0

सनी देओल@67: शूटिंग में अनिल कपूर का गला दबाया: ट्विंकल खन्ना इन्हें पापा बोलती थीं; अनिल शर्मा बोले- सनी के बिना ‘गदर’ की कल्पना नहीं

16 मिनट पहलेलेखक: वीरेंद्र मिश्र

  • कॉपी लिंक

19 अक्टूबर, 1957 को जन्मे सनी देओल आज 67 साल के हो गए हैं।

पर्दे पर सनी देओल की छवि गुस्सैल और एक्शन स्टार वाली रही हैं। हालांकि, रियल लाइफ में भी उनका गुस्सैल स्वभाव काफी चर्चित रहा है। कभी अनिल कपूर का गला दबा देना तो कभी शाहरुख से दुश्मनी मोल लेना। कभी सौतेली मां हेमा मालिनी से विवाद कर लेना। ये सारी बातें सनी के जीवन की हाईलाइट्स रही हैं।

मीडिया में डिंपल कपाड़िया और अमृता सिंह के साथ उनके अफेयर की भी खूब खबरें छपी थीं। नौबत तो घर टूटने की भी आ चुकी थी।

2010 से 2020 के बीच सनी देओल का करियर ढलान पर जा चुका था। उनकी सारी फिल्में फ्लॉप हो रही थीं। फिर 2023 में रिलीज हुई गदर-2, छोटी सी बजट में बनी इस फिल्म ने 500 करोड़ से ज्यादा का कलेक्शन कर लिया। इसी के साथ सनी देओल अपने पुराने फॉर्म में वापस आ गए। अब उनके पास बैक टु बैक कई फिल्में हैं। 19 अक्टूबर 1957 को जन्मे सनी देओल आज 67 साल के हो गए हैं।

आज सनी देओल के 67वें जन्मदिन पर जानिए उनकी पर्सनल लाइफ और करियर से जुड़े कुछ खास किस्से…

सनी देओल की वाइफ पूजा देओल हमेशा से ही लाइमलाइट से दूर रही हैं

सनी देओल की वाइफ पूजा देओल हमेशा से ही लाइमलाइट से दूर रही हैं

ब्रिटिश रॉयल फैमिली से ताल्लुक रखती हैं सनी की पत्नी

सनी देओल ने एक्टिंग की पढ़ाई इंग्लैंड के बर्मिंघम के ‘द ओल्ड वर्ल्ड थियेटर’ से की। इसी दौरान वो लिंडा नाम की एक लड़की को दिल बैठे। बॉलीवुड में डेब्यू के एक साल के अंदर ही सनी ने बड़े ही गुपचुप तरीके से 1984 में लिंडा से इंग्लैंड में शादी कर ली। सनी से शादी के बाद लिंडा ने अपना नाम बदलकर पूजा देओल रख लिया। पूजा की मां जून साराह ब्रिटिश मूल की थीं। उनका ब्रिटिश रॉयल फैमिली से ताल्लुक था।

सनी को बेइंतहा चाहने लगी थीं अमृता सिंह

‘बेताब’ की शूटिंग के दौरान ही अमृता सिंह सनी देओल की ओर आकर्षित होने लगी थीं। वो सनी को बेइंतहा चाहने लगी थीं। अमृता को लगता था कि सनी उनके लाइफ पार्टनर बनने के लिए बिल्कुल परफेक्ट हैं। लेकिन सनी इस बात के लिए तैयार नहीं थे। अमृता को जब सनी और पूजा के रिलेशनशिप के बारे में पता चला, तो वो पूरी तरह से टूट गईं। अमृता को बाद में ये भी पता चल गया कि सनी की शादी पूजा से इग्लैंड में हो चुकी है।

डिंपल की बेटियां सनी को पापा कहकर बुलाती थीं

अमृता सिंह के बाद सनी देओल का नाम डिंपल कपाड़िया से जुड़ा। डिंपल कपाड़िया और सनी देओल ने साथ में फिल्म ‘मंजिल-मंजिल’ में काम किया। बताया जाता है कि इसी फिल्म के सेट पर दोनों की नजदीकियां बढ़ीं। उस समय डिंपल कपाड़िया राजेश खन्ना से अलग रह रही थीं। सनी अक्सर डिंपल के घर आया जाया करते थे। कहा यह भी जाता है कि डिंपल की दोनों बेटियां ट्विंकल खन्ना और रिंकी खन्ना उन्हें छोटे पापा कहकर बुलाने लगी थीं।

सनी की पत्नी ने बच्चों के साथ घर छोड़ने की धमकी दी

‘मंजिल-मंजिल’ के बाद सनी देओल और डिंपल की जोड़ी फिल्म ‘अर्जुन’, ‘आग का गोला’, ‘गुनाह’ और ‘नरसिम्हा’ जैसी फिल्मों में नजर आईं। जब सनी देओल की पत्नी पूजा को लगा कि उनके पति सनी और डिंपल का रिश्ता गहरा होता जा रहा है, तो उन्होंने दोनों बच्चों के साथ घर छोड़ने की धमकी दी। सनी ने इस रिश्ते को बचाने के लिए डिंपल से दूरी बना ली।

