0

भारत ने बनाया एशिया में सबसे छोटा टेस्ट स्कोर: 46 रन पर ऑलआउट; कोहली 38वीं बार शून्य पर आउट; टॉप रिकॉर्ड्स

स्पोर्ट्स डेस्क8 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

टीम इंडिया न्यूजीलैंड के खिलाफ बेंगलुरु टेस्ट के दूसरे दिन पहली पारी में 46 रन पर ऑलआउट हो गई। यह भारत का घरेलू मैदान पर सबसे छोटा टेस्ट स्कोर है। साथ ही यह एशिया में किसी टीम का सबसे कम टेस्ट स्कोर है। इससे पहले साल 1986 में वेस्टइंडीज ने पाकिस्तान के खिलाफ फैसलाबाद में 53 रन बनाए थे। वहीं, साल 2002 में पाकिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शारजाह में 53 रन बनाए थे।

भारतीय पारी में विराट कोहली सहित पांच बल्लेबाज जीरो पर आउट हुए। कोहली अपने करियर में 38वीं बार बिना खाता खोले आउट हुए हैं। जानते हैं दूसरे दिन के खेल के टॉप रिकॉर्ड्स…

1. भारत का तीसरा सबसे छोटा स्कोर टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में भारतीय टीम का यह तीसरा सबसे छोटा स्कोर है। टेस्ट क्रिकेट में भारत का सबसे कम इनिंग्स स्कोर 36 रन है, जो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड में बना था। वहीं न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में ये भारत का लोएस्ट स्कोर रहा।

इससे पहले, भारतीय टीम साल 1976 में न्यूजीलैंड के खिलाफ वेलिंगटन टेस्ट मैच में अपनी दूसरी पारी में 81 रनों पर आउट हो गई थी। इसी के साथ भारतीय टीम ने कीवियों के खिलाफ अपना 48 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

2. टीम इंडिया का घर में यह सबसे छोटा स्कोर भारतीय टीम का अपने घर में यह लोएस्ट स्कोर है। इससे पहले भारत ने साल 1987 में वेस्टइंडीज के खिलाफ दिल्ली टेस्ट मैच में अपनी पहली पारी में 75 रन बनाए थे। साथ ही भारत में खेले गए किसी टेस्ट मैच में एक टीम का यह न्यूनतम स्कोर रहा। इससे पहले न्यूजीलैंड ने साल 2021 में भारत के खिलाफ मुंबई टेस्ट मैच के दौरान 62 रन बनाए थे।

3. कोहली इंटरनेशनल क्रिकेट में 38वीं बार शून्य पर आउट विराट कोहली इस मैच में शून्य पर आउट हुए। उन्होंने 9 गेंदों का सामना किया। कोहली इंटरनेशनल क्रिकेट में 38वीं बार शून्य पर आउट हुए। वे सबसे ज्यादा बार डक होने वाले भारतीय बल्लेबाजों में तीसरे नंबर पर हैं।

4. भारत के 5 बल्लेबाज शून्य पर आउट भारत की तरफ से पहली पारी में 10 में से 5 बल्लेबाज तो अपना खाता भी नहीं खोल सके। इसमें विराट कोहली, सरफराज खान, केएल राहुल, रविंद्र जडेजा और आर अश्विन शामिल रहे। भारत के लिए एक पारी में सबसे ज्यादा 6 खिलाड़ी 2014 में इंग्लैंड के खिलाफ शून्य पर आउट हुए थे।

5. मैट हेनरी के 100 विकेट पूरे न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज मैट हेनरी ने बेंगलुरु टेस्ट में 5 विकेट लिए। इसी के साथ उनके टेस्ट में 100 विकेट भी पूरे हो गए। हेनरी पांच विकेट हॉल लेने के साथ न्यूजीलैंड के लिए संयुक्त रूप से दूसरे सबसे तेज 100 विकेट हासिल करने वाले गेंदबाज बन गए हैं।

6. हेनरी भारत में पारी में 5+ विकेट लेने वाले चौथे कीवी पेसर पेसर मैट हेनरी ने 13.2 ओवर में 15 रन देकर 5 विकेट लिए। हेनरी का यह भारत में बेस्ट बॉलिंग फिगर है। हेनरी न्यूजीलैंड के चौथे तेज गेंदबाज बने हैं, जिन्होंने भारत में टेस्ट पारी में पांच या उससे ज्यादा विकेट लिए हैं।

इतना ही नहीं, हेनरी ने न्यूजीलैंड के लिए एक टेस्ट मैच की पारी में सबसे कम रन देकर 5 या उससे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है। इससे पहले साल 1976 में भारत के खिलाफ हुए मैच में रिचर्ड हेडली ने 23 रन देकर 7 विकेट लिए थे। हेनरी ने भी 2022 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 23 रन देकर 7 विकेट झटके थे।

खबरें और भी हैं…

Source link
#भरत #न #बनय #एशय #म #सबस #छट #टसट #सकर #रन #पर #ऑलआउट #कहल #38व #बर #शनय #पर #आउट #टप #रकरडस
[source_link