0

मजबूत मरम्मत क्यों नहीं: 15 दिन न टिका पैचवर्क, 200 किमी मेन रोड फिर गड्‌ढों में – Bhopal News

Share

बरसात थमने के बाद भी शहर की सड़कों पर गड्ढे जस के तस हैं। नगर निगम ने तो अभी पैचवर्क शुरू ही नहीं किया है, पीडब्ल्यूडी ने अक्टूबर के पहले सप्ताह से पैचवर्क शुरू किया और कागज पर यह पूरा भी हो गया। लेकिन जिन जगहों पर पैचवर्क हुआ, वहां आज भी सड़क पर गिट

.

शहर में नगर निगम और पीडब्ल्यूडी की मिलाकर 2593 किमी मेन रोड हैैं। बरसात में शहर की 350 से अधिक सड़कों का लगभग 80 किमी हिस्सा तो पूरी तरह खराब हो गया है। यदि सरफेस उखड़ने को देखा जाए तो शहर की हर मेन रोड का कोई न कोई हिस्सा खराब है। कुल मिलाकर 200 किमी से अधिक सड़कें खराब हैं। शहर की प्रमुख सड़कों में से 70 फीसदी तो गारंटी पीरियड में ही खराब हो गईं।

सितंबर के अंत तक तो एजेंसियां यह तर्क देती रहीं कि बरसात थमने के बाद पैचवर्क होगा। बरसात के दौरान केवल मुरम से गड्‌ढे भरे जाते रहे, कुछ जगहों पर कांक्रीट और पैवर ब्लॉक का भी उपयोग किया गया। अक्टूबर की शुरुआत में जहां-जहां भी पैचवर्क हुआ, वह दो -तीन दिन बाद ही उखड़ने लगा। इस वजह से सड़कों पर धूल तो उड़ ही रही है, वाहन चालक भी फिसलकर गिर रहे हैं।

पैचवर्क के बाद 10-10 फीट लंबे गड्ढे

नर्मदापुरम रोड पर बीआरटीएस हटने के बाद किया पैचवर्क टिक नहीं रहा है। मिसरोद से आगे सड़क पर फिर से 10 फीट तक लंबे-चौड़े गड्ढे हो गए हैं। गिट्टी बिखरी पड़ी है। भोपाल में नगर निगम और पीडब्ल्यूडी की मिलाकर करीब 5000 किमी सड़कों में से करीब 500 किमी सड़कें बरसात में खराब थीं।

सड़क पर पांच खतरनाक गड्ढे… सब्जी बाजार से व्यंजन रेस्टोरेंट की ओर जाने वाली सड़क पर पांच खतरनाक गड्ढे हैं। इन्हें करीब दो हफ्ते पहले भरा गया था। पैचवर्क के नाम पर यहां डाली गई गिट्टी उखड़कर सड़क पर फैल गई है। इससे हादसों की आशंका है।

200 मीटर में सिर्फ गिट्टी ही गिट्टी… दानिश कुंज चौराहे से जेके हॉस्पिटल रोड पर 200 मीटर हिस्से में गिट्टी बिखरी पड़ी है, जो तीन हफ्ते पहले हुआ पैचवर्क उखड़ने से फैली है। बारिश के दौरान यहां गड्ढे हुए थे। यहां वाहनों के चलने से धूल उड़ रही है।

एक्सपर्ट व्यू- बाइंडिंग मटेरियल अच्छा होना चाहिए, पैच को ड्राय करना जरूरी

पीडब्ल्यूडी के रिटायर्ड चीफ इंजीनियर वीके अमर के अनुसार बरसात के बाद पैचवर्क के लिए पहले पूरे पैच को ड्राय करना जरूरी है। साथ ही डामर को सतह से चिपकाने के लिए बेहतर क्वालिटी का और पर्याप्त मात्रा में बाइंडिंग मटैरियल का उपयोग करना होता है। फील्ड में इन बातों का ध्यान नहीं रखा जाता। नतीजा वह खराब हो जाता है और आसपास की रोड को भी खराब कर देता है।

दावा- पैचवर्क पूरा… पीडब्ल्यूडी की तमाम सड़कों का पैचवर्क हो चुका है। शहर में जिन सड़कों पर गड्‌ढे हैं, वो नगर निगम की है या निगम की खुदाई से खराब हुईं हैं। संजय मस्के, चीफ इंजीनियर, पीडब्ल्यूडी

वो अस्थायी पैचवर्क था…

जिन सड़कों पर गड्ढे हैं, उनमें अधिकांश गारंटी पीरियड में हैं। सभी सड़कों का पैचवर्क 15 अक्टूबर से शुरू किया है। बारिश के दौरान अस्थायी पैचवर्क भी किया गया था। -हरेंद्र नारायण, कमिश्नर, नगर निगम

#मजबत #मरममत #कय #नह #दन #न #टक #पचवरक #कम #मन #रड #फर #गडढ #म #Bhopal #News
#मजबत #मरममत #कय #नह #दन #न #टक #पचवरक #कम #मन #रड #फर #गडढ #म #Bhopal #News

Source link