0

Bharti Airtel के साथ करोड़ों डॉलर का 5G कॉन्ट्रैक्ट कर सकती है Nokia 

बड़े टेलीकॉम इक्विपमेंट मेकर्स में से एक Nokia की देश की दूसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी Bharti Airtel के साथ करोड़ों डॉलर के कॉन्ट्रैक्ट के लिए बातचीत चल रही है। यह कॉन्ट्रैक्ट 5G टेलीकॉम इक्विपमेंट उपलब्ध कराने के लिए है। भारती एयरटेल अपने 5G नेटवर्क को बढ़ा रही है। 

दुनिया में भारत स्मार्टफोन्स का दूसरा सबसे बड़ा मार्केट है। भारती एयरटेल और Reliance Jio जैसी टेलीकॉम कंपनियां अपने नेटवर्क को अपग्रेड करने के लिए लाखों डॉलर का खर्च कर रही हैं। इससे पहले कंपनी ने स्वीडन की Ericsson को टेलीकॉम इक्विपमेंट के लिए एक बड़ा कॉन्ट्रैक्ट दिया था। इन ऑर्डर्स से नोकिया और एरिक्सन जैसी कंपनियों को पिछले वर्ष अमेरिकी कस्टमर्स से डिमांड में कमी का असर कम करने में सहायता मिली थी। 

इस बारे में जानकारी रखने वाले सूत्रों ने बताया कि भारती एयरटेल के साथ नोकिया की डील नए AirScale मोबाइल रेडियोज के लिए होगी। ये मौजूदा नेटवर्क को 5G पर अपग्रेड करने के लिए सपोर्ट करते हैं। इस बारे में नोकिया ने कोई टिप्पणी करने से मना कर दिया। भारती एयरटेल ने टिप्पणी के लिए भेजे गए निवेदन का उत्तर नहीं दिया। दक्षिण कोरिया की इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी Samsung भी अपने नेटवर्क इक्विपमेंट बिजनेस को बढ़ाने का प्रयास कर रही है। हालांकि, इस सेगमेंट में यह नोकिया और एरिक्सन से पीछे है। लगभग दो वर्ष पहले सैमसंग को भारती एयरटेल से 5G के लिए अपना पहला कॉन्ट्रैक्ट मिला था। 

भारती एयरटेल  जल्द ही Tata Play का डायरेक्ट-टु-होम (DTH) बिजनेस खरीद सकती है। दोनों कंपनियों के बीच इसके लिए बातचीत चल रही है। हालांकि, Tata Play की DTH सर्विस घाटे में चल रही है। इस बिजनेस को खरीदने से कंपनी की डिजिटल TV के सेगमेंट में मौजूदगी बढ़ेगीय़ कंपनी को इस सेगमेंट में DishTV और कुछ अन्य कंपनियों से कॉम्पिटिशन का सामना करना पड़ रहा है। हाल ही में कंपनी ने 2016 में हुई स्पेक्ट्रम की नीलामी में अपनी बकाया रकम में से 8,465 करोड़ रुपये का आंशिक भुगतान किया था। हालांकि, भारती एयरटेल ने यह नहीं बताया है कि इस भुगतान के बाद उसे कितनी बकाया रकम चुकानी है। हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने सरकार की बकाया रकम के दोबारा कैलकुलेशन के टेलीकॉम कंपनियों के निवेदन को ठुकराया था। 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

ये भी पढ़े:
Telecom, Equipment, Nokia, Smartphone, Market, Demand, 5G, Contract, Bharti Airtel, Finland, Orders, Ericsson, Sweden, Investment

संबंधित ख़बरें

Source link
#Bharti #Airtel #क #सथ #करड #डलर #क #कनटरकट #कर #सकत #ह #Nokia
2024-10-18 11:27:46
[source_url_encoded