0

सुबह 9 से शाम 5 बजे तक 20% सस्ती बिजली: MP में रात के टैरिफ में बदलाव नहीं; स्मार्ट मीटर लगाकर काउंट करेंगे यूनिट – Bhopal News

मध्यप्रदेश में अप्रैल 2025 से सभी घरेलू उपभोक्ताओं को सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे के बीच 20% कम दाम पर बिजली मिलेगी। लेकिन रात में बिजली दर में कोई परिवर्तन नहीं ​होगा। इसके लिए ऊर्जा विभाग नवंबर में टैरिफ पिटिशन दायर कर सकता है।

.

सुनवाई के बाद नए दरों का आदेश जारी किया जाएगा। ऐसा इसलिए मुमकिन हो रहा है, क्योंकि मप्र में सोलर से रोजाना 2,380 मेगावाट बिजली बनती है। गौरतलब है कि अप्रैल-2024 से 10 किलोवाट या इससे ज्यादा की बिजली खपत करने वाले उपभोक्ताओं को दिन में 20 फीसदी कम दर पर बिजली मिल रही है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी राज्य सरकारों को वर्ष 2030 तक भारत की नवकरणीय ऊर्जा क्षमता को 500 गीगावाट तक पहुंचाने का लक्ष्य दिया है। ताकि भारत की ऊर्जा जरूरतों का करीब 50 फीसदी हिस्सा नवकरणीय ऊर्जा से पूरा हो सके।

हाल ही में हुई एक बैठक के दौरान मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने मध्यप्रदेश में बिजली के टैरिफ प्लान कम करने की योजना बनाने के निर्देश अफसरों को दिए थे। इसके बाद ऊर्जा विभाग ने उत्तरप्रदेश सरकार के साथ मिलकर मप्र में 8 हजार मेगावाट के सोलर प्लांट लगाने का करार किया है। इस प्लांट का काम 2026 तक पूरा करने की योजना है।

मप्र में सोलर से रोज 2030 मेगावाट बिजली बन रही

स्मार्ट मीटर करेंगे अलग-अलग गणना

  • मप्र की सभी बिजली कंपनियां अपने-अपने अधीन जिलों में स्मार्ट मीटर लगाने का काम कर रही हैं। ये मीटर इसलिए लगाए जा रहे हैं, क्योंकि इन मीटर्स से दिन और रात की अलग-अलग रीडिंग की गणना की जा सकती है।
  • एसीएस ऊर्जा विभाग मनु श्रीवास्तव का कहना है कि नए टैरिफ प्लान का प्रस्ताव बनाकर टैरिफ पिटिशन फाइल की जा रही है। उम्मीद है इसे मंजूर कर लिया जाएगा। अप्रैल से घरेलू उपभोक्ताओं को दिन में 20% सस्ती बिजली मिलने लगेगी।

एक मेगावाट से रोज 4000 यूनिट बिजली

  • बिजली कंपनी से जुड़े एक एक्सपर्ट ने बताया कि एक मेगावाट में करीब 4000 यूनिट बिजली प्रतिदिन बनती है।
  • मप्र में मौजूदा सभी सोलर परियोजनाओं की क्षमता करीब 2380 मेगावाट रोजाना है।
  • ऐसे में करीब 95.20 लाख यूनिट बिजली रोज केवल सोलर परियोजनाओं से मप्र को मिल रही है।
  • रीवा सौर परियोजना से देश में पहली बार मप्र के बाहर दिल्ली मेट्रो जैसे कमर्शियल प्रोजेक्ट में बिजली सप्लाई की गई।

भारतीय रेलवे को 7 अलग-अलग राज्यों में सप्लाई

आगर-शाजापुर-नीमच सौर परियोजना से मप्र के साथ-साथ भारतीय रेलवे को अलग-अलग 7 राज्यों में बिजली सप्लाई की जा रही है।

#सबह #स #शम #बज #तक #ससत #बजल #म #रत #क #टरफ #म #बदलव #नह #समरट #मटर #लगकर #कउट #करग #यनट #Bhopal #News
#सबह #स #शम #बज #तक #ससत #बजल #म #रत #क #टरफ #म #बदलव #नह #समरट #मटर #लगकर #कउट #करग #यनट #Bhopal #News

Source link