0

Weather of MP: मध्य प्रदेश में गुलाबी ठंड की दस्तक, छाया घना कोहरा… कहीं-कहीं चिंता में किसान

मध्य प्रदेश में कभी भी कहीं-कहीं रूक-रूक कर बारिश हो रही है। इसी समय किसानों को रबी की फसल बोवनी के लिए खेतों को तैयार करना है। बार-बार खेत गिले होने से खेतों की नमी कम नहीं हो रही है। इससे किसान खेतों को बुआई के लिए तैयार नहीं कर पा रहे हैं।

By Arvind Dubey

Publish Date: Tue, 22 Oct 2024 08:05:42 AM (IST)

Updated Date: Tue, 22 Oct 2024 08:28:10 AM (IST)

अक्टूबर के अंत तक ठंड का कहर देखने के मिल सकता है। (फाइल फोटो)

HighLights

  1. तापमान में उतार-चढ़ाव का सिलसिला जारी
  2. इंदौर में बादल छाए और दोपहर में धूप निकली
  3. अलीराजपुर में न्यूनतम तापमान 22 डिग्री दर्ज

नईदुनिया, इंदौर/भोपाल (Weather of MP)। मध्य प्रदेश के बड़े हिस्से में बारिश के अंतिम दौर के बाद गुलाबी ठंड की दस्तक हो गई है। मौसम का मिजाज धीरे-धीरे बदल रहा है और सुबह घने कोहरे का असर दिखाई दे रहा है।

अधिकांश शहरों में सुबह 6 बजे से 9 तक कोहरा छाया रहा। कहीं-कहीं कोहरा इतना अधिक था कि कुछ दूर की वस्तु भी स्पष्ट नजर नहीं आ रही थी। वाहन चालक दिन में भी लाइट का उपयोग करके निकले।

देवास में धूप, बाहरी क्षेत्र में कोहरा

देवास मुख्यालय पर भी कोहरे का असर रहा। हालांकि शहर की अपेक्षा बाहरी क्षेत्रों में कोहरा ज्यादा घना था। सुबह करीब 8 बजे भोपाल बायपास, भोपाल रोड पर घने कोहरे के कारण वाहनों की गति धीमी रही। इसी दौरान शहर में धूप खिल चुकी थी।

naidunia_image

इंदौर में बादल छाए, दोपहर में धूप

इंदौर में सोमवार को शहर में बादल छाए और दोपहर में धूप निकली। बादलों के कारण दिन के तापमान में गिरावट देखने को मिली। मौसम विज्ञानियों के कारण मंगलवार को बादल छाएंगे और कहीं-कहीं बूंदाबांदी होने की संभावना है।

कालीसिंध में कोहरा, मौसम में ठंडक

अंचलो में सोमवार को अलसुबह से घना कोहरा छाया रहा। अलसुबह एवं देर रात में मौसम में ठंडक मेहसूस होने लगी है। जो खेती किसानी फसलो की बोवनी में लाभप्रद होंगी।

naidunia_image

रतलाम में मौसम ने फिर बदली करवट

रतलाम, नीमच में एक बार फिर मौसम ने करवट ली है। इससे जिले के कई क्षेत्रों में घने बादल छाए गए। कहीं-कहीं बारिश हुई, जिससे किसानों की चिंता बढ़ गई। उल्लेखनीय है कि इस बार कई जिलों में अतिवृष्टि हुई है। इससे खरीफ की फसलों को काफी नुकसान हुआ है।

ज्यादा बारिश से फसलों को नुकसान

  • इस बार प्रदेश के कई जिलों में अतिवृष्टि हुई है। इससे जलाशय लबालब हो गई। कई बांधों से चादर चल रही है। रबी की फसल के लिए किसानों के पास पर्याप्त पानी है। अतिवृष्टि से किसानों की सोयाबीन, मक्का, मूंगफली सहित अन्य फसलों को नुकसान हुआ है।
  • कई क्षेत्रों में बेमौसम बारिश से किसानों की सोयाबीन की फसल जलमग्न हो गई थी। इससे भी किसानों को काफी आर्थिक नुकसान हुआ है। इसके बावजूद खेतों से अब तक नमी नहीं गई। इससे किसान खेतों की हंकाई नहीं कर पा रहे है।
  • कुछ जिलों में इस बार किसानों ने ऊटी लहसुन की बुआई की है। लगातार वर्षा के बीच किसानों ने लहसुन की बुआई तो कर दी, लेकिन फसलें बराबर चल नहीं रही है। वर्षा के कारण लहसुन की बीमारी आ रही है। इससे किसान कीटनाशक का छिड़काव कर रहे हैं।

Source link
#Weather #मधय #परदश #म #गलब #ठड #क #दसतक #छय #घन #कहर #कहकह #चत #म #कसन
https://www.naidunia.com/madhya-pradesh/indore-weather-of-mp-cold-knocks-in-madhya-pradesh-dense-fog-farmers-worried-at-some-places-8356329
2024-10-22 02:58:10