0

धर्मा प्रोडक्शंस में 50% हिस्सेदारी खरीदेंगे अदार पूनावाला: 1,000 करोड़ रुपए में डील, करण जौहर एग्जीक्यूटिव चेयरमैन बने रहेंगे

मुंबई15 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

इस डील के बाद करण जौहर की धर्मा प्रोडक्शन्स में करीब 50% हिस्सेदारी बचेगी।

अदार पूनावाला की सेरेन प्रोडक्शंस करण जौहर की धर्मा प्रोडक्शंस और धर्माटिक एंटरटेनमेंट में 50% हिस्सेदारी का अधिग्रहण करेगी। ये डील 1,000 करोड़ रुपए में होगी। आज यानी, सोमवार (21 अक्टूबर) को कंपनी ने इसकी जानकारी दी।

इस डील के बाद करण जौहर की धर्मा में करीब 50% हिस्सेदारी बचेगी। अभी जौहर के पास धर्मा की 90.7% और उनकी मां हीरू के पास 9.24% हिस्सेदारी है। डील के बाद भी करण जौहर कंपनी के एग्जीक्यूटिव चेयरमैन बने रहेंगे। अपूर्व मेहता भी CEO बने रहेंगे।

धर्मा को फाइनेंशियली मजबूत करेगा पूनावाला का निवेश

इस कोलेबोरेशन का मकसद भारत की तेजी से बदलती एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में एडवांस्ड टेक्नोलॉजीज और प्रोडक्शन मेथड को इंटीग्रेट करके कंटेंट क्रिएशन, डिस्ट्रीब्यूशन और ऑडियंस एंगेजमेंट को ट्रांसफॉर्म करना है। पूनावाला का निवेश धर्मा को फाइनेंशियली मजबूत करेगा।

करण जौहर बोले- विरासत को नई ऊंचाइयों पर ले जाएंगे

इस पार्टनरशिप पर करण जौहर ने कहा- ‘धर्मा हमेशा दिल को छू लेने वाली स्टोरी-टेलिंग के लिए जाना जाता है। एक करीबी दोस्त और दूरदर्शी अदार के साथ, हम धर्मा की विरासत को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए तैयार हैं।’

पूनावाला बोले- प्रोडक्शन हाउस के साथ पार्टनरशिप पर खुश

अदार पूनावाला ने कहा, ‘मैं अपने दोस्त करण जौहर के साथ हमारे देश के सबसे प्रतिष्ठित प्रोडक्शन हाउस में से एक के साथ पार्टनरशिप करने पर खुश हूं। हमें उम्मीद है कि हम आने वाले वर्षों में और भी अधिक ऊंचाइयों को छूएंगे।’

कोविड वैक्सीन बनाने वाली सीरम इंस्टीट्यूट के CEO है अदार पूनावाला।

कोविड वैक्सीन बनाने वाली सीरम इंस्टीट्यूट के CEO है अदार पूनावाला।

1976 में यश जौहर ने स्थापित किया था धर्मा प्रोडक्शन्स

धर्मा प्रोडक्शन्स को 1976 में यश जौहर ने स्थापित किया था। करण जौहर की लीडरशिप में ये बॉलीवुड में एक पावरहाउस बन गया है जिसने कभी खुशी कभी गम, ये जवानी है दीवानी और 2 स्टेट्स जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्मों सहित 50 से ज्यादा फिल्में बनाई है।

कंपनी को आलिया भट्ट और वरुण धवन सहित कई फिल्मी परिवारों के यंग एक्टर्स को लॉन्च करने के लिए भी जाना जाता है। 2018 में, इसने धर्माटिक एंटरटेनमेंट के साथ डिजिटल कंटेंट में विस्तार किया। नेटफ्लिक्स, अमेजन जैसे प्लेटफार्मों के लिए शो बनाए।

  • वित्त वर्ष 2023 में धर्मा प्रोडक्शन का रेवेन्यू सालाना आधार पर 276.8% बढ़कर 1,040 करोड़ रुपए रहा। एक साल पहले यानी वित्त वर्ष 2022 में प्रोडक्शन हाउस का रेवेन्यू 276 करोड़ रुपए था।
  • वित्त वर्ष 23 में कंपनी के टोटल रेवेन्यू में डिस्ट्रीब्यूशन राइट्स के 656 करोड़ रुपए, डिजिटल से 140 करोड़ रुपए, सैटेलाइट राइट्स से 83 करोड़ रुपए और म्यूजिक से 75 करोड़ रुपए शामिल हैं।
  • हालांकि, खर्च बढ़ने के चलते कंपनी का नेट प्रॉफिट 59% कम होकर 11 करोड़ रुपए रहा। कंपनी ने वित्त वर्ष के दौरान 1028 करोड़ रुपए अपने जरूरतों पर खर्च किया।

कोविड वैक्सीन बनाने वाले सीरम इंस्टीट्यूट के CEO है पूनावाला

पूनावाला का डायवर्सिफाइड बिजनेस पोर्टफोलियो है। इनका बिजनेस एंटरटेनमेंट के अलावा फाइनेंशियल सर्विसेज, रियल एस्टेट और हॉस्पिटैलिटी जैसे सेक्टर्स में है। अदार पूनावाला कोविड वैक्सीन बनाने वाले सीरम इंस्टीट्यूट के CEO भी है।

खबरें और भी हैं…

Source link
#धरम #परडकशस #म #हससदर #खरदग #अदर #पनवल #करड #रपए #म #डल #करण #जहर #एगजकयटव #चयरमन #बन #रहग
2024-10-21 06:37:55
https%3A%2F%2Fwww.bhaskar.com%2Fbusiness%2Fnews%2Fadar-poonawala-will-take-50-percent-stake-in-dharma-productions-133840061.html