0

WhatsApp पर बिना इंटरनेट के शेयर कर सकेंगे बड़ी फाइल्स, जानें क्या है ‘नियरबाय फाइल-शेयरिंग’?

ऐसा कहा जा रहा है कि WhatsApp पिछले कुछ समय से Android यूजर्स के लिए नियरबाय फाइल-शेयरिंग फीचर पर काम कर रहा है, जो फाइलों को ट्रांसफर करने के लिए ब्लूटूथ का इस्तेमाल करता है। यह फीचर पहली बार जनवरी 2024 में रिपोर्ट किया गया था, लेकिन यह ऐप के बीटा (beta) वर्जन पर भी दिखाई नहीं दिया है। अब, एक नई रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म फीचर में और सुधार कर रहा है और इसे जल्द ही बीटा में रोल आउट किया जा सकता है। यह भी बताया गया है कि कंपनी फेरवरेट्स (Favourites) टैब पर भी काम कर रही है।

नए फीचर को WhatsApp फीचर ट्रैकर WABetaInfo द्वारा Android 2.24.9.22 बिल्ड के लिए व्हाट्सऐप बीटा (WhatsApp beta) में देखा गया था। हालांकि, यह फीचर फिलहाल दिखाई नहीं दे रहा है। रिपोर्ट के अनुसार, ‘People nearby’ फीचर अब एक स्क्रीन के साथ आता है, जिसमें यूजर से कई परमीशन मांगी जाती है। एक अलग स्क्रीन में आस-पास के लोगों को खोजने के लिए एक एनीमेशन भी है और डिस्कवरेबल यूजर्स की लिस्ट दिखाई देती है।

स्क्रीनशॉट के अनुसार, People nearby फीचर, जो सीधे सेटिंग्स मेन्यू के अंदर है, अब यूजर्स को WhatsApp को चालू करने के लिए आवश्यक परमीशन की जानकारी देता है। इनमें फोटो, मीडिया और फाइलों का एक्सेस, ब्लूटूथ का एक्सेस और लोकेशन का एक्सेस शामिल है। जबकि यूजर्स को दिखाने और भेजने के लिए फाइलों तक एक्सेस की जरूरत होती है, अन्य यूजर के साथ कनेक्शन बनाए रखने के लिए ब्लूटूथ और लोकेशन सर्विस की आवश्यकता हो सकती है।

एक बार सभी जरूरी परमीशन मिल जाने के बाद, यूजर को दूसरे पेज पर ले जाया जाता है, जहां अन्य यूजर (जिन्होंने नियरबाय फाइल-शेयरिंग इनेबल की है) इंटरनेट कनेक्टिविटी की आवश्यकता के बिना डिस्कवरेबल बन सकते हैं और एक-दूसरे के बीच फाइलें ट्रांसफर कर सकते हैं। स्क्रीनशॉट में, व्हाट्सऐप का दावा है कि शेयरिंग एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड है और यूजर का फोन नंबर छिपा रहेगा।

Source link
#WhatsApp #पर #बन #इटरनट #क #शयर #कर #सकग #बड #फइलस #जन #कय #ह #नयरबय #फइलशयरग
2024-04-24 16:43:42
[source_url_encoded