0

North Korea ने बदल दिया संविधान, तानाशाह Kim Jong Un के फैसले से बढ़ी दक्षिण कोरिया की टेंशन

Share

तानाशाह किम जोंग उन के एक फैसले ने दक्षिण कोरिया की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। दरअसल, उत्तर कोरिया ने अपने संविधान में बदलवा करते हुए पहली बार दक्षिण कोरिया को शत्रु देश घोषित कर दिया है। इससे कुछ दिन पहले उन ने अपनी सेना को दक्षिण कोरिया पर हमला करने के लिए तैयार रहने का निर्देश भी दिया था। बदलते घटनाक्रम से दोनों देशों के बीच तनाव की स्थिति है।

By Shashank Shekhar Bajpai

Publish Date: Thu, 17 Oct 2024 01:44:31 PM (IST)

Updated Date: Thu, 17 Oct 2024 01:44:31 PM (IST)

North Korea ने बदल दिया संविधान, तानाशाह Kim Jong Un के फैसले से बढ़ी दक्षिण कोरिया की टेंशन

HighLights

  1. उत्तर कोरिया ने दोनों देशों को जोड़ने वाली सड़क, रेल नेटवर्क बम से उड़ाया।
  2. जनवरी में उन ने किया था दक्षिण कोरिया को शत्रु राष्ट्र घोषित करने का आह्वान।
  3. संविधान में बदलाव कर पहली बार दक्षिण कोरिया को शत्रु राष्ट्र घोषित कर दिया।

डिजिटल डेस्क, इंदौर। उत्तर कोरिया (North Korea) के तानाशाह किम जोंग उन जब भी कोई फैसला करते हैं, पूरी दुनिया की नजरें उस पर टिक जाती हैं। उनके मिसाइल परीक्षण से अमेरिका तक हलचल फैल जाती है।

अब उन्होंने जो काम किया है, उससे पड़ोसी देश दक्षिण कोरिया की मुश्किलें बढ़ गई हैं। किम जोंग उन ने अपने देश के संविधान में संशोधन करते हुए दक्षिण कोरिया को पहली बार ‘शत्रु राष्ट्र’ घोषित कर दिया है।

उन्होंने इस साल जनवरी में दक्षिण कोरिया को देश का मुख्य शत्रु घोषित करने का आह्वान किया था। तब उन्होंने कहा था कि दक्षिण कोरिया यदि हमारी जमीन, वायु और जल क्षेत्र का 0.001 मिमी भी अतिक्रमण करेगा, तो युद्ध होगा।

naidunia_image

पहली बार दक्षिण कोरिया मुख्य शत्रु राष्ट्र घोषित

हालांकि, इसके बाद कोई बड़ी हलचल नहीं हुई। मगर, उत्तर कोरिया की संसद में पिछले हफ्ते दो दिन बैठक की गई। इसके बाद यह फैसला लिया गया कि दक्षिण कोरिया को मुख्य शत्रु राष्ट्र करार दिया जाएगा।

इसके साथ ही उत्तर कोरिया ने दक्षिण कोरिया से जोड़ने वाली कई सड़कों और रेल नेटवर्क को ध्वस्त कर दिया है।उत्तर कोरियाई सैनिकों द्वारा सड़कों और रेल मार्गों पर विस्फोट करने का वीडियो दक्षिण कोरियाई सेना ने जारी किया है।

naidunia_image

हालांकि, इन सड़कों और रेल संपर्क का फिलहाल इस्तेमाल नहीं हो रहा था। मगर, किसी समय में यह दोनों देशों को जोड़ने में अहम भूमिका निभाती थीं।

कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी’ (केसीएनए) ने कहा कि उत्तर कोरिया का यह कदम दक्षिण कोरिया को शत्रु राष्ट्र के रूप में स्पष्ट रूप से परिभाषित करता है। उत्तर कोरिया के इस फैसले के बाद दक्षिण कोरिया की टेंशन बढ़ गई है।

हलमे के लिए सेना को तैयार रहने के निर्देश

बताते चलें कि उत्तर कोरिया ने बीते रविवार को अपनी सेना को निर्देश दिए थे कि वह दक्षिण कोरिया पर हमला करने के लिए तैयार रहे। किम जोंग उन के इस एलान के बाद से दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया है।

दरअसल, उत्तर कोरिया का आरोप है कि दक्षिण कोरिया ने उसकी राजधानी प्योंगयांग पर ड्रोन उड़ाए थे। साथ ही धमकी दी कि अगर ऐसा दोबारा हुआ, तो दक्षिण कोरिया को इसका अंजाम भुगतना होगा।

हालांकि, दक्षिण कोरिया ने इस आरोप से इनकार किया है। साथ ही नॉर्थ कोरिया को चेतावनी दी है कि यदि उसके नागरिकों की सुरक्षा को खतरा हुआ, तो वह बर्दाश्त नहीं करेगा।

Source link
#North #Korea #न #बदल #दय #सवधन #तनशह #Kim #Jong #क #फसल #स #बढ #दकषण #करय #क #टशन
https://www.naidunia.com/world-north-korea-dictator-kim-jong-un-made-changes-to-the-constitution-defines-south-korea-as-hostile-state-for-first-time-8355743