0

Next Solar Eclipse : फ‍िर लगने वाला है सूर्यग्रहण, नोट कर लें तारीख, जानें डिटेल

Next Solar Eclipse : इस 2 अक्‍टूबर को दुनिया ने सूर्य ग्रहण देखा, जोकि एक वलयाकार सूर्यग्रहण था। एक बार फ‍िर सूर्यग्रहण लगने वाला है। रिपोर्टों के अनुसार, यह मौका इस साल तो नहीं, लेकिन अगले साल की शुरुआत में आएगा। 29 मार्च 2025 को दुनिया आंशिक सूर्य ग्रहण देखेगी। इसे यूरोप, एशिया, अफ्रीका, नॉर्थ अमेरिका, साउथ अमेरिका के अलावा अटलांटिक और आर्कटिक महासागरों के एरिया में देखा जा सकेगा। आंशिक सूर्यग्रहण के दौरान सूर्य पूरी तरह से नहीं ढकता। उसका कुछ हिस्‍सा अंधेरे में खो जाता है। 
 

What is Solar Eclipse

सूर्य ग्रहण वह स्थिति है जब सूर्य और पृथ्वी के बीच में चंद्रमा आ जाता है। इससे चंद्रमा के पीछे सूर्य का बिम्ब (Image) कुछ समय के लिए ढक जाता है, इसे सूर्य ग्रहण कहा जाता है। वहीं, चंद्रग्रहण में चंद्रमा पृथ्वी के ठीक पीछे उसकी प्रच्छाया में आ जाता है।

29 मार्च 2025 को लगने वाला सूर्यग्रहण भारत में नहीं दिखेगा। एक और सूर्यग्रहण अगले साल 21 सितंबर को लगने वाला है। वह भी भारत में दिखाई नहीं देगा। भारत में एक अच्‍छे सूर्य ग्रहण की संभावना 21 मई 2031 को बन रही है। वह एक वलयाकार सूर्य ग्रहण (annular solar eclipse) होगा, जिसमें सूर्य का लगभग 28.87% हिस्‍सा दिखाई नहीं देगा। टाइम एंड डेट की रिपोर्ट बताती है कि ग्रहण का सबसे बेस्‍ट व्‍यू केरल और तमिलनाडु के शहरों में दिखाई देगा।  

कोच्चि, अलाप्पुझा, चलाकुडी, कोट्टायम, तिरुवल्ला वो प्रमुख शहर होंगे, जहां से ग्रहण का शानदार नजारा दिखाई देगा।

सूर्यग्रहण को नग्‍न आंखों से नहीं देखना चाहिए। ग्रहण के लिए नॉर्मल सनग्‍लास का इस्‍तेमाल भी काफी नहीं है। ग्रहण के लिए खासतौर पर बनाए जाने वाले चश्‍मे यूज करने चाहिए, जो ISO 12312-2 इंटरनेशनल स्‍टैंडर्ड वाले होते हैं। ग्रहण देखने वाला चश्‍मा पहनकर गाड़ी नहीं चलानी चाहिए। इससे ड्राइविंग में परेशानी हो सकती है। सूर्य ग्रहण के अलावा अगले साल दो चंद्रग्रहण भी दिखाई देंगे।  
 

Source link
#Solar #Eclipse #फर #लगन #वल #ह #सरयगरहण #नट #कर #ल #तरख #जन #डटल
2024-10-22 11:24:42
[source_url_encoded