0

मुरैना में डीएपी न मिलने से किसान निराश: मजबूरी में यूरिया खाद ले जा रहे; बोले- DAP नहीं मिलने से फसल प्रभावित होगी – Morena News

मुरैना के सबलगढ़ में किसानों को डीएपी खाद नहीं मिली है। ऐसे में जब डीएपी खाद मिलने की उम्मीद टूट तो किसानों ने मजबूरी में यूरिया खाद ले जाना शुरू कर दिया है। वहीं दूसरी तरफ खाद गोदाम के मैनेजर का कहना है कि खाद की रैक आने वाली है, वह कब तक आएगी, कुछ

.

मुरैना के किसान डीएपी खाद के लिए पिछले 15 दिन ज्यादा दिनों से परेशान हैं। किसान परिवार के साथ मंडी में आ जाता है दिन-रात लाइन में लगे रहते हैं, लेकिन उसके बावजूद भी उन्हें डीएपी नहीं मिल पा रहा है। मुरैना के सबलगढ़ कस्बे की गल्ला मंडी में जब दैनिक भास्कर में पहुंचकर किसानों से बात की तो उन्होंने बताया कि अब डीएपी खाद मिलने की उम्मीद वह छोड़ चुके हैं, मजबूरी में यूरिया खाद ले जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि डीएपी खाद की गैर मौजूदगी में निश्चित रूप से उनकी फसल प्रभावित होगी और जितना उत्पादन मिलता है उतना नहीं मिलेगा।

दो बोरी डीएपी के लिए 10 दिन से लगा रहे चक्कर

गल्ला मंडी में आए किसानों जिनमें में महिलाएं भी शामिल है, उन्हीं में से एक महिला लीला ने बताया कि दो बोरी डीएपी खाद के लिए वह पिछले 10 दिन से चक्कर लगा रहे हैं, लेकिन उन्हें डीएपी खाद नहीं मिल सका है। डीएपी ना मिलने से किसानों की सरकार के प्रति नाराजगी साफ दिखाई दे रही है। सबलगढ़ क्षेत्र के बत्तोखर गांव निवासी राजेश रावत ने बताया कि खाद को ब्लैक कर दिया गया है। उसकी कालाबाजारी की जा रही है। निजी दुकानदारों को खाद चोरी छुपे जा रहा है। भाजपा शासन किसानों को खाद देने में पूरी तरह अक्षम रहा है।

किसानों को डीएपी नहीं मिली तो उन्हें यूरिया खाद ले जाना पड़ा?

28 अक्टूबर को डीएपी देने की बात कह रहे अधिकारी

गुललई गांव से आए किसान दयाराम ने बताया कि उसे 10 बोरी डीएपी खाद चाहिए। पिछले तीन दिन से वह लगातार चक्कर लगा रहा है, लेकिन उसे खाद नहीं मिल सकी है। अब उससे कहा जा रहा है की 28 अक्टूबर को आना तब खाद मिलेगी। वहीं भैंसियापुरा से आई कमलेश ने बताया कि उसने मजबूरी में यूरिया खाद खरीदी है। डीएपी खाद की बात अलग है, उसे डाले बिना फसल अच्छी नहीं होगी।

किसानों का कहना है कि उन्होंने ये खाद मजबूरी में ली है।

किसानों का कहना है कि उन्होंने ये खाद मजबूरी में ली है।

सबलगढ़ मार्कफेड के मैनेजर उमेश कुमार बरेलिया ने बताया कि हमारे पास फिलहाल सुपर फास्फेट और यूरिया मौजूद है। कल एनपीएस खाद आ जाएगा। उसे किसानों को वितरित करेंगे। डीएपी की रैक कहीं बीच में फंसी है। वह कब तक आएगी कुछ कहा नहीं जा सकता है।

#मरन #म #डएप #न #मलन #स #कसन #नरश #मजबर #म #यरय #खद #ल #ज #रह #बल #DAP #नह #मलन #स #फसल #परभवत #हग #Morena #News
#मरन #म #डएप #न #मलन #स #कसन #नरश #मजबर #म #यरय #खद #ल #ज #रह #बल #DAP #नह #मलन #स #फसल #परभवत #हग #Morena #News

Source link