0

खाद-बीज विक्रेता संघ ने कृषि अधिकारी को ज्ञापन सौंपा: रासायनिक उर्वरक कंपनियों पर मनमानी का लगाया आरोप, समान नीति की मांग की – Betul News

Share

संघ ने कंपनियों पर अनचाहे उत्पाद जबरदस्ती बेचने का आरोप लगाया।

बैतूल में जिला खाद-बीज दवा विक्रेता संघ ने गुरुवार को कृषि अधिकारी को ज्ञापन सौंपा। विक्रेताओं ने रासायनिक उर्वरक कंपनियों पर मनमानी का आरोप लगाया है। उनका कहना है कि कंपनियां मुख्य उर्वरक यूरिया और डीएपी के साथ अनचाहे उत्पाद भी जबरदस्ती बेच रही हैं।

.

विक्रेताओं का कहना है कि अगर वे कंपनियों के अतिरिक्त उत्पाद नहीं खरीदते, तो उन्हें जरूरी खाद नहीं मिलती। इस मजबूरी के कारण उन्हें ये अनचाहे उत्पाद खरीदने पड़ते हैं, जिन्हें बाद में किसानों को बेचना पड़ता है। किसान इन उत्पादों की गुणवत्ता पर सवाल उठा रहे हैं। इससे किसानों और विक्रेताओं के बीच विवाद बढ़ रहा है और उनके रिश्ते खराब हो रहे हैं।

दोहरी नीति पर उठाया सवाल ज्ञापन में कहा गया है कि विपणन संघ, एम.पी. एग्रो और सोसायतियों को बिना टेगिंग के यूरिया और डीएपी मिल रहे हैं। वहीं निजी विक्रेताओं को अनचाहे उत्पाद खरीदने के लिए मजबूर किया जा रहा है। इसके साथ ही विपणन संघ और सोसायतियों को बिना किसी अतिरिक्त परिवहन या हम्माली शुल्क के उर्वरक उनके गोदाम तक पहुंचाए जा रहे हैं। वहीं निजी विक्रेताओं को उर्वरक उठाने के लिए अतिरिक्त भाड़ा और हम्माली शुल्क देना पड़ता है।

समान सुविधाओं और नीति की मांग की संघ के अध्यक्ष प्रकाश जैन, सचिव रविंद्र बाजपेई, और कोषाध्यक्ष राजेन्द्र माहेश्वरी ने सभी विक्रेताओं के लिए समान नीति की मांग की है। उन्होंने कंपनियों से अनुरोध किया है कि वे निजी विक्रेताओं को भी समान सुविधाएं दें और जबरन टेगिंग की प्रक्रिया को बंद करें।

#खदबज #वकरत #सघ #न #कष #अधकर #क #जञपन #सप #रसयनक #उरवरक #कपनय #पर #मनमन #क #लगय #आरप #समन #नत #क #मग #क #Betul #News
#खदबज #वकरत #सघ #न #कष #अधकर #क #जञपन #सप #रसयनक #उरवरक #कपनय #पर #मनमन #क #लगय #आरप #समन #नत #क #मग #क #Betul #News

Source link