0

भोपाल में एक हजार से ज्यादा पटाखा दुकानें, सुरक्षा इंतजाम नहीं मिले तो रद होगा लाइसेंस

कलेक्टर ने निर्देश दिए हैं कि सभी पटाखा दुकानों की जांच की जाए और पर्याप्त सुरक्षा के इंतजाम नहीं होने की स्थिति में लाइसेंस निलंबित करने की कार्रवाई की जाए। सभी इलाकों में एसडीएम की अगुआई में पुलिस, फायर विभाग और नगर निगम के अधिकारियों का दल पटाखा दुकानों का निरीक्षण कर सुरक्षा इंतजामों का जायजा लेगा।

By Madanmohan malviya

Publish Date: Fri, 25 Oct 2024 03:19:18 PM (IST)

Updated Date: Fri, 25 Oct 2024 03:19:18 PM (IST)

दुकान में रखे पटाखे (प्रतीकात्मक चित्र)

HighLights

  1. एसडीएम की अगुआई में निरीक्षण करेगा दल।
  2. गोविंदपुरा में सर्वाधिक 190 पटाखा दुकानें।
  3. बैरसिया और कोलार में 180 से ज्यादा दुकानें।

नवदुनिया प्रतिनिधि, भोपाल। जिले में दीपावली के दौरान लगने वाली एक हजार से अधिक पटाखा दुकानों की निगरानी करने के लिए कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह ने दलों का गठन कर दिया है। इन दलों का प्रभारी सभी एसडीएम को बनाया गया है, जो कि पुलिस, फायर विभाग और नगर निगम के अधिकारियों के साथ मिलकर कार्रवाई करेंगे। कलेक्टर ने निर्देश दिए हैं कि सभी पटाखा दुकानों की जांच की जाए और पर्याप्त सुरक्षा के इंतजाम नहीं होने की स्थिति में लाइसेंस निलंबित करने की कार्रवाई की जाए।

बैरागढ़ एसडीएम बैरसिया में भी करेंगे निरीक्षण

कलेक्टर ने आदेश जारी करते हुए बताया है कि सर्वोच्च न्यायालय द्वारा तय की गई गाइडलाइन का पालन करवाने के लिए मध्यप्रदेश गृह विभाग द्वारा समय-समय पर निर्देशों का पालन करने के लिए दलों का गठन किया जाता है, जो स्थायी व अस्थायी सभी पटाखा दुकानों का सतत निरीक्षण करेंगे। बैरागढ़ एसडीएम आदित्य जैन अपनी टीम के साथ हलालपुरा पटाखा बाजार, करोंद, गोदाम ग्राम जमुनिया छीर, सनसिटी गार्डन के पीछे, माधव आश्रम, केजी फुटकर बाजार बैरागढ़, गांधीनगर और करोंद का निरीक्षण करेंगे। इसी तरह वह बैरसिया तहसील की पटाखा दुकानों पर भी नजर रखेंगे।

इलाकों के एसडीएम को सौंपी जिम्मेदारी

एसडीएम शहर आशुतोष शर्मा अपनी टीम के साथ शाहजहांनी पार्क, शहर वृत्त, एसडीएम रविशंकर राय द्वारा कोलार की सभी पटाखा दुकानों का, हुजूर एसडीएम विनोद सोनकिया द्वारा हुजूर, भोपाल एवं पूरे तहसील क्षेत्रों की दुकानों का निरीक्षण किया जाएगा। वहीं, गोविंदपुरा में रवीश श्रीवास्तव द्वारा भेल, जंबूरी, आनंद नगर, भानपुर, गोविंदपुरा, एमपीनगर में लक्ष्मीकांत खरे द्वारा मिसरोद रोड, एमपीनगर और टीटीनगर एसडीएम अर्चना रावत शर्मा द्वारा टीटीनगर दशहरा मैदान, बिट्टन मार्केट दशहरा मैदान आदि क्षेत्रों में लगने वाली पटाखा दुकानों का निरीक्षण किया जाएगा।

वृत्त अनुसार 50 किलोग्राम लाइसेंस वाली फुटकर पटाखा दुकानें

वृत्त – दुकानें

हुजूर – 64

कोलार – 180

बैरसिया -188

बैरागढ़ – 110

गोविंदपुरा – 190

शहर – 120

टीटीनगर – 80

Source link
#भपल #म #एक #हजर #स #जयद #पटख #दकन #सरकष #इतजम #नह #मल #त #रद #हग #लइसस
https://www.naidunia.com/madhya-pradesh/bhopal-there-are-more-than-a-thousand-firecracker-shops-in-bhopal-if-security-arrangements-are-not-found-then-the-license-will-be-cancelled-8356782