0

दुनिया की सबसे बुजुर्ग इंसान का 117 साल में निधन, रिसर्चर्स ने स्‍टडी कर ढूंढा था उनकी लंबी उम्र का राज

World oldest person died : दुनिया की सबसे बुजुर्ग इंसान (महिला) मारिया ब्रान्यास मोरेरा (Maria Branyas Morera) का 117 साल की उम्र में निधन हो गया है। पिछले साल ही गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने ऑफ‍िशियली यह ऐलान किया था कि मोरेरा दुनिया की सबसे बुजुर्ग व्यक्ति हैं। उनसे पहले यह तमगा लुसिले रैकोन (Lucile Racon) को मिला था, जिन्हें दुनिया सिस्टर आंद्रे के नाम से भी जानती है। सिस्‍टर आंद्रे की मौत 118 साल में हुई थी। उस हिसाब से मोरेरा एक साल पहले गुजर गईं। हालांकि अपनी मौत के दौरान वह इस दुनिया की सबसे बुजुर्ग इंसान थीं। 

लाइव साइंस की रिपोर्ट के अनुसार, मारिया ब्रान्यास मोरेरा की लंबी उम्र ने रिसर्चर्स का ध्‍यान भी खींचा था। द न्‍यू यॉर्क टाइम्‍स की एक रिपोर्ट के हवाले से रिपोर्ट में लिखा गया है कि रिसर्चर्स ने उनकी आनुवंशिकी और जीवनशैली को स्‍टडी किया था। उनकी आदतों को देखा था। 
 

ब्‍लड में फैट और शुगर था कम 

रिसर्चर्स ने अपनी स्‍टडी में पाया था कि मोरेरा के ब्‍लड में फैट और शुगर का स्‍तर कम था। साथ ही उनकी कोशिकाएं भी औसत व्‍यक्ति की तुलना में धीरे-धीरे बूढ़ी हो रही थीं। 
 

19 अगस्‍त को ली आखिरी सांस 

मोरेरा का जन्‍म 4 मार्च 1907 को सैन फ्रांसिस्को में हुआ था। उनके परिवार ने मंगलवार को सोशल मीडिया पोस्‍ट में मोरेरा के निधन का ऐलान किया। बताया कि 19 अगस्‍त को उन्‍होंने आखिरी सांस ली। वह करीब 20 साल से एक नर्सिंग होम में रह रही थीं। कुछ वक्‍त पहले अपने पर‍िवार से बातचीत में उन्‍होंने कहा था कि अब वह कमजोर महसूस करने लगी हैं और जानती हैं कि उनका वक्‍त अब खत्‍म होने वाला है। 
 

कॉफी और दही खूब खाती थीं! 

रिपोर्ट के अनुसार, मोरेरा ने कहा था कि एक दिन मैं यहां से चली जाऊंगी। मैं फिर कभी कॉफी नहीं पीऊंगी, दही नहीं खाऊंगी, न ही अपने कुत्ते को सहलाऊंगी। मैं अपनी यादें भी छोड़ जाऊंगी और इस शरीर में मेरा अस्तित्व खत्‍म हो जाएगा। उस दिन का मुझे नहीं पता, लेकिन वह दिन बहुत करीब है। 
 

Source link
#दनय #क #सबस #बजरग #इसन #क #सल #म #नधन #रसरचरस #न #सटड #कर #ढढ #थ #उनक #लब #उमर #क #रज
2024-08-21 07:59:30
[source_url_encoded