0

Diwali Date 2024: इंदौर के व्यापारियों का पत्र- ‘दीपावली की तारीख पर भ्रम फैलाकर कुछ लोग हिंदुओं को बांटने में लगे हैं’

इंदौर में अहिल्या चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ने सभी को संदेश जारी कर कहा है कि 31 अक्टूबर को ही दीपावली मनाएंगे। संस्था के चैयरमेन का कहना है कि दीपावली की तिथि को लेकर जो मतभेद चल रहे हैं, वो निंदनीय है।

By Prashant Pandey

Publish Date: Wed, 23 Oct 2024 07:56:41 AM (IST)

Updated Date: Wed, 23 Oct 2024 08:12:55 AM (IST)

इंदौर के व्यापारियों ने 31 अक्टूबर को ही दिवाली मनाने का फैसला लिया है। प्रतीकात्मक तस्वीर

HighLights

  1. व्यापारियों का कहना है कि कुछ लोग भ्रम फैलाकर त्योहार का उल्लास कम करने में लगे।
  2. सबसे बड़े त्योहार दिवाली के ऊपर व्यापारी, मजदूर और बाजार की उम्मीदें जुड़ी होती है।
  3. व्यापारियों की शहरवासियों से अपील- वे एकमत होकर 31 अक्टूबर को ही दिवाली मनाएं।

नईदुनिया प्रतिनिधि, इंदौर(Diwali Date 2024)। काशी से लेकर उज्जैन तक 31 अक्टूबर की तारीख दीपावली पूजन के लिए निर्धारित हो चुकी है। इस बीच इंदौर के कुछ पंडित-पुजारी हैं जो अब भी तारीख का भ्रम फैला कर समाज और हिंदू धर्म को बांटने में लगे हुए हैं। दीपावली के उल्लास से बाजार, व्यापारी, मजदूर से लेकर हर व्यक्ति की उम्मीदें जुड़ी रहती हैं।

ऐसे में ये लोग भ्रम फैलाकर त्योहार का उल्लास कम करने में लगे हैं। इंदौर के व्यापारियों की ओर से यह पत्र जारी किया गया है। शहर के सौ से ज्यादा व्यापारी संगठनों का प्रतिनिधित्व करने वाली अहिल्या चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ने कहा है कि बिना किसी भ्रम के सभी बाजार और व्यापारी 31 अक्टूबर को ही दीपावली मनाएंगे।

चैंबर के अध्यक्ष रमेश खंडेलवाल ने पत्र लिखकर व्यापारियों से कहा है कि तिथि को लेकर जो मतभेद चल रहे हैं वो निंदनीय हैं। प्रदोष काल और रात्रिपूजन के साथ सामान्य विवेक से भी 31 अक्टूबर को देशभर के लोगों को दीपावली मनाना उचित व सुविधाजनक लग रहा है।

naidunia_image

गोवर्धन पूजा और भाई दूज के त्योहार भी होंगे प्रभावित

इसके बाद दीपावली मनाने से प्रतिपदा गोवर्धनपूजा से लेकर भाईदूज तक के त्योहार प्रभावित होंगे। बावजूद यह तथ्य न देखकर कुछ विद्वान खुद के मत को मनवाने के लिए अब भी दीपावली की तारीख को लेकर असमंजस फैलाने में लगे हैं।

तिथि का अलग-अलग निर्धारण हिंदू धर्म को विभाजित करने वाला

समूचा समाज, श्रमिक, उत्पादक व देश इस सबसे बड़े त्योहार को मनाने के लिए इंतजार करता है। कई लोगों की अजीविका इस त्योहार से जुड़ी है। ऐसे में तिथि का अलग-अलग निर्धारण करना पूरे हिंदू धर्म को भी विभाजित करने वाला और चिंता का विषय है। चैंबर ने शहर के लोगों के लिए भी अपील जारी कर दी है कि विषय पर विभाजित न होकर सभी लोग एक साथ 31 अक्टूबर को ही दीपावली मनाएं।

naidunia_image

यह है मामला

दीपावली की तारीख को लेकर कुछ पंडित-पुजारी 1 नवंबर को मनाने की बात कह रहे हैं। उनके अनुसार सूर्योदय के समय अमावस्या की तिथि रहेगी। लेकिन दूसरी ओर बाकी का कहना है कि शास्त्रों के अनुसार दीपावली 31 को ही मनाई जाए, क्योंकि इस दिन संध्या के समय अमावस्या तिथि रहेगी। एक नवंबर की संध्या में यह तिथि नहीं रहेगी। इसलिए 31 अक्टूबर को ही दिवाली मनाना चाहिए। सभी व्यापारी संगठनों ने 31 नवंबर को ही दिवाली मनाने का फैसला लिया है।

Source link
#Diwali #Date #इदर #क #वयपरय #क #पतर #दपवल #क #तरख #पर #भरम #फलकर #कछ #लग #हदओ #क #बटन #म #लग #ह
https://www.naidunia.com/madhya-pradesh/indore-diwali-date-2024-letter-from-indore-traders-some-people-are-trying-to-divide-hindus-by-spreading-confusion-on-date-of-diwali-8356465
2024-10-23 02:42:55