हेमा मालिनी पर गुस्से में चाकू से वार किया, मां ने इस खबर को फर्जी बताया था

धर्मेन्द्र और हेमा मालिनी की जब शादी हुई, तब सनी देओल की उम्र 23 साल थी। उस समय मीडिया में धर्मेन्द्र और हेमा मालिनी की शादी पर तमाम बातें लिखी जा रही थीं। तभी यह बात सामने आई थी कि इन खबरों से परेशान सनी देओल ने हेमा मालिनी पर गुस्से में चाकू से वार कर दिया था, जिसकी वजह से वो घायल हो गई थीं। हालांकि एक इंटरव्यू में सनी देओल की मां प्रकाश कौर ने कहा था कि यह सच था कि वे सभी धर्मेंद्र की शादी से आहत थे, लेकिन उन्होंने अपने बेटे को ऐसे संस्कार नहीं दिए कि वह ऐसी हरकत करेगा।

शूटिंग के दौरान अनिल कपूर का गला दबा दिया

फिल्म ‘जोशीले’ में सनी देओल और अनिल कपूर पहली बार एक साथ दिखे थे। इस फिल्म के क्रेडिट में जब अनिल कपूर का नाम पहले दिया गया, तो सनी देओल काफी गुस्सा हो गए। इसका गुस्सा सनी देओल ने फिल्म ‘राम अवतार’ में उतार दिया। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एक्शन सीन के दौरान सनी देओल के मन में पता नहीं क्या आया कि उन्होंने सच में ही अनिल कपूर का गला दबा दिया। डायरेक्टर के कट बोलने के बाद भी सनी नहीं रुके। ऐसे में अनिल कपूर को छुड़वाने के लिए खुद फिल्म के डायरेक्टर सुनील हिंगोरानी को बीच में आना पड़ा।

शाहरुख खान के साथ भी रहा है मनमुटाव

फिल्म ‘डर’ की शूटिंग के दौरान शाहरुख खान और सनी देओल के बीच मन-मुटाव हो गया था, जिसकी वजह से दोनों ने सालों तक एक दूसरे से बात नहीं की थी। दरअसल, फिल्म में शाहरुख ने निगेटिव भूमिका निभाई थी। उन्हें एक सीन में सनी देओल को चाकू से मारना था। सनी इस सीन से सहमत नहीं थे। उन्होंने फिल्म में एक कमांडो की भूमिका निभाई थी। उनका मानना था कि कमांडो जैसे फिट शख्स को कोई चाकू से कैसे मार सकता है।

यश चोपड़ा सीन बदलने को राजी नहीं थे

सनी ने सीन बदलने के लिए फिल्म के डायरेक्टर यश चोपड़ा से बात की। लेकिन यश चोपड़ा सीन बदलने को राजी नहीं थे। सनी अपना आपा खो बैठे। उनका हाथ पैंट की जेब में था और उनका गुस्सा इतना बढ़ गया था कि उनकी जेब फट गई। सनी को यह भी लगा कि लीड हीरो तो वे हैं, लेकिन सारा क्रेडिट शाहरुख लेते गए। इस फिल्म की रिलीज के बाद शाहरुख और सनी के रिश्ते खराब हो गए। हालांकि 2023 में फिल्म ‘गदर-2’ की सक्सेस पार्टी के दौरान दोनों गिले शिकवे मिटाकर एक दूसरे से गले मिलते नजर आए थे।

27 साल बाद राजकुमार संतोषी की फिल्म में दिखेंगे सनी

राजकुमार संतोषी के डायरेक्शन में बनी ‘घायल’, ‘घातक, और ‘दामिनी’ सनी देओल के करियर की लोकप्रिय फिल्में हैं। ‘दामिनी’ के लिए सनी देओल को बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का नेशनल अवॉर्ड भी मिला था। इस फिल्म के बाद राजकुमार संतोषी और सनी देओल ने साथ काम नहीं किया गया था। अब 27 साल के बाद सनी देओल फिल्म ‘लाहौर 1947’ में राजकुमार संतोषी के डायरेक्शन में काम कर रहे हैं।

संतोषी और सनी देओल के बीच दरार की वजह

राजकुमार संतोषी और सनी देओल के बीच दरार तब आई थी, जब दोनों भगत सिंह पर फिल्में बना रहे थे। राजकुमार संतोषी को सनी देओल की फिल्म ‘23 मार्च 1931: शहीद’ का डायरेक्शन करना था, जिसमें बॉबी देओल ने मुख्य भूमिका निभाई थी। लेकिन राजकुमार संतोषी ने अजय देवगन स्टारर ‘द लीजेंड ऑफ भगत सिंह’ का डायरेक्शन चुना। दोनों फिल्में बॉक्स ऑफिस पर टकरा गईं। तभी से राजकुमार संतोषी और सनी देओल के बीच दरार पैदा हो गया था।

