0

आधारकार्ड डिलीट करने की सुविधा नहीं: मृतक के आधार से लिंक मोबाइल मिल जाए तो हो सकता है मिसयूज – Dindori News

आज के समय में आधार कार्ड एक पहचान पत्र का मूर्त रूप ले चुका है। किसी भी शासकीय योजना का लाभ लेना हो तो आधार कार्ड जरूरी दस्तावेज बन गया है। लेकिन क्या आप जानते है कि अभी तक मृतक के आधार कार्ड को डिलीट करने की व्यवस्था नहीं है। ऐसे में अधिकारी मृतकों

.

डिंडौरी जिले में बन चुके आधार कार्ड की स्थिति

जानकारी के अनुसार जिले में अब तक 8 लाख 32 हजार 19 आधार कार्ड बनाए जा चुके हैं। 18 वर्ष से ऊपर के लगभग 2 लाख 97 हजार 79 पुरुष और 2 लाख 97 हजार 114 महिलाओं के आधार कार्ड बन चुके हैं।

वहीं 5 से 18 साल तक के एक लाख 3 हजार 336 मेल और 1 लाख 2 हजार 172 फीमेल के बन चुके हैं। 0 से 5 साल तक के 15 हजार 476 मेल और 16 हजार 57 फीमेल के आधार कार्ड बनाए जा चुके हैं। लेकिन आधार कार्ड को डिलीट करने का कोई सिस्टम नहीं है।

दैनिक भास्कर रिपोर्टर ग्राम पंचायत हिनौता पहुंचे।

ग्राम पंचायत हिनौता में दैनिक भास्कर रिपोर्टर ने जाना हाल

आधार कार्ड को डिलीट करने या जोड़ने का सिस्टम समझने दैनिक भास्कर रिपोर्टर पास की ग्राम पंचायत हिनौता पहुंचे। तो ग्राम पंचायत सचिव उमाकांत धूमकेति ने बताया कि 2022 से अब तक 9 ग्रामीणों की मौत हो चुकी है।

ग्राम पंचायत क्षेत्र में मृतक की जानकारी मिलने के बाद सबसे पहले उसका मृत्यु प्रमाण पत्र जारी होती है। उसके बाद समग्र पोर्टल से नाम हटा दिया जाता है। समग्र पोर्टल से नाम हटते ही उसे शासकीय योजनाओं का लाभ मिलना बंद हो जाता है। लेकिन ग्राम पंचायत के पोर्टल में आधार को डिलीट करने की व्यवस्था नहीं है।

अधिकारी बोले- मृतक के परिजन आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर शेयर न करें

आधार कार्ड के बारे में जानकारी लेने जब ई-गवर्नेंस जिला मैनेजर दीपक साहू से बात की गई, तो उन्होंने बताया कि आधार कार्ड बनवाने का काम भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण करता है। हमारे द्वारा रखे गए मैनेजर केवल डाटा देखते है।

यूडीआई के द्वारा भी अभी तक आधार कार्ड को डिलीट करने का सिस्टम तैयार नहीं किया है। वो भी प्रोसेस में है। वर्तमान समय मे आधार अपडेशन का काम चल रहा है। हम जिले वासियों से अपील कर रहे हैं कि मृतक का आधार कार्ड और उससे लिंक मोबाइल नंबर किसी को शेयर न करें। क्योंकि उसका मिसयूज हो सकता है।

आधार का इतिहास क्या?

केंद्र सरकार ने वर्ष 2009 में आधार कार्ड बनवाने को अनिवार्य किया था। उस समय देश के प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह थे। देश में पहला आधार कार्ड वर्ष 2010 में महाराष्ट्र की रंजना सोनवाने को बनाकर दिया गया था।

कैसे और कब बनता है आधार कार्ड और अपडेशन की क्या है प्रक्रिया?

डिस्ट्रिक मैनेजर दीपक साहू ने बताया कि बच्चे के जन्म लेने के बाद ही उसका आधार कार्ड ,जन्म प्रमाण पत्र जारी होते ही बनवाया जा सकता है। आधार कार्ड में एक बार नाम और एक बार जन्मतिथि को सुधरवाने की व्यवस्था है। पता आप कई बार बदला सकते है। आधार कार्ड को हर दस साल में अपडेट करना अनिवार्य है।

#आधरकरड #डलट #करन #क #सवध #नह #मतक #क #आधर #स #लक #मबइल #मल #जए #त #ह #सकत #ह #मसयज #Dindori #News
#आधरकरड #डलट #करन #क #सवध #नह #मतक #क #आधर #स #लक #मबइल #मल #जए #त #ह #सकत #ह #मसयज #Dindori #News

Source link