0

जल्द बदलेगा बीजेपी संगठन का नेतृत्व: शेजवलकर चुनाव अधिकारी नियुक्त, वीडी की जगह प्रदेशाध्यक्ष के आधा दर्जन दावेदार – Bhopal News

विवेक शेजवलकर(प्रदेश चुनाव अधिकारी भाजपा, मप्र)

2 सितंबर से 15 अक्टूबर तक बीजेपी का सदस्यता अभियान दो चरणों में पूरा हो चुका है।15 अक्टूबर से सक्रिय सदस्यता अभियान 31 अक्टूबर तक चलेगा। वही इसके बाद अब संगठन चुनाव की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी। संगठन चुनाव के लिए ग्वालियर के पूर्व सांसद विवेक शेजवल

.

बीजेपी के सह चुनाव प्रभारी रजनीश अग्रवाल, जीतू जिराती, डॉ प्रभुलाल जाटवा, अर्चना चिटनीस(बाएं से दाएं)

सक्रिय सदस्यता के बाद बूथ समितियां होंगी गठित 31 अक्टूबर को सक्रिय सदस्यता का अभियान पूरा होने के बाद प्रदेश के लगभग 65 हजार बूथों पर बीजेपी की बूथ समितियों का गठन होगा। जिसके बाद बाद मंडल अध्यक्षों का चुनाव होगा। वही जिला अध्यक्ष और फिर प्रदेश अध्यक्ष का निर्वाचन कराया जाएगा। जिला अध्यक्ष के चुनाव के साथ ही एक प्रदेश प्रतिनिधि हर जिले से नॉमिनेट किया जाएगा, जो प्रदेश अध्यक्ष के चुनाव में हिस्सा लेगा।

एमपी में बीजेपी का संगठन

  • 64871 बूथों पर नवंबर के पहले पखवाडे़ में बूथ अध्यक्ष का चयन कर बूथ समितियां गठित होंगी।
  • 1099 मंडलों में अध्यक्ष का चुनाव और जिला प्रतिनिधि का चयन होगा।
  • 60 जिलों में जिला अध्यक्ष का निर्वाचन होगा। हर जिले से एक प्रदेश प्रतिनिधि चुना जाएगा।
  • 50% से ज्यादा जिलों में चुनाव होने के बाद राज्य से केन्द्रीय नेतृत्व को सूचना भेजी जाएगी, उसके बाद पर्यवेक्षक नए प्रदेश अध्यक्ष का चुनाव कराएंगे।

23 नवंबर के बाद ही चुनाव के आसार ऐसा माना जा रहा है कि बीजेपी के संगठन चुनाव के काम में 23 नवंबर को झारखंड और महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव परिणाम आने के बाद तेजी आएगी। बीजेपी के कई सीनियर लीडर दोनों राज्यों के चुनाव में व्यस्त रहेंगे। ऐसे में संभावना है कि सभी बूथ समितियों का गठन करा लिया जाए। उसके बाद मंडल और जिलों और प्रदेश अध्यक्ष के चुनाव की शुरुआत हो।

कल दिल्ली में होगी बैठक 21 अक्टूबर को दिल्ली में बीजेपी के संगठन चुनाव को लेकर विशेष बैठक बुलाई गई है। इस बैठक में बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा, संगठन महामंत्री हितानंद शर्मा के अलावा प्रदेश चुनाव अधिकारी और चारों सह चुनाव अधिकारी भी शामिल होंगे। इस बैठक में संगठन चुनाव की डेडलाइन मिल सकती है। वीडी की जगह नए अध्यक्ष की होगी नियुक्ति बीजेपी के वर्तमान प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा दूसरे कार्यकाल में काम कर रहे हैं। वीडी के कार्यकाल में संगठन के कामों में प्रदेश अव्वल रहा। वहीं विधानसभा और लोकसभा चुनाव में भी बीजेपी ने रिकॉर्ड बनाया। इसके अलावा कांग्रेस विधायकों के बीजेपी में शामिल होने और लोकसभा चुनाव के पहले बडे़ पैमाने पर सदस्यता का रिकॉर्ड भी उनके नाम दर्ज है। बीजेपी की गाइड लाइन के अनुसार दो बार से ज्यादा कोई अध्यक्ष पद पर नहीं रह सकता, ऐसे में वीडी की जगह नए प्रदेश अध्यक्ष की नियुक्ति होगी।

नरोत्तम, भदौरिया, सुमेर, कविता सहित कई दावेदार बीजेपी के नए प्रदेश अध्यक्ष के लिए बीजेपी के कई दिग्गज लोबिंग कर रहे हैं। इनमें पूर्व गृह मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा, राज्यसभा सांसद कविता पाटीदार, खरगोन सांसद गजेन्द्र सिंह पटेल, पूर्व मंत्री अरविंद भदौरिया, भूपेन्द्र सिंह, राज्यसभा सांसद सुमेर सिंह सौलंकी शामिल है। हालांकि प्रदेश अध्यक्ष का चुनाव होने में एक महीने का वक्त लग सकता है।

#जलद #बदलग #बजप #सगठन #क #नततव #शजवलकर #चनव #अधकर #नयकत #वड #क #जगह #परदशधयकष #क #आध #दरजन #दवदर #Bhopal #News
#जलद #बदलग #बजप #सगठन #क #नततव #शजवलकर #चनव #अधकर #नयकत #वड #क #जगह #परदशधयकष #क #आध #दरजन #दवदर #Bhopal #News

Source link