0

एनवीडिया ने हिंदी AI मॉडल लॉन्च किया: मुकेश अंबानी ने NVIDIA की तुलना ज्ञान से की, CEO हुआंग के साथ AI पर चर्चा की

मुंबई15 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

एनवीडिया के प्रमुख जेन्सन हुआंग और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ‘NVIDIA AI समिट इंडिया’ में चर्चा करते हुए।

अमेरिका की सेमीकंडक्टर चिप बनाने वाली कंपनी एनवीडिया के प्रमुख जेन्सन हुआंग आज ‘NVIDIA AI समिट इंडिया’ में शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने हिंदी AI मॉडल लॉन्च किया।

इवेंट में एनवीडिया के CEO के साथ रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी भी शामिल हुए। हुआंग और अंबानी ने एआई और भारत के बारे में बात की। यह इवेंट मुंबई के जियो वर्ल्ड कन्वेंशन सेंटर में 23 अक्टूबर को शुरू हुआ है, जो 25 अक्टूबर तक चलेगा।

अंबानी ने NVIDIA की तुलना ज्ञान से की

अंबानी ने कहा- आपको सुनते समय मुझे याद आया कि NVIDIA एक विदेशी नाम है, लेकिन इसका गहरा अर्थ है। हिंदी में “विद्या” शब्द का अनुवाद “ज्ञान” होता है।

जेन्सेन ने कहा कि NVIDIA नाम अच्छी तरह से चुना गया था। हर किसी ने कहा आपको इस नाम से कभी कामयाबी नहीं मिलेगा, लेकिन मुझे पता था कि यह सही था।

हुआंग ने अंबानी से पूछा- आपको क्या प्रेरित करता है?

हुआंग ने पूछा- ‘किसी ने भी भारत को आपकी तरह हाईटेक बनने में मदद नहीं की है। मैं जानता हूं कि भारत को डीप टेक बनाने की आपकी गहरी आकांक्षाएं हैं। आपको क्या प्रेरित करता है?’

अंबानी ने कहा- ‘हम हिंदी में सर्वश्रेष्ठ LLM बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हमारा पहला सिद्धांत यह है कि आप नॉलेज रिवॉल्यूशन के संदर्भ में क्या कर रहे हैं और इसे इंटेलिजेंस रिवॉल्यूशन में परिवर्तित कर रहे हैं। हम इंटेलिजेंस एज के द्वार पर हैं।

'NVIDIA AI समिट इंडिया' इवेंट में बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार भी शामिल हुए। यहां उन्होंने AI के बारे में जाना।

‘NVIDIA AI समिट इंडिया’ इवेंट में बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार भी शामिल हुए। यहां उन्होंने AI के बारे में जाना।

TCS ने एनवीडिया के साथ पार्टनरशिप का विस्तार किया

TCS ने इंडस्ट्री-स्पेसिफिक सॉल्यूशंस लॉन्च करने के लिए एनवीडिया के साथ पार्टनरशिप का विस्तार किया है। कंपनी ने एनवीडिया की बिजनेस यूनिट को पेश किया जिसका मकसद अलग-अलग इंडस्ट्री में कस्टमर्स के लिए AI अडॉप्शन में तेजी लाना होगा।

दुनिया की सबसे वैल्युएबल सेमीकंडक्टर फर्म है एनवीडिया

एनवीडिया दुनिया की सबसे वैल्युएबल सेमीकंडक्टर फर्म है। NVIDIA के भारत में चार इंजीनियरिंग डेवलपमेंट सेंटर हैं। ये हैदराबाद, पुणे, गुरुग्राम और बेंगलुरु में स्थित हैं। ब्लूमबर्ग के मुताबिक, एनवीडिया अपने AI एक्सेलरेटर को अपग्रेड करने की योजना बना रही है।

GPU को डिजाइन और मैन्युफैक्चर करती है एनवीडिया

एनवीडिया एक टेक्नोलॉजी कंपनी है, जो ग्राफिक्स प्रोसेसिंग यूनिट (GPU) के डिजाइन और मैन्युफैक्चरिंग के लिए जानी जाती है। 1993 में जेन्सेन हुआंग, कर्टिस प्रीम और क्रिस मालाचोव्स्की ने इसकी स्थापना की थी। इसका मुख्यालय कैलिफोर्निया के सांता क्लारा में है।

एनवीडिया गेमिंग, क्रिप्टोकरेंसी माइनिंग और प्रोफेशनल एप्लिकेशन्स के लिए चिप को डिजाइन और मैन्युफैक्चर करती है। इसके साथ-साथ व्हीकल्स, रोबोटिक्स और अन्य उपकरणों में भी उसके चिप सिस्टम का इस्तेमाल होता है।

भारत की सबसे बड़ी प्राइवेट सेक्टर कंपनी है रिलायंस

रिलायंस भारत की सबसे बड़ी प्राइवेट सेक्टर कंपनी है। ये अभी हाइड्रोकार्बन एक्सप्लोरेशन और प्रोडक्शन, पेट्रोलियम रिफाइनिंग और मार्केटिंग, पेट्रोकेमिकल्स, एडवांस मटेरियल और कंपोजिट, रिन्यूएबल एनर्जी, डिजिटल सर्विस और रिटेल सेक्टर में काम करती है।

इस साल अब तक 189.72% चढ़ा एनवीडिया का शेयर एनवीडिया का शेयर बीते दिन 2.81% की गिरावट के साथ 139.56 अमेरिकी डॉलर पर बंद हुआ। पिछले 1 महीने में शेयर ने 15.46% और 6 महीने में 75.15% का रिटर्न दिया है। वहीं, इस साल अब तक शेयर ने 189.72% का पॉजिटिव रिटर्न दिया है।

इस साल अब तक केवल 2.94% चढ़ा रिलायंस का शेयर रिलायंस का शेयर अभी 0.41% की गिरावट के साथ 2,666.00 रुपए के स्तर पर कारोबार कर रहा है। पिछले 1 महीने में शेयर में 10.50% और 6 महीने में 8.08% की गिरावट देखने को मिली है। वहीं, इस साल अब तक शेयर ने केवल 2.92% का पॉजिटिव रिटर्न दिया है।

खबरें और भी हैं…

Source link
#एनवडय #न #हद #मडल #लनच #कय #मकश #अबन #न #NVIDIA #क #तलन #जञन #स #क #CEO #हआग #क #सथ #पर #चरच #क
2024-10-24 04:03:36
[source_url_encoded