0

Endometriosis: लाखों महिलाएं होती हैं इससे प्रभावित, ऐसे होगा इलाज

अकेले हार्मोनल थेरेपी अक्सर प्रजनन क्षमता को बहाल करने के लिए पर्याप्त नहीं होती है और आमतौर पर इसे अन्य हस्तक्षेपों के साथ जोड़ा जाता है।

By Navodit Saktawat

Publish Date: Wed, 23 Oct 2024 09:02:34 PM (IST)

Updated Date: Wed, 23 Oct 2024 09:04:44 PM (IST)

इंदौर। एंडोमेट्रियोसिस एक ऐसी स्थिति है जो दुनिया भर में लाखों महिलाओं को प्रभावित करती है, जिससे अक्सर प्रजनन संबंधी चुनौतियाँ पैदा होती हैं। विकार तब होता है जब गर्भाशय की परत के समान ऊतक गर्भ के बाहर बढ़ता है, जिससे दर्द, सूजन और कभी-कभी घाव हो जाते हैं जो गर्भधारण में बाधा उत्पन्न कर सकते हैं।

प्रजनन क्षमता पर इसके प्रभाव के बावजूद, ऐसे प्रभावी उपचार विकल्प हैं जो एंडोमेट्रियोसिस वाली महिलाओं के लिए गर्भावस्था की संभावनाओं में काफी सुधार कर सकते हैं।

एंडोमेट्रियोसिस के हल्के से मध्यम मामलों के लिए, लेप्रोस्कोपिक सर्जरी एंडोमेट्रियल ऊतक और आसंजन को हटा सकती है, प्रजनन कार्य को बहाल कर सकती है। इस न्यूनतम आक्रामक प्रक्रिया को कई महिलाओं में प्रजनन अंगों के स्वास्थ्य में सुधार करके प्रजनन क्षमता बढ़ाने में दिखाया गया है।

सर्जरी के अलावा, गोनैडोट्रोपिन-रिलीज़िंग हार्मोन (जीएनआरएच) एगोनिस्ट जैसे हार्मोनल उपचार एंडोमेट्रियोसिस के लक्षणों को कम करने और स्थिति को बिगड़ने से रोकने में मदद कर सकते हैं।

बिड़ला फर्टिलिटी और आईवीएफ इंदौर में आईवीएफ विशेषज्ञ डॉ. आस्था जैन शर्मा कहती हैं, “एंडोमेट्रियोसिस प्रजनन क्षमता को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकता है, लेकिन विभिन्न उपचार विकल्प गर्भधारण की संभावनाओं में सुधार कर सकते हैं।”

लैप्रोस्कोपिक सर्जरी, हार्मोनल थेरेपी और आईवीएफ जैसी सहायक प्रजनन प्रौद्योगिकियां व्यवहार्य समाधान प्रदान करती हैं। इस स्थिति की गंभीरता के आधार पर सफलता दर भिन्न होती है, लेकिन सही हस्तक्षेप के साथ, एंडोमेट्रियोसिस वाली कई महिलाएं सफल गर्भधारण प्राप्त कर सकती हैं।

Source link
#Endometriosis #लख #महलए #हत #ह #इसस #परभवत #ऐस #हग #इलज
https://www.naidunia.com/madhya-pradesh/indore-endometriosis-millions-of-women-are-affected-by-it-this-is-how-it-will-be-treated-8356541