0

डीडीएलजे: 29 साल पहले आज ही के दिन रिलीज हुई: करवा चौथ को देशभर में भव्य बनाया, पुरुषों में भी व्रत रखने का ट्रेंड बढ़ा

18 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

20 अक्टूबर 1995, 29 साल पहले आज ही के दिन शाहरुख खान और काजोल स्टारर फिल्म ‘डीडीएलजे’ रिलीज हुई थी। इस फिल्म में दिखाए गए करवा चौथ सीक्वेंस के बाद ही इस त्योहार को देशभर में भव्य रूप से मनाया जाने लगा। आज फिल्म की 29वीं एनिवर्सरी पर दैनिक भास्कर ने फिल्म के डायलॉग राइटर जावेद सिद्दीकी से बात की। पढ़िए उन्होंने क्या कहा…

शाहरुख और काजोल स्टारर 'डीडीएलजे' साल 1995 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म थी।

शाहरुख और काजोल स्टारर ‘डीडीएलजे’ साल 1995 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म थी।

यह फिल्म नहीं, चमत्कार था: जावेद सिद्दीकी ‘डीडीएलजे, यानी ‘दिल वाले दुल्हनिया ले जाएंगे’। यह सिर्फ फिल्म नहीं, चमत्कार था। आदित्य चोपड़ा इस फिल्म को अकेले निर्देशित कर रहे थे। हर डिटेलिंग का ख्याल खुद रख रहे थे।

फिल्म में पंजाब ​था तो करवा चौथ भी रखा गया। इस सीक्वेंस में दिखाना था कि काजोल यानी सिमरन मन में राज यानी शाहरुख को पति मान चुकी हैं।

लेकिन घर वाले उसकी सगाई किसी और से करके उसके लिए करवा चौथ का व्रत रखवा रहे हैं।

DDLJ के डायलॉग राइटर जावेद सिद्दीकी।

DDLJ के डायलॉग राइटर जावेद सिद्दीकी।

फिल्म का यह सीन आज भी यादगार, ट्रेंडसेटर बना इधर, सिमरन तो राज से वादा ले चुकी है कि उसी के हाथ से पानी पीकर व्रत खोलेगी। तो यहां क्या तरकीब अपनाई जाए कि घर वालों के सामने इज्जत भी रह जाए और सिमरन का व्रत, राज के हाथ से ही पानी पीकर पूरा भी हो सके।

चोपड़ा ने यहां सिमरन के बेहोश होकर गिरने का नाटक करते हुए दिखाया, जिसे राज थाम लेता है और हड़बड़ी में किसी को भी ख्याल नहीं रहता कि उसे पानी राज ने पिलाया है। आज काजोल युवा बच्चों की मां हैं और शाहरुख 60 की उम्र को छूने वाले हैं। यह फिल्म और इसका करवा चौथ वाला सीन आज भी जवां और यादगार है। इसे ही कहते हैं ट्रेंड सेट करना।

फिल्म का वह सीन जिसमें राज, सिमरन को पानी पिलाकर उसका व्रत तोड़ता है।

फिल्म का वह सीन जिसमें राज, सिमरन को पानी पिलाकर उसका व्रत तोड़ता है।

पुरुषों के व्रत रखने के ट्रेंड को भी बूस्ट किया यह फिल्म और करवा चौथ क्यों इतना हिट हुए, इसके जवाब में कहा जा सकता है कि काजोल के किरदार में उतर जाने की कला और शाहरुख की जीतोड़ मेहनत की आदत ने इसे सहज बना दिया था।

दिलचस्प यह भी है कि इस फिल्म ने पुरुषों के व्रत रखने के ट्रेंड को भी बूस्ट किया। यानी एक तरफ सिमरन भूखी-प्यासी रहकर व्रत रखती है तो दूसरी तरफ राज भी कुछ न खाकर साथ देता है।

‘डीडीएलजे’ से करवा चौथ का जो ट्रेंड बढ़ा, उसके बाद यह अन्य राज्यों में भी भव्य तरीके से मनाया जाने लगा। एक तरह से यह प्यार का ही सेलिब्रेशन है, जिसे मनाने में किसी को भी एतराज नहीं होता।’

(जैसा जावेद सिद्दीकी ने शायदा को बताया)

इस फिल्म की रिलीज के बाद शाहरुख और काजोल की जोड़ी सुपरहिट हो गई थी।

इस फिल्म की रिलीज के बाद शाहरुख और काजोल की जोड़ी सुपरहिट हो गई थी।

आज भी व्रत के दिन डीडीएलजे का गाना बजता है भले ही फिल्म ‘दिल वाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ 29 साल पहले रिलीज हुई थी पर इसका गाना आज भी व्रत के दिन बजता है। यह गाना है- ‘तेरे हाथ से पीकर पानी, दासी से बन जाऊं रानी…’।

इस गाने को मनप्रीत कौर और यश चोपड़ा की पत्नी पामेला चोपड़ा ने गया था। वहीं इसके लिरिक्स आनंद बक्शी ने लिखे थे।

खबरें और भी हैं…

Source link
#डडएलज #सल #पहल #आज #ह #क #दन #रलज #हई #करव #चथ #क #दशभर #म #भवय #बनय #परष #म #भ #वरत #रखन #क #टरड #बढ़
2024-10-20 07:10:08
https%3A%2F%2Fwww.bhaskar.com%2Fentertainment%2Fbollywood%2Fnews%2Fddlj-karwa-chauth-scene-javed-siddiqui-dilwale-dulhania-le-jayenge-133835044.html