0

Diwali से पहले ऑटोमोबाइल सेक्टर में बूम, Pushya Nakshatra और Dhanteras पर वाहन खरीदने के लिए सर्वाधिक बुकिंग

दिवाली की रौनक बाजारों में साफ झलक रही है। प्रॉपर्टी मार्केट के साथ ही ऑटोमोबाइल ऐसा सेक्टर है, जहां जबरदस्त बिक्री देखने को मिल रही है। इंदौर के अधिकांश शो रूम में अभी पैर रखने की जगह नहीं है। लोग शुभू मुहूर्त में वाहन घर ले जाने के लिए एडवांस बुकिंग करवा रहे हैं।

By prem jat

Publish Date: Tue, 22 Oct 2024 03:13:40 PM (IST)

Updated Date: Tue, 22 Oct 2024 03:13:40 PM (IST)

कई मॉडल में लंबी वेटिंग है और दीपावली के बाद ही वाहन मिल सकेंगे।

HighLights

  1. विभिन्न कंपनियों के शोरूम पर बुकिंग कराने पहुंच रहे लोग
  2. इंदौर में अब तक 31.82 लाख कुल वाहनों की बुकिंग हुई
  3. इनमें 5.46 लाख कार और 21.35 लाख दोपहिया शामिल

प्रेम जाट, नईदुनिया इंदौर। दीपावली से पहले ही बाजार में खरीदी का उल्लास दिखाई देने लगा है। रियल एस्टेट के बाद सबसे ज्यादा खरीदी-बिक्री आटोमोबाइल सेक्टर में हो रही है। इंदौर मध्य प्रदेश का ऑटोमोबाइल का गढ़ है और यहां पूरे प्रदेश से लोग वाहन खरीदने पहुंच रहे हैं।

इससे शहर में ऑटोमोबाइल सेक्टर में जबरदस्त उछाल देखा जा रहा है। आसान फाइनेंस की सुविधा और नए-नए माडलों के अलावा आकर्षक उपहार ने दीपावली के उत्साह को बढ़ा दिया है। पुष्य नक्षत्र और धनतेरस के लिए लोग बुकिंग करवा रहे हैं। सर्वाधिक वाहन इन्हीं दो दिन बिकेंगे।

naidunia_image

दीपावली के लिए सबसे ज्यादा बुकिंग

  • इंदौर जिले में परिवहन विभाग के आंकड़ों के अनुसार, 31 लाख से अधिक वाहन रजिस्टर्ड हैं। इसमें 21 लाख से अधिक दोपहिया और साढ़े पांच लाख चार पहिया वाहन हैं। अक्टूबर माह में 14 हजार से अधिक वाहन अभी तक रजिस्टर्ड हो चुके हैं।
  • दीपावली पर सर्वाधिक वाहनों की बुकिंग है। 24 अक्टूबर को पुष्य नक्षत्र और 29 अक्टूबर को धनतेरस पर सर्वाधिक वाहनों की बुकिंग इंदौर के शोरूमों पर हुई है। कई मॉडल में लंबी वेटिंग है, तो कई मॉडल में पसंद के कलर नहीं मिल पा रहे हैं।
  • हर्ष हुंडई के मैनेजर मुकेश वैष्णव का कहना है कि विगत वर्ष की अपेक्षा इस बार ग्राहकों का रुझान कार सेगमेंट में रोवस्ट ग्रीन कलर और सनरूफ मॉडल में सर्वाधिक है। कम कीमत वाले सेगमेंट में भी कंपनियों ने सनरूफ मॉडल लांच किए हैं।

naidunia_image

20 प्रतिशत का उछाल

ऑटोमोबाइल सेक्टर के जानकारों का कहना है कि गत वर्ष की अपेक्षा इस बार दीपावली पर 15 से 20 प्रतिशत वाहनों की बिक्री में उछाल रहेगा। पुष्य नक्षत्र के विशेष संयोग के कारण लोग इस दिन अधिक वाहनों की बुकिंग करवा रहे हैं। धनतेरस की तरह पुष्य नक्षत्र पर सर्वाधिक वाहनों की बिक्री होगी।

दीपावली ऑफर भी लुभा रहे

वाहन निर्माता कंपनियों द्वारा ग्राहकों को विभिन्न मॉडल पर कई तरह के आकर्षक उपहार दिए जा रहे हैं। कहीं कैशबैक, कहीं डाउन पेमेंट में कमी, तो कहीं वाहन की एसेसरीज में छूट दी जा रही है। कंपनियों ने अपने कई मॉडल के दाम दीपावली ऑफर में कम किए हैं।

मुहूर्त में वाहन खरीदने के लिए एडवांस बुकिंग

अब पुष्य नक्षत्र पर सिर्फ बही खाते ही नहीं, अन्य वस्तुएं भी खरीदी जाती हैं। पुष्य नक्षत्र पर बड़ी संख्या में वाहन बिकेंगे। मुहूर्त में वाहन खरीदने के लिए लोगों ने एक माह पहले से बुकिंग करवा रखी है। कई मॉडल में लंबी वेटिंग है। – आदित्य कासलीवाल, उपाध्यक्ष ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन

Source link
#Diwali #स #पहल #ऑटमबइल #सकटर #म #बम #Pushya #Nakshatra #और #Dhanteras #पर #वहन #खरदन #क #लए #सरवधक #बकग
https://www.naidunia.com/madhya-pradesh/indore-boom-in-automobile-sector-before-diwali-highest-booking-for-purchasing-vehicles-on-pushya-nakshatra-and-dhanteras-8356394
2024-10-22 09:43:40