0

रीवा में सीने में दर्द से बैठे-बैठे गिर गया युवक, दोस्तों ने दी CPR पर नहीं बच सकी जान

31 युवक की हार्ट अटैक से मौत हो गई। 20 अक्टूबर को वह सिरमौर चौराहा स्थित दुकान में दोस्तों के साथ बातचीत कर रहा था, जब अचानक वह गिर पड़ा। दोस्तों ने उसे अस्पताल पहुंचाया, लेकिन डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

By Anurag Mishra

Publish Date: Thu, 24 Oct 2024 07:37:15 PM (IST)

Updated Date: Thu, 24 Oct 2024 07:54:53 PM (IST)

मामले का सीसीटीवी फुटेज।

HighLights

  1. 20 अक्टूबर को सिरमौर चौराहा की दुकान पर घटना हुई।
  2. अचानक गिरने पर दोस्तों ने उसे उठाने की कोशिश की।
  3. परिजनों को विश्वास नहीं हो रहा कि उनका बच्चा नहीं रहा।

नईदुनिया प्रतिनिधि, रीवा। रीवा में दुकान पर दोस्तों के साथ बातचीत कर युवक को अचान हार्ट अटैक आ गया, जिससे उसकी मौत हो गई। युवक 20 अक्टूबर को सिरमौर चौराहा स्थित एक दुकान में दोस्तों के साथ बैठा था। इस दौरान वह अचानक सिर नीचे कर औंधे मुंह गिर गया। उसे बचाने की कोशिश की गई, लेकिन अस्पताल पहुंचने पर डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

मामला 20 अक्टूबर का है, जिसका वीडियो अब इंटरनेट मीडिया में वायरल हो रहा है। बजरंग नगर निवासी प्रकाश सिंह बघेल (31) सिरमौर चौराहा स्थित एक दुकान में अपने दोस्तों के साथ हंसी मजाक कर रहा था। इसी दौरान अचानक प्रकाश की सीने में तेज दर्द हुआ। वह जमीन पर गिर पड़ा। उसके दोस्त घबरा गए। उन्होंने उसको उठाकर आवाज दी, लेकिन वह जवाब नहीं दे पाया।

naidunia_image

दोस्तों ने दी सीपीआर देने की कोशिश

दोस्तों के साथ प्रकाश एक दुकान के अंदर बातचीत कर रहा था। वीडियो में दिख रहा है कि प्रकाश सहित वहां पर पांच लोग मौजूद हैं। अचानक से प्रकाश के सीने में दर्द उठता है और वह नीचे गिर गया। यह देख दोस्तों ने उसको संभाला। उसके बाद सीपीआर देने की कोशिश की, लेकिन हालत में कोई सुधार नहीं हुआ।

अस्पताल लेकर पहुंचे दोस्त

घबराए दोस्त प्रकाश को लेकर अस्पताल पहुंचे, जहां डॉक्टरों ने उसकी जांच कर मृत घोषित कर दिया। परिजनों को मामले का पता चलने पर बुराहाल है। उनको विश्वास नहीं हो रहा कि घर से ठीक-ठाक निकला प्रकाश उनके बीच नहीं है।

naidunia_image

सीपीआर देने का सही तरीका

बड़ों को सीपीआर (कार्डियक पल्सेशन रेससिटेशन) देने की प्रक्रिया निम्नलिखित है:

1. सुरक्षा सुनिश्चित करें:

सुनिश्चित करें कि स्थान सुरक्षित है और खतरा नहीं है।

2. चेस्ट कम्प्रेशन शुरू करें:

  • व्यक्ति को सीधा लेटाएं।
  • हाथों को एक-दूसरे पर रखकर, छाती के केंद्र पर रखें।
  • अपनी बाहों को सीधा रखते हुए, पूरे शरीर का वजन छाती पर डालें और मजबूती से 30 बार दबाएं (गति: 100-120 कम्प्रेशन प्रति मिनट)।

3. वेंटिलेशन (अगर सक्षम हों):

अगर, आप मुंह से मुंह सांस देने के लिए प्रशिक्षित हैं, तो 2 सांसें दें। हर सांस 1 सेकंड के लिए होनी चाहिए और छाती उठनी चाहिए। फिर 30 चेस्ट कम्प्रेशन करें। यह चक्र (30 कम्प्रेशन, 2 सांसें) तब तक दोहराएं जब तक पेशेवर मदद नहीं आती या व्यक्ति जाग नहीं जाता।

4. एडीफ उपलब्ध हो:

अगर, एडीफ (ऑटोमेटेड एक्सटर्नल डिफिब्रिलेटर) उपलब्ध है, तो इसे जल्दी से लगाएं और निर्देशों का पालन करें।

ध्यान रखें:

अगर, आप सीपीआर करने में असहज हैं, तो केवल चेस्ट कम्प्रेशन करें; यह भी प्रभावी होता है।

Source link
#रव #म #सन #म #दरद #स #बठबठ #गर #गय #यवक #दसत #न #द #CPR #पर #नह #बच #सक #जन
https://www.naidunia.com/madhya-pradesh/rewa-mp-young-man-fell-down-while-sitting-due-to-chest-pain-in-rewa-friends-gave-cpr-but-could-not-save-his-life-8356664