0

iPhone पर बिना बोले अपनी आवाज में ऐसे करें बात

स्मार्टफोन की टेक्नोलॉजी अब बहुत तेजी से विकसित हो रही है। स्मार्टफोन आपको ऐसे-ऐसे फीचर्स उपलब्ध करवा रहा है जो पहले असंभव से लगते थे। आज हम आपको ऐसे ही एक फीचर के बारे में बता रहे हैं जो iPhone यूजर्स के लिए बहुत कमाल का साबित हो सकता है। कई बार ऐसा होता है कि जब हम किसी जरूरी मीटिंग में होते हैं तो फोन कॉल रिसीव नहीं कर पाते हैं। या फिर, कई बार ऐसा भी होता है कि हम व्यक्तिगत रूप से किसी से बहुत जरूरी बात कर रहे होते हैं और ऐसे में बीच में किसी का कॉल आने लगे तो हम फोन पर बात नहीं कर पाते हैं। दिनभर में कई ऐसी सिचुएशन आ जाती हैं जब फोन कॉल रिसीव करना संभव नहीं होता। 

तो कैसा हो अगर आपको फोन पर बात भी न करनी पड़े और आप अपनी ही आवाज में सामने वाले बिना बोले ही सारे जवाब दे सको? ऐसा करना संभव है। iOS यूजर्स अपने फोन की Settings में जाकर ऐसा कर सकते हैं। इस सेटिंग के माध्यम से आप कॉल रिसीव भी कर सकते हैं और सिर्फ हाथ से मैसेज टाइप करके उसे अपनी आवाज में बदल सकते हैं। यानी आपको कॉल रिसीव करके मुंह से बोलने की जरूरत नहीं होगी, सिर्फ अपनी बात को मैसेज में टाइप करके सेंड करना होगा जो सामने वाले को आपकी आवाज में सुनाई देगा। है न कमाल का फीचर? आइए बताते हैं यह कैसे काम करता है।
 

iPhone पर बिना बोले अपनी आवाज़ में ऐसे करें बात

  • सबसे पहले आपको अपने iPhone में Settings के अंदर जाना है। 
  • यहां पर Accessibility पर टैप करें और Personal Voice के ऑप्शन पर जाएं।
  • Personal Voice में जाकर Create a Personal Voice पर टैप करें। 
  • इसमें आपको पहले सबसे पहले दिखाई देगा Record Yourself का ऑप्शन। इसमें 15 मिनट तक कुछ Phrase बोलकर आपको अपनी वॉयस को रिकॉर्ड करना होगा। 
  • प्रक्रिया पूरी होने के बाद यहां आपकी एक पर्सनल वॉयस क्रिएट हो जाएगी। 
  • इसके बाद जब भी आपको इसे (कॉल के दौरान) इस्तेमाल करना हो, तो कॉल आने पर तीन बार साइड बटन को प्रेस करें, उसके बाद Live Speech का ऑप्शन दिखने पर उस पर टैप करें, और लाइव स्पीच बॉक्स आपके सामने आ जाएगा। 
  • इस बॉक्स में आप लाइव स्पीच के दौरान जो भी टाइप करेंगे वो सामने वाले, यानी रिसीवर के पास आपकी आवाज में सुनाई देगा। 

इस तरह से आप बिना बोले ही अपनी आवाज में सामने वाले लाइव कॉल के दौरान रिप्लाई कर सकते हो। यह फीचर ऐसे मामलों में बहुत काम का साबित हो सकता है जब हम किसी ऐसी स्थिति में हो जहां कॉल उठाना संभव न हो, लेकिन रिप्लाई करना भी उतना ही जरूरी हो। 
 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link
#iPhone #पर #बन #बल #अपन #आवज #म #ऐस #कर #बत
2024-10-19 07:47:02
[source_url_encoded