0

पुष्य नक्षत्र पर राजधानी में हुई जमकर खरीदारी, व्यवसायियों के चेहरे खिले

पुष्य नक्षत्र पर व्यापारियों ने खरीदारों को लुभाने के लिए आफर दिए थे। सोने-चांदी के कई तरह के आभूषण समेत नए दो व चार पहिया वाहनों में अच्छे आफर दिए। साथ ही फाइनेंस कराने की सुविधा बैंकों के सहयोग से उपलब्ध कराई गई।

By Brajendra verma

Publish Date: Thu, 24 Oct 2024 10:18:08 PM (IST)

Updated Date: Thu, 24 Oct 2024 10:18:39 PM (IST)

बाजार में खरीदारी करती महिलाएं।

HighLights

  1. चौक, न्यू मार्केट सहित बाजारों में देर रात तक होती रही खरीदारी।
  2. शहर में में 500 करोड़ रुपए से अधिक के कारोबार का अनुमान।
  3. शुभ मुहूर्त पर सोने-चांदी के सिक्कों की खनक से चमका बाजार।

नवदुनिया प्रतिनिधि, भोपाल। गुरु पुष्य नक्षत्र के शुभ योग पर बाजारों में खरीदारी के लिए लोग उमड़े। हर वर्ष दीपावली से पहले यह पुष्य नक्षत्र आता है। इसमें नया काम शुरू करने व खरीदारी को बहुत ही शुभ माना जाता है। इसी के चलते शहरवासी घरों से निकले और बाजारों में सोने-चांदी के आभूषण, कारों, मोटरसाइकिल, मौपेड सहित अन्य तरह के वाहन खरीदे।

सुबह 10 से देर रात तक बाजारों में खरीदारी होती रहीं। अलग-अलग सेक्टर के व्यवसायियों ने पुष्य नक्षत्र पर शहर में करीब 500 करोड़ से अधिक के कारोबार का अनुमान लगाया। अलग से कर्मचारियों को लगाया गया। इससे ग्राहक शुभ मुर्हुत में बिना किसी परेशानी के खरीदारी कर सकें।

सोने-चांदी के सिक्कों की खनक से चमका बाजार

naidunia_image

पुष्य नक्षत्र पर बाजार में जमकर धन बद वर्षा हुई। पुष्य नक्षत्र में दो दिनों तक शुभ मुहूर्त होने के कारण गुरुवार को दिनभर खरीदारी हुई। शुक्रवार को दोपहर एक बजे तक खरीदारी होगी। सराफा कारोबारी मनीष सोनी ने बताया कि सोने-चांदी की बढ़ती कीमतों के बावजूद ग्राहकों की दिलचस्पी कम नहीं हुई है, बल्कि लोग अब ज्वेलरी खरीदने में और भी अधिक रुचि दिखाई। लोगों ने निवेश के रूप में भी खरीदारी की। सोने की 10000 खरीद और चांदी में 5000 की खरीद पर आकर्षक कूपन दिए गए। साथ् ही सोने में मेकिंग चार्ज पर 45 प्रतिशत की छूट दी गई। करीब 150 करोड़ के कारोबार का अनुमान लगाया गया।

रियल एस्टेट सेक्टर मुस्कुराया

रियल एस्टेट कारोबार भी पुक्ष्य नक्षत्र पर मुस्कुराया, जो यह बूम दीपावली तक मुस्कुराएगा। पुष्य नक्षत्र में दो दिनों तक मकानों, प्लाट की बिक्री होगी। एक अनुमान के अनुसार रीयल एस्टेट में करीब 125 करोड़ रुपए के कारोबार का अनुमान आंका गया। छोटे मकान जहां दस लाख तक के हैं, वहीं बड़े मकान एक करोड़ से अधिक के भी हैं। राजधानी में बिल्डरों के आवास मेले भील लगाए गए। उन्हें प्रोजेक्ट पर लाने व ले जाने के इंतजाम भी किए गए।

आटोमोबाइल सेक्टर में आया उछाल

पुष्य नक्षत्र पर वाहनों की खरीदारी को भी बहुत शुभ होने के चलते धनतेरस की तरह ही वाहन बिके। 80 करोड़ से ज्यादा के कारोबार का अनुमान लगाया गया। डागा मोटर्स के रिलेशनशिप मैनेजर अनिल जाट ने बताया कि कारों की एडवांस बुकिंग बहुत अधिक है। 40 प्रतिशत से अधिक आटोमोबाइल सेक्टर में उछाल देखने को मिल रहा है।

मोबाइल सहित अन्य इलेक्ट्रानिक्स वस्तुएं बिकीं

गुरू पुष्य नक्षत्र के शुभ संयोग में इलेक्ट्रोनिक्स सेक्टर भी चमका। इलेक्ट्रानिक्स शोरूमों पर फाइनेंस स्कीम, क्रेडिट कार्ड और कैशबेक के चलते ग्राहक इनका लाभ लिया। मार्केट में मोबाइल सहित वाशिंग मशीन, एसी, एयर प्यूरीफायर, वाटर प्यूरीफायर, वैक्यूम क्लीनर, गीजर, पंखे, मिक्सर, रेफ्रिजरेटर, एलईडी, होम थिएटर बिके। इलेक्ट्रानिक्स सेक्टर में 90 करोड़ का कारोबार होने की उम्मीद जताई गई।

विभिन्न सेक्टरों में अनुमानित बिक्री करोड़ रुपए में

सराफा-150

रियल एस्टेट-125

आटोमोबाइल-80

इलेक्ट्रानिक्स-90

कपड़े-50

अन्य वस्तुएं-50

Source link
#पषय #नकषतर #पर #रजधन #म #हई #जमकर #खरदर #वयवसयय #क #चहर #खल
https://www.naidunia.com/madhya-pradesh/bhopal-there-was-huge-shopping-in-the-capital-on-pushya-nakshatra-faces-of-businessmen-lit-up-8356681