‘गदर- 2’ सनी देओल के करियर की पहली ऐसी फिल्म है, जो 500 करोड़ के क्लब में शामिल हुई है। उनके 41 साल के करियर में जितनी कुल हिट फिल्में नहीं कमा पाई, उससे कहीं ज्यादा गदर 2 का बिजनेस रहा है।

सनी देओल के जन्मदिन पर हमने डायरेक्टर अनिल शर्मा से बात की

गदर 2 से सनी देओल का कमबैक नहीं मानते डायरेक्टर अनिल शर्मा

सनी देओल की फिल्म गदर 2 उनके करियर की सबसे सफल है। उन्होंने इस फिल्म से शानदार कमबैक किया। लेकिन फिल्म के डायरेक्टर अनिल शर्मा इसे सनी का कमबैक नहीं मानते हैं। उन्होंने कहा, ’लोग कहते हैं कि गदर 2 से सनी देओल का कमबैक हुआ। मैं इस बात को नहीं मानता। वो तो कभी गए ही नहीं थे तो कमबैक कहां से होगा।’

कहानी सुनकर सनी देओल की आंखें भर आईं थीं

अनिल शर्मा ने कहा, ‘मुझे विश्वास नहीं था कि गदर-2 बन पाएगी। अगर आप ‘मदर इंडिया’ जैसी फिल्म का सीक्वल बनाना चाहे तो नहीं बन सकता। ठीक यही समस्या गदर- एक प्रेम कथा के साथ भी थी। लेकिन हमने मसहूस किया कि उसमें कुछ तो भाग छूट गया है, जिसे लेकर कहानी कही जा सकती है। तारा सिंह का बेटा ‘जीते’ जब बड़ा होता है, तो क्या होता है? हमने कहानी डेवलप की और सनी को सुनाई तो उनकी आंखें भर आईं। उनके मन में सवाल जरूर था कि कैसे होगा? मैंने उनको विश्वास दिलाया कि सब हो जाएगा।

बिना सनी देओल, गदर की कल्पना नहीं की जा सकती थी

मेरे मन में एक पीरियड फिल्म करने की इच्छा थी। मुझे हमेशा लगता था कि हमारी फिल्म के लिए सनी देओल बेस्ट एक्टर हैं। हमने कहानी सोची और तारा सिंह का किरदार आया तो हमें लगा कि इसके लिए सनी से बेहतर कोई एक्टर नहीं है। उस समय वो ऊटी में शूटिंग कर रहे थे। उनको कहानी सुनाने ऊटी गए। 10 मिनट तक कहानी सुनने के बाद उनका एक ही सवाल था कि क्या यह फिल्म रियल लगेगी? मैंने उन्हें आश्वत किया कि ऐसी ही बनेगी।

सनी बोले कि स्टोरी में पूरी तरह से इन्वॉल्व रहूंगा

गदर की कहानी सुनने के बाद सनी ने एक सवाल किया। बोले कि क्या मैं इस कहानी में इन्वॉल्व हो सकता हूं। वो रात में जल्दी सो जाते हैं, लेकिन उस रात 3-4 घंटे स्टोरी पर चर्चा करते रहे। उन्होंने दूसरे दिन सुबह कहा कि फिल्म कर रहा हूं, तैयारी शुरू करो। शूटिंग से पहले सनी के मन में जो भी सवाल आया, उन्होंने बेहिचक पूछा। हालांकि एक बार शूटिंग शुरू हुई फिर उन्होंने कभी हस्तक्षेप नहीं किया।

____________________________________

बॉलीवुड से जुड़ी ये स्टोरी भी पढ़ें..

लाइट खराब हो तो चिल्लाने लगते हैं धर्मेंद्र: सेट छोड़ देते हैं; अक्षय रात में शूट नहीं करते

हम फिल्मों में एक्टर और डायरेक्टर के काम की बात करते हैं। हालांकि, एक शख्स को शायद ही याद रखते हैं जो पर्दे के पीछे सबसे ज्यादा मेहनत करता है। हम बात कर रहे हैं, सिनेमैटोग्राफर की। कहानी को चलती-फिरती फिल्म में तब्दील करने का काम यही करते हैं। पूरी खबर पढ़ें

खबरें और भी हैं…

Source link
#सन #दओल67 #शटग #म #अनल #कपर #क #गल #दबय #टवकल #खनन #इनह #पप #बलत #थ #अनल #शरम #बल #सन #क #बन #गदर #क #कलपन #नह
2024-10-18 23:37:59
https%3A%2F%2Fwww.bhaskar.com%2Fentertainment%2Fbollywood%2Fnews%2Fsunny-deol-birthday-interesting-facts-anil-kapoor-shah-rukh-khan-hema-malini-133825834.html