0

एम्स भोपाल में तीन सफल किडनी प्रत्यारोपण, पिता ने पुत्र और पत्नी ने दिया पति को जीवनदान

यहां किडनी प्रत्यारोपण की औसत लागत तीन से चार लाख के बीच है, जो निजी अस्पतालों में 15 से 20 रुपये लाख की तुलना में काफी कम है। इसके अलावा सरकारी योजनाओं के तहत आने वाले लाभार्थियों का इलाज निश्शुल्क किया जाता है।

By mukesh vishwakarma

Publish Date: Thu, 24 Oct 2024 08:16:15 PM (IST)

Updated Date: Thu, 24 Oct 2024 08:16:15 PM (IST)

किडनी दान करने वाली पत्नी पति के साथ।

HighLights

  1. प्रत्यारोपण की औसत लागत तीन से चार लाख।
  2. भोपाल और रीवा के मरीजों ने किए किडनी दान।
  3. प्रत्यारोपण के दौरान मरीजों की देखभाल बहुत जरूरी।

नवदुनियाा प्रतिनिधि, भोपाल। एम्स भोपाल ने किफायती और उन्नत स्वास्थ्य सेवा में एक नई मिसाल कायम करते हुए तीन किडनी प्रत्यारोपण पूरे किए। पहला प्रत्यारोपण जनवरी 2024 में किया गया था, जब एक पिता ने पुत्र को किडनी दान दी थी। हाल ही में दो और सफल किडनी प्रत्यारोपण किए गए। इन मामलों में दो किडनी दान पत्नियों ने अपने पति की जान बचाने के लिए की।

उनमें से एक मरीज रीवा से जबकि दूसरा भोपाल से है और दोनों ही मरीजों की बेहतर रिकवरी हो रही है। इन अद्भुत साहसिक और बलिदानी कार्यों के साथ एम्स भोपाल की विशेषज्ञता ने इन परिवारों को एक स्वस्थ भविष्य की नई उम्मीद दी है। एम्स भोपाल का नाम देश के चुनींदा अस्पतालों में शामिल हो गया है।

प्रत्यारोपण के दौरान मरीजों की देखभाल बहुत जरूरी

एम्स भोपाल के नेफ्रोलाजिस्ट डा. महेंद्र अटलानी ने बताया कि इन प्रत्यारोपणों की सफलता केवल शल्य कौशल की बात नहीं है, बल्कि इसमें सटीक पूर्व-आपरेटिव योजना और समर्पित पोस्ट-आपरेटिव देखभाल भी शामिल है। हमारी टीम एक समन्वित तरीके से काम करती है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि हर मरीज की बेहतर देखभाल की जा सके।

हम अपने प्रत्यारोपण कार्यक्रम का भी विस्तार कर रहे हैं, ताकि और अधिक मरीज और परिवार अपनी स्वास्थ्य समस्याओं से उबर सकें। इस ट्रांसप्लांट टीम में यूरोलाजिस्ट डा. देवाशीष कौशल, डा. केतन मेहरा और डा. माधवन शामिल रहे।

हृदय और लीवर प्रत्यारोपण सेवाएं भी होंगी शुरू

इन सफल सर्जरी के साथ एम्स भोपाल किडनी प्रत्यारोपण के क्षेत्र में एक अग्रणी संस्थान के रूप में उभर रहा है। निकट भविष्य में हृदय और लीवर प्रत्यारोपण सेवाएं भी शुरू करने की योजना है, जिससे जीवनरक्षक उपचारों की व्यापक श्रृंखला उन लोगों के लिए उपलब्ध होगी जो इसकी जरूरत में हैं।

हमारी मेडिकल टीम की निष्ठा, कौशल और परिश्रम का प्रमाण हैं

एम्स के कार्यपालक निदेशक प्रो. डा. अजय सिंह ने कहा कि सफल किडनी प्रत्यारोपण हमारी मेडिकल टीम की निष्ठा, कौशल और परिश्रम का प्रमाण हैं। एम्स भोपाल के लिए यह एक गर्व का क्षण है, क्योंकि हम दिखा रहे हैं कि किफायती स्वास्थ्य सेवा का मतलब गुणवत्ता से समझौता नहीं होता।

हम दानकर्ताओं के अद्वितीय साहस और उदारता को सलाम करते हैं। हमारे प्रत्यारोपण कार्यक्रम की सफलता को देखते हुए हम निकट भविष्य में और भी अधिक ऐसी सर्जरी करने की योजना बना रहे हैं, ताकि और लोगों की सेवा की जा सके।

Source link
#एमस #भपल #म #तन #सफल #कडन #परतयरपण #पत #न #पतर #और #पतन #न #दय #पत #क #जवनदन
https://www.naidunia.com/madhya-pradesh/bhopal-three-successful-kidney-transplants-in-aiims-bhopal-father-gave-life-to-son-and-wife-gave-life-to-husband-8356669