0

नीरज चोपड़ा टॉप 20 में भी नहीं, जैवलीन में किसने फेंका सबसे लंबा थ्रो?

नई दिल्ली. भारत के स्टार जैवलीन थ्रो एथलीट नीरज चोपड़ा ने लुसाने डायमंड लीग में पेरिस ओलंपिक 2024 का अपना रिकॉर्ड तोड़ दिया है. नीरज ने सीजन का बेस्ट थ्रो कर दूसरा स्थान हासिल किया. उन्होंने पेरिस में 89.45 मीटर दूर थ्रो किया था लेकिन डायमंड लीग में 89.49 मीटर थ्रो कर अपना सीजन बेस्ट रिकॉर्ड बनाया. ग्रेनेडा के एंडरसन पीटर्स ने मीट रिकॉर्ड बनाते हुए 90.61 मीटर थ्रो के साथ पहला स्थान हासिल किया. पाकिस्तान के अरशद नदीम ने लुसाने डायमंड लीग में हिस्सा नहीं लिया. अरशद ने पेरिस में ओलंपिक रिकॉर्ड के साथ 92.97 मीटर थ्रो कर गोल्ड मेडल अपने नाम किया था. जैवलीन में सबसे लंबा थ्रो के वर्ल्ड रिकॉर्ड (टॉप 20) में नीरज चोपड़ा का नाम नहीं है. वहीं पेरिस में ऐतिहासिक गोल्ड जीतने वाले अरशद नदीम छठे नंबर पर पहुंच गए हैं.

लंबे समय से ग्रोइन की चोट से जूझ रहे नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra)  ने 8 अगस्त को पेरिस ओलंपिक में 89.45 मीटर के थ्रो के साथ सिल्वर मेडल जीता था. उन्होंने तीन साल पहले टोक्यो ओलंपिक में ऐतिहासिक स्वर्ण पदक अपने नाम किया था. नीरज 2022 में डायमंड लीग चैंपियन थे और पिछले साल अमेरिका के यूजीन में ‘विनर-टेक-ऑल’ डायमंड लीग फाइनल में चेक गणराज्य के याकूब वादलेच के बाद दूसरे स्थान पर रहे थे. मौजूदा सत्र का डायमंड लीग फाइनल 14 सितंबर को ब्रसेल्स में होगा. फाइनल के लिए क्वालीफाई करने के लिए उन्हें डायमंड लीग मीटिंग सीरीज तालिका में शीर्ष छह में रहना होगा. पांच सितंबर को ज्यूरिख में एक और डायमंड लीग प्रतियोगिता होनी है जिसमें पुरुषों की भाला फेंक स्पर्धा भी शामिल है.

नीरज चोपड़ा ने पेरिस ओलंपिक से भी दूर फेंका भाला, फिर भी 90 मीटर मार्क चूके, सीजन बेस्ट थ्रो के साथ मिला दूसरा स्थान

टॉप 20 बेस्ट थ्रो में भी नीरज का नाम नहीं
जैवलीन थ्रो में वर्ल्ड रिकॉर्ड की बात करें तो टॉप 20 बेस्ट थ्रो में नीरज का नाम नहीं है. वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए एथलीटों को कड़ी मेहनत करनी होगी. चेक गणराज्य के जान जेलेजनी के नाम वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज है जिन्होंने 25 मई 1996 को जर्मनी में एथलेटिक्स मीट में 98.48 मीटर थ्रो कर विश्व कीर्तिमान अपने नाम किया था.

विश्व के टॉप 10 जैवलीन थ्रो रिकॉर्ड इस प्रकार हैं
चेक रिपब्लिक के जान जेलेजनी 98.48 मीटर थ्रो के साथ पहले नंबर पर हैं. जर्मनी के जोहानिस वेटर 97.76 मीटर थ्रो के साथ दूसरे नंबर पर हैं जिन्होंने 6 सितंबर 2020 को यह रिकॉर्ड बनाया था. जर्मनी के थॉमस रोएला ने 93.90 मीटर दूर भाला फेंककर विश्व रिकॉर्ड के मामले में तीसरा स्थान हासिल किया है जिन्होंने 5 मई 2017 को यह उपलब्धि हासिल की थी. फिनलैंड के अकी परविनेन (93.09मीटर), ग्रेनेडा के एंडरसन पीटर्स (93.07), पाकिस्तान के अरशद नदीम (92.97मीटर) के साथ क्रमश: चौथे, पांचवें और छठे नंबर पर हैं. अरशद ने यह रिकॉर्ड पेरिस ओलंपिक में सभी को चौंकाते हुए बनाया. केन्या के जूलियस यगो 92.72 मीटर के साथ सातवें वहीं रूस के सेर्गी मकारोव 92.61 मीटर के साथ आठवें नंबर पर हैं. जर्मनी के रेमंड हेच्ट 92.60 मीटर के साथ नौवें स्थान पर हैं जबकि जर्मनी के एंड्रियास होफमैन 92.06 मीटर के साथ दसवें नंबर पर कायम हैं.

Tags: Arshad nadeem, Neeraj Chopra

Source link
#नरज #चपड #टप #म #भ #नह #जवलन #म #कसन #फक #सबस #लब #थर
[source_link