0

Tips For Healthy Diwali: सांस के रोगियों के लिए अलर्ट, दीपावली पर धूल और धुएं से बचने के लिए रखें ये सावधानियां

नईदुनिया के हेलो डॉक्टर कार्यक्रम में छाती व एलर्जी रोग विशेषज्ञ डॉ. तनय जोशी ने दीपावली के दौरान सांस के रोगियों को विशेष सावधानियां बरतने की सलाह दी है। इसके साथ ही उन्होंने पाठकों द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब भी दिए।

By Prashant Pandey

Publish Date: Thu, 24 Oct 2024 10:59:49 AM (IST)

Updated Date: Thu, 24 Oct 2024 11:19:34 AM (IST)

दीपावली पर सांस के रोगियों को धुएं से बचने के लिए विशेष सावधानी रखना चाहिए। प्रतीकात्मक तस्वीर

HighLights

  1. साफ-सफाई के दौरान विशेष ध्यान रखने की जरूरत।
  2. अधिक आयु होने पर धुआं आदि से परेशानी होती है।
  3. धुएं से खुद को बचाने के लिए मास्क भी पहनकर रखें।

नईदुनिया प्रतिनिधि, इंदौर। दीपावली आने को है। हर घर में साफ-सफाई जारी है, पुरानी धूल झाड़ी जा रही है। शहर की सड़कें बेहाल हैं, धूल के गुबार उठते दिखते हैं। वाहनों का दमघोंटू धुआं, गांवों में जलती पराली और दीपावली के आसपास होने वाला पटाखों का धुआं, प्रदूषण में और बढ़ोतरी करेगा।

पटाखों के बारूद का जहरीला धुआं हवा को वैसे ही बदतर कर देता है। घर और बाहर दोनों जगह का प्रदूषण सांस के रोगियों के लिए परेशानी भरा होता है। ऐसे रोगियों को इन दिनों अधिक सावधानी रखने की आवश्यकता होती है। यह कहना है कि छाती व एलर्जी रोग विशेषज्ञ डॉ. तनय जोशी का।

डॉ. जोशी नईदुनिया के हेलो डॉक्टर कार्यक्रम में पाठकों को बदलते मौसम और धूल, धुएं, पटाखों से होने वाले प्रदूषण से संबंधित सवालों के जवाब दे रहे थे। डॉ. जोशी ने बताया कि बदलते मौसम में खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। इसके साथ दीपावली की साफ-सफाई के दौरान विशेष ध्यान रखने की जरूरत होती है। खासतौर पर उन लोगों को जिन्हें धुएं और धूल से एलर्जी है।

पाठकों के सवाल और चिकित्सक के जवाब

naidunia_image

प्रश्न- मेरी उम्र 57 वर्ष है। मौसम में बदलाव के दौरान किन बातों का ध्यान रखना चाहिए? -राजेश अग्रवाल, देवास

उत्तर- वर्तमान में मौसम में बदलाव हो रहा है। दिन में गर्मी और रात में ठंड रहती है। ऐसे में ठंडी हवा और ठंडे पानी के उपयोग से बचें। बाहर जाएं तो मास्क का उपयोग करें। कुछ समय के लिए बाहर का खाना-पीना बंद कर दें। पानी ज्यादा पिएं।

प्रश्न- मुझे धुआं, सेंट, अगरबत्ती के धुआं आदि के संपर्क में आने पर नाक से पानी आने लगता है, क्या करूं?-कैलाश परमार, रंगवासा

उत्तर- आपको नाक की एलर्जी होने की आशंका है। इसलिए धुआं, सेंट आदि के संपर्क से दूर रहें। इसके साथ ही मास्क का उपयोग करें। मास्क पहनकर ही घर की सफाई करें। बार-बार ऐसी दिक्कत होने पर छाती रोग विशेषज्ञ डाक्टर से मिलें। साथ ही डाक्टर से परामर्श लेकर नाक की कसरत करें।

naidunia_image

प्रश्न- पुराने वाहनों से निकलने वाले धुएं से परेशानी होती है। क्या कोई गंभीर बीमारी हो सकती है?-चंदनलाल लोहानी, अन्नपूर्णा

उत्तर- अधिक आयु होने पर धुआं आदि से परेशानी होती है। सड़क पर जाने से पहले चेहरे को ढंक लें। ज्यादा दिक्कत होने पर डाक्टर को दिखाएं।

प्रश्न- दीपावली पर आतिशबाजी करते हैं, अगले दिन सुबह आंखें लाल हो जाती हैं और जलन होती है?-प्रमोद भार्गव, इंदौर

उत्तर- धुएं के सीधे संपर्क में आने से यह दिक्कत होती है। आतिशबाजी दूर से करें, धुएं के सीधे संपर्क में न आएं। आतिशबाजी के बाद रात को सोने से पहले चेहरे को पानी से धोएं। इसके बाद पानी की भाप लेकर सोएं। फिर भी दिक्कत हो तो डाक्टर से मिलें। बिना डाक्टर की सलाह के आंखों में कुछ न डालें।

प्रश्न- दीपावली पर वायु प्रदूषण अधिक होता है। ऐसे में जो पहले से डेंगू व चिकनगुनिया से ग्रसित है, उसे क्या सावधानी बरतनी चाहिए। -अनिल कौचाले

उत्तर- शाम के समय घर की खिड़की-दरवाजे बंद रखें। मच्छरों से बचाव करें। धुएं से खुद को बचाने के लिए मास्क का उपयोग करें। मौसम बदल रहा है, इसलिए खुद का ध्यान रखें।

Source link
#Tips #Healthy #Diwali #सस #क #रगय #क #लए #अलरट #दपवल #पर #धल #और #धए #स #बचन #क #लए #रख #य #सवधनय
https://www.naidunia.com/madhya-pradesh/indore-tips-for-healthy-diwali-alert-for-respiratory-patients-take-these-precautions-to-avoid-dust-and-smoke-on-diwali-8356601
2024-10-24 05:49:34