0

हैदराबाद क्लासन, कमिंस और अभिषेक को रिटेन करने को तैयार: हेड-नितिश को भी बरकरार रखने की संभावना; IPL रिटेंशन की डेडलाइन 31 अक्‍टूबर

Share

स्पोर्ट्स डेस्क27 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

हेनरिक क्‍लासन को 23 करोड़ रुपए में पहले खिलाड़ी के तौर पर रिटेन किया जाएगा।

साउथ अफीका के हेनरिक क्‍लासन IPL 2025 के लिए सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के रिटेंशन लिस्ट में सबसे आगे हैं। क्रिकइंफो के मुताबिक, क्‍लासन को पहले खिलाड़ी के तौर पर 23 करोड़ में रिटेन किया जाएगा। मौजूदा रनर-अप SRH ने रिटेंशन लिस्ट में ऑस्‍ट्रेलिया के ऑलराउंडर और फ्रैंचाइजी के कप्‍तान पैट कमिंस को दूसरे (18 करोड़ में) और भारतीय ऑलराउंडर अभिषेक शर्मा को तीसरे खिलाड़ी (14 करोड़ में) के रूप में रिटेन करेगा।

क्रिकइंफो के मुताबिक, SRH ट्रेविस हेड और नितिश कुमार रेड्डी को भी बरकरार रख सकता है। IPL रिटेंशन के लिए डेडलाइन 31 अक्‍टूबर है। अगले सीजन के लिए नीलामी इस साल के अंत में होनी है।

कमिंस 2025 में भी टीम के कप्‍तान रहेंगे हैदराबाद ने पिछले सीजन पैट कमिंस को 20.50 करोड़ रुपए में खरीदा था। वे IPL इतिहास के दूसरे सबसे महंगे खिलाड़ी हैं। कमिंस की कप्तानी में हैदराबाद पिछले साल फाइनल तक पहुंची थी। लेकिन टीम इस बार क्‍लासन पर सबसे ज्यादा पैसे खर्च करेगी। कमिंस 2025 में भी टीम के कप्‍तान रहेंगे।

क्‍लासन ने 16 मैचों में 479 रन बनाए IPL 2024 में क्‍लासन ने 16 मैचों में 479 रन बनाए थे। वे हेड और अभिषेक के बाद रन बनाने के मामले में तीसरे नंबर पर थे। अभिषेक ने 16 मैचों में में 484 रन बनाए थे। अभिषेक के साथ ओपनिंग करने वाले हेड ने टीम के लिए पिछले सीजन सबसे ज्यादा 567 रन बनाए थे।

IPL का नया रिटेंशन रूल IPL मेगा ऑक्शन से पहले अब फ्रेंचाइजी टीमें 6 खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती हैं। जिनमें ज्यादा से ज्यादा 5 इंटरनेशनल और 2 अनकैप्ड प्लेयर शामिल हो सकते हैं। इंटरनेशनल प्लेयर किसी भी देश का हो सकता है, लेकिन अनकैप्ड खिलाड़ी भारत का ही होना चाहिए।

मान लीजिए, मुंबई इंडियंस ने 5 इंटरनेशनल खिलाड़ी रिटेन किए तो टीम अब किसी अनकैप्ड प्लेयर को ही छठे खिलाड़ी के रूप में रिटेन कर सकेगी। वहीं टीम ने अगर 4 इंटरनेशनल प्लेयर रिटेन किए तो उनके पास 2 अनकैप्ड खिलाड़ियों को रिटेन करने का ऑप्शन रहेगा।

79 करोड़ में रिटेन कर सकेंगे 6 खिलाड़ी IPL टीमों की पर्स लिमिट भी अब बढ़ाकर 120 करोड़ रुपए कर दी गई है, पहले यह 100 करोड़ थी। पहले खिलाड़ी को रिटेन करने पर 18 करोड़, दूसरे खिलाड़ी पर 14 करोड़ और तीसरे खिलाड़ी पर 11 करोड़ रुपए खर्च होंगे। अगर 3 ही खिलाड़ी रिटेन किए तो पर्स से 43 करोड़ रुपए खर्च होंगे।

टीमें अगर चौथे खिलाड़ी को रिटेन करती हैं तो उन्हें उसे 18 करोड़ रुपए ही देने होंगे। वहीं पांचवें प्लेयर के लिए 14 करोड़ रुपए खर्च करने पड़ेंगे। अनकैप्ड प्लेयर को रिटेन करने के लिए 4-4 करोड़ रुपए ही लगेंगे। प्लेयर रिटेंशन बताने की आखिरी तारीख 31 अक्टूबर 2024 शाम 5 बजे तक है।

टीमों ने अगर 5 इंटरनेशनल और एक अनकैप्ड खिलाड़ी रिटेन किया तो उनके पर्स से 79 करोड़ रुपए खर्च हो जाएंगे। वहीं टीमों ने 4 इंटरनेशनल और 2 अनकैप्ड प्लेयर रिटेन किए तो पर्स से 69 करोड़ रुपए खर्च होंगे। वहीं 5 इंटरनेशनल प्लेयर ही रिटेन किए तो पर्स से 75 करोड़ रुपए खर्च हो जाएंगे। टीमों को 75 करोड़ रुपए के कैप्ड रिटेंशन पॉट को अपनी इच्छानुसार पांच कैप्ड खिलाड़ियों के बीच बांटने अनुमति है।

खबरें और भी हैं…

Source link
#हदरबद #कलसन #कमस #और #अभषक #क #रटन #करन #क #तयर #हडनतश #क #भ #बरकरर #रखन #क #सभवन #IPL #रटशन #क #डडलइन #अकटबर
[source_link