिगत संशोधन की जरूरत महसूस हो रही है संशोधन के प्रस्ताव तैयार कर संभागायुक्त कार्यालय प्रस्तुत करें।

राजस्व अभियान 2.0 में उत्कृष्ट कार्यों को करने वाले अधिकारियों को किया गया सम्मानित

संभागायुक्त दीपक सिंह ने राजस्व अभियान 2.0 में उत्कृष्ट कार्य करने वाले राजस्व अधिकारियों को प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया। इंदौर जिले से एस.डी.एम. हातोद अजय भूषण शुक्ला एवं तहसीलदार सांवेर पूनम तोमर, धार जिले से एस.डी.ओ. (राजस्व) सरदारपुर मेघा पंवार एवं तहसीलदार सरदारपुर मुकेश बामनीया, झाबुआ जिले से एस.डी.एम. थांदला तरूण जैन एवं तहसीलदार, पेटलावद एच.एस. निंगवाल, खंडवा जिले से एस.डी.ओ. पुनासा शिवम प्रजापति एवं मुकेश मचार तत्कालीन तहसीलदार, सेगांव वर्तमान में सनावद, खरगोन तहसीलदार मूंदी वंदना चौहान एवं प्रभारी डिप्टी कलेक्टर एवं एस.डी. ओ. मण्डलेश्वर अनिल जैन, बडवानी जिले से (आय.ए.एस) एस.डी.ओ. सेंधवा अभिषेक सराफ एवं तहसीलदार अंजड़ बबली बर्डे, बुरहानपुर जिले से तहसीलदार खकनार प्रवीण ओहरिया एवं नायब तहसीलदार नावरा इगुसिंह गनावा अलीराजपुर जिले से एस.डी.एम. अलीराजपुर तपिश पाण्डे एवं तहसीलदार कठीवाडा सविता राठी को सम्मानित किया गया।

 

Source link
#Indore #News #सभगयकत #न #दए #हसटल #और #आशरम #क #नरकषण #क #नरदश #फटक #दकन #क #भ #हग #जच
https://www.amarujala.com/madhya-pradesh/indore/indore-news-hostel-ashram-investigation-orders-cm-helpline-complaint-2024-10-15
2024-10-15 04:24:37