0

पातालपानी के आगे जल्द शुरू होगा बड़ी लाइन का काम: टेंडर प्रक्रिया पूरी, 280 करोड़ रुपए में बिछाई जाएगी 7.5 किमी लंबी लाइन – Indore News

रतलाम रेल मंडल के तहत आने वाले इंदौर-खंडवा गेज कन्वर्जन प्रोजेक्ट का काम इसी साल शुरू होगा।

पातालपानी-कालाकुंड से आगे 7.5 किलोमीटर लंबाई में बड़ी लाइन बिछाने का काम जल्द ही शुरू होने जा रहा है। इसकी टेंडर प्रकिया पूरी हो गई है। लाइन को बिछाने का काम एबीसीआई कंपनी को दिया है।

.

रेलवे अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार एबीसीआई कंपनी पातालपानी के आगे लगभग 280 करोड़ रुपए खर्च कर 7.5 लंबाई की बड़ी लाइन बिछाने का काम करेगी। रेलवे सूत्रों ने बताया कि इस साल के अंत तक काम शुरू हो जाएगा।

सबसे पहले अर्थ वर्क और नए पुल-पुलियाएं बनाने के काम किए जाएंगे। अगले एक साल में यह काम पूरे करने की समय-सीमा कंपनी को दी गई है।

4.1 किमी लंबी सुरंग भी बनेगी पातालपानी से 7.5 किमी आगे ही 4.1 किमी लंबी सुरंग बनाई जाना है। जिसका टेंडर पहले ही हो चुका है लेकिन इसका काम अभी वन विभाग की लेटलतीफी के कारण शुरू नहीं हो पाया है।

सिंहस्थ से पहले बड़ी लाइन चालू होने का अनुमान रेलवे सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार रेलवे अधिकारी चाहते हैं कि सिंहस्थ 2028 से पहले इंदौर से खंडवा के बीच बड़ी लाइन चालू कर दी जाए, ताकि उज्जैन आने वाले श्रद्धालु रेल मार्ग का उपयोग करके ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग तक आ-जा सकें। इस सेक्शन में चोरल से राजपूरा के मध्य एक और टनल बनाई जाना है जिसका काम अगले चरण में शुरू किया जाएगा।

#पतलपन #क #आग #जलद #शर #हग #बड़ #लइन #क #कम #टडर #परकरय #पर #करड़ #रपए #म #बछई #जएग #कम #लब #लइन #Indore #News
#पतलपन #क #आग #जलद #शर #हग #बड़ #लइन #क #कम #टडर #परकरय #पर #करड़ #रपए #म #बछई #जएग #कम #लब #लइन #Indore #News

Source link