0

बुमराह की उंगली से खून निकला फिर भी ओवर किया: रचिन को दो जीवनदान, शतक के बाद स्टैंडिंग ओवेशन मिला; मैच मोमेंट्स

27 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ बेंगलुरु टेस्ट की दूसरी पारी में अच्छी वापसी कर ली है। शुक्रवार को भारत ने अपनी दूसरी पारी में 3 विकेट पर 231 रन बना लिए हैं। इससे पहले न्यूजीलैंड की पहली पारी 402 रन पर सिमटी। यानी पहली पारी में सिर्फ 46 रन पर ढेर होने वाला भारत अब न्यूजीलैंड से भारत से 125 रन पीछे है। शुक्रवार को खेल के दौरान कई ऐसे वाकये हुए जिन्हें दिन का हाईलाइट्स कहा जा सकता है। आगे पढ़िए ऐसे ही 6 वाकये..

1. साउदी छक्का जड़ने के बाद अगली गेंद पर आउट टिम साउदी वैसे तो फास्ट बॉलर हैं लेकिन इस मैच में वे बैट के साथ भारत के लिए मुसीबत बन गए। नंबर-9 पर बैटिंग करने उतरे साउदी ने 65 रन बना दिए। उन्होंने रचिन रवींद्र के साथ 137 रन की पार्टनरशिप कर दी। साउदी जब 59 रन पर थे तब उन्होंने सिराज की गेंद पर बेहतरीन छक्का जमाया। फास्ट बॉलर अक्सर सिक्सर खाकर बौखला जाता है लेकिन सिराज ने समझदारी से काम लिया। उन्होंने अगली गेंद स्लोअर फेंक दी और साउदी ट्रैप में फंस गए। वे शॉट मिसटाइम कर गए और रवींद्र जडेजा ने आसान कैच लपककर साउदी को पवेलियन भेजा। साउदी ने 73 गेंदों का सामना कर 65 रन बनाए। इनमें 5 चौके और 4 छक्के शामिल हैं।

टिम साउदी ने पहले छक्का जड़ा और सिराज के अगले ही गेंद पर आउट हो कर पवेलियन लौट गए।

टिम साउदी ने पहले छक्का जड़ा और सिराज के अगले ही गेंद पर आउट हो कर पवेलियन लौट गए।

2. रचिन ने दिन की पहली बॉल पर चौका जमाया और चौके के साथ शतक पूरा किया रचिन रवींद्र ने तीसरे दिन पहली गेंद पर चौका लगाकर पारी की शुरुआत की। रचिन ने चौके के साथ ही टीम का स्कोर 200 के पार पहुंचाया और चौका लगा कर ही अपना शतक भी पूरा किया। दिन की पहली गेंद मोहम्मद सिराज ने की थी। जब न्यूजीलैंड 200 के पार पहुंचा तब भी गेंदबाज सिराज ही थे।

रचिन ने 157 बॉल पर 134 रन बनाए।

रचिन ने 157 बॉल पर 134 रन बनाए।

3. रचिन को मिले दो जीवनदान रचिन रवींद्र को पहली पारी में दो जीवदान मिले। न्यूजीलैंड की पारी का 62वां ओवर कुलदीप यादव कर रहे थे। ओवर की दूसरी गेंद रचिन के पैर पर लगी। भारतीय टीम ने अपील की। अंपायर ने नॉटआउट दिया। कप्तान रोहित ने रिव्यू लिया। थर्ड अंपायर ने इसे अंपायर कॉल दिया और रवींद्र बच गए। उस समय रचिन रवींद्र 68 गेंदों का सामना कर 38 रन पर खेल रहे थे।

उन्हें दूसरा जीवनदान 89वें ओवर में मिला। सिराज के इस ओवर की पहली गेंद पर अंपायर ने विकेट के पीछे कैच आउट करार दिया। ऐसे में कीवी बल्लेबाज ने DRS लिया। रिव्यू में एक फ्रेम में दिखा कि बल्ला और गेंद साथ में टकरा रहे हैं और अल्ट्राएज में भी हलचल दिखी। हालांकि, दूसरे फ्रेम में दिखा कि तब तक गेंद बल्ले को पार चुकी थी और इस आधार पर थर्ड अंपायर ने नॉट आउट करार दिया। उस समय रचिन 141 गेंदों का सामना कर 109 रन बना कर खेल रहे थे। उन्होंने 157 गेंदों पर 134 रन बनाए।

रोहित शर्मा और ध्रुव जुरेल रचिन के LBW की अपील करते हुए।

रोहित शर्मा और ध्रुव जुरेल रचिन के LBW की अपील करते हुए।

4. रचिन को स्टैंडिंग ओवेशन मिला बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में रचिन रविंद्र ने 157 गेंदों में 13 चौकों और 4 छक्कों की मदद से 134 रन की पारी खेली। आउट होने पर उन्हें स्टैंडिंग ओवेशन मिला। वहीं भारतीय कप्तान ने भी उनके सम्मान में ताली बजाई। रवींद्र बेंगलुरु के ही रहने वाले हैं। क्रिकेट की शुरुआत उन्होंने यहीं से की है। उनके दादा-दादी बेंगलुरु में ही रहते हैं।

5. अश्विन के एक ओवर में तीन चौके और 6 छक्का लगा तीसरे दिन अनुभवी ऑफ स्पिनर अश्विन 80वां ओवर फेंकने आए थे। बाएं हाथ के बल्लेबाज रचिन ने पहली ही गेंद पर चौका मारते हुए अपना दूसरा टेस्ट शतक पूरा किया। अगली गेंद पर सिंगल लेकर उन्होंने टिम साउदी को स्ट्राइक दे दी। साउदी ने अगले तीन गेंदों में लगातार चौका, छक्का और फिर चौका जड़ा। इस ओवर में 20 रन बने।

6. बुमराह की उंगली में चोट लगी, खून निकला तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह इस मैच की दूसरी पारी में चोटिल हो गए। बुमराह को बीच वाली उंगली में कट लगा था और खून निकल रहा था, उन्होंने इसके बावजूद ओवर पूरा किया। न्यूजीलैंड की पारी के 86वें ओवर में लंच के बाद फीजियो मैदान पर नजर आए थे। इसके बाद भारत के पूर्व कप्तान सुनील गावास्कर ने कमेंट्री के दौरान बताया कि बुमराह की उंगली में कट लगा है।

बुमराह ने पहली पारी में 41 रन देकर 1 विकेट लिया।

बुमराह ने पहली पारी में 41 रन देकर 1 विकेट लिया।

दिन की आखिरी बॉल पर आउट हुए कोहली विराट कोहली दिन की आखिरी बॉल पर आउट हो गए। उन्हें ग्लेन फिलिप्स ने विकेटकीपर टॉम ब्लंडेल के हाथों कैच कराया। कोहली के बल्ले को छूते हुए गेंद विकेटकीपर के ग्लव्स में चली गई। कोहली ने रिव्यू लिया, लेकिन वे आउट रहे।

कोहली ने 102 बॉल पर 70 रन बनाए।

कोहली ने 102 बॉल पर 70 रन बनाए।

खबरें और भी हैं…

Source link
#बमरह #क #उगल #स #खन #नकल #फर #भ #ओवर #कय #रचन #क #द #जवनदन #शतक #क #बद #सटडग #ओवशन #मल #मच #ममटस
[source_link