0

Indore Weather Update: चक्रवाती तूफान से हाहाकार, इंदौर की तरफ बढ़ रहे काले बादल, दीपावली पर क्या होगा


आज का सैटेलाइट चित्र। तूफान हो रहा तेज।
– फोटो : अमर उजाला, इंदौर

विस्तार


मध्य प्रदेश के प्रसिद्ध हिल स्टेशन पचमढ़ी में इन दिनों मौसम में काफी ठंडक है, जहां दिन और रात दोनों समय का तापमान गिरा हुआ है। यहां रात का तापमान 17 डिग्री सेल्सियस से भी कम दर्ज किया जा रहा है, जिससे क्षेत्र में ठंड का असर महसूस किया जा रहा है। मौसम विभाग (Weather Department) का अनुमान है कि आने वाले दिनों में भी यह ठंडक बनी रह सकती है, फिर से बारिश भी हो सकती है। इस समय प्रदेश के मौसम पर तीन अलग-अलग सिस्टमों का प्रभाव देखा जा रहा है, जिनमें निम्न दबाव का क्षेत्र (लो प्रेशर एरिया) और साइक्लोनिक सर्कुलेशन प्रमुख हैं। इनकी वजह से पिछले आठ दिनों से राज्य के दक्षिणी हिस्सों में लगातार बारिश हो रही है।

Trending Videos

बादल आते रहेंगे

मंगलवार को भी प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश का दौर जारी रहा। खंडवा जिले में करीब 1.75 इंच बारिश रिकॉर्ड की गई, जबकि इंदौर में शाम होते ही बारिश शुरू हो गई, जो देर रात तक चलती रही। आलीराजपुर जिले में भी बारिश हुई और मौसम काफी ठंडा हो गया। भोपाल में हालांकि बारिश नहीं हुई, लेकिन पूरे दिन आसमान में बादल छाए रहे। मौसम विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटों में प्रदेश के अन्य हिस्सों में बारिश होने की संभावना कम है, लेकिन 25 अक्टूबर के बाद मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है।

मप्र पर मौसम का बदलाव

बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दबाव के क्षेत्र का प्रभाव आने वाले दिनों में प्रदेश के पूर्वी हिस्से पर पड़ने की संभावना है। इस क्षेत्र में विशेष रूप से 25 अक्टूबर से गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है। इसके अलावा, देश के पश्चिमी, दक्षिणी और पूर्वी हिस्सों में तीन साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम सक्रिय हैं। इनमें से एक का असर मध्य प्रदेश के पश्चिमी और दक्षिणी हिस्सों में देखा जा रहा है, जिसके चलते इन क्षेत्रों में भारी बारिश हो रही है।

तीन सिस्टम सक्रिय

प्रदेश के मौसम में इस समय अस्थिरता बनी हुई है, और यह मुख्य रूप से तीन प्रमुख सिस्टमों की सक्रियता का परिणाम है। बंगाल की खाड़ी में सक्रिय लो प्रेशर एरिया के कारण प्रदेश के पूर्वी हिस्सों में आने वाले दिनों में भी बारिश जारी रहने की उम्मीद है। मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि 25 अक्टूबर के बाद पूर्वी जिलों में बादलों की गरज-चमक और बारिश की स्थिति बन सकती है। 

फिर गिर सकता है पानी

हालांकि, अगले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में मौसम शुष्क रहने की संभावना है, लेकिन इसके बाद स्थिति बदल सकती है। खंडवा, आलीराजपुर, इंदौर, और भोपाल जैसे शहरों में हालिया बारिश से तापमान में गिरावट आई है, और इस बदलाव से लोग ठंडक का अनुभव कर रहे हैं।

हिल स्टेशन पर ठंड तेज

पचमढ़ी और अन्य हिल स्टेशनों पर इन दिनों ठंड का प्रभाव अधिक है, जिससे यहां घूमने आए पर्यटक भी मौसम का आनंद ले रहे हैं। ठंडी हवाओं और सुहाने मौसम के बीच पचमढ़ी की प्राकृतिक सुंदरता और भी निखर गई है। ऐसे में जो लोग पचमढ़ी या मध्य प्रदेश के किसी अन्य हिस्से की यात्रा की योजना बना रहे हैं, उनके लिए यह समय प्रकृति का आनंद लेने का बेहतरीन अवसर हो सकता है।

Source link
#Indore #Weather #Update #चकरवत #तफन #स #हहकर #इदर #क #तरफ #बढ #रह #कल #बदल #दपवल #पर #कय #हग
https://www.amarujala.com/madhya-pradesh/indore/indore-weather-update-today-imd-mausam-rain-temperature-today-forecast-diwali-2024-10-23
2024-10-23 05:11:23