0

15 फीट लंबे अजगर ने मांद से निकलते ही सियार को निगला, देखते ही दखते छूट गए प्राण

बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के धमोखर बफर जोन में एक 15 फीट लंबा अजगर ने सियार को निगल लिया। यह घटना सियार के मांद से बाहर आते समय हुई। वीडियो वायरल हो गया है, जबकि यह क्षेत्र पर्यटन जोन से बाहर है और खतरनाक जानवरों का निवास है।

By Neeraj Pandey

Publish Date: Fri, 25 Oct 2024 05:47:44 PM (IST)

Updated Date: Fri, 25 Oct 2024 06:09:27 PM (IST)

अजगर के शिकार का वीडियो वायरल।

HighLights

  1. बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के बफर जोन का वीडियो
  2. 15 फीट के अजगर ने सियार को निगल कर मारा
  3. माद से निकलते ही सियार को बनाया अपना शिकार

उमरिया। बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के धमोखर बफर जोन में अजगर ने एक सियार को निगल लिया है। इस घटनाक्रम का एक बहुत ही रोमांचक वीडियो सामने आया है। अजगर ने सियार को उस समय अपना निशाना बनाया, जब सियार अपनी मांद से निकल रहा था, अजगर वहां पहले से ही मौजूद था। जैसे ही सियार बाहर आया, अजगर ने उसे मुंह से पकड़ लिया और आधे से ज्यादा निगल लिया। इसके कुछ ही देर में सियार के प्राण छूट गए।

15 फीट का अजगर

यह घटना धमोखर रेंज के सलैया बीट में हुई है। घटनास्थल हनुमान जी के प्रसिद्ध मंदिर धौरखोह के निकट है। जब अजगर सियार को आधे से ज्यादा निगल चुका था, तब लोगों ने उसे देखा। लोगों ने इस घटनाक्रम का वीडियो बनाया, जो अब वायरल हो रहा है। स्थानीय लोगों ने बताया कि जिस अजगर ने सियार को निगला है, उसकी लंबाई 15 फीट के आसपास है। इतने लंबे अजगर ने जब सियार को अपने मुंह में भरा तो कुछ ही देर में उसके प्राण छूट गए।

naidunia_image

पर्यटन जोन नहीं

बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व का यह हिस्सा पर्यटन जोन के बाहर का है, जिसकी वजह से यहां पर्यटक नहीं आते हैं, लेकिन जंगल के इस हिस्से में भी खतरनाक जानवर विचरण करते हैं। बफर जोन होने के बावजूद यहां पर भी जंगल के हिंसक जानवर दिखाई पड़ते हैं।

जंगली सुवर के मांस की पार्टी, दो शिकारी गिरफ्तार

शिकार के बाद जंगली सुवर के मांस की पार्टी कर रहे दो आरोपितों को वन विभाग की टीम ने गिरफ्तार कर लिया है। गिरफ्तार किए गए आरोपितों में सुजीत डूमार और उसका एक साथी मंजा प्रजापति शामिल है। वन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व की पतौर और पनपथा बफर रेंज की संयुक्त टीम ने छापामार कार्रवाई की गई।

naidunia_image

कार्रवाई के दौरान सुजीत डुमार के घर से जंगली सुअर का कच्चा और पका हुआ मांस जब्त किया गया। आरोपित सुजीत डूमर ने बताया कि उसने अपने साथियों के साथ खेत के नजदीक करेंट लगाकर दो जंगली सुअरों का शिकार किया था। सुजीत के साथी मंजा प्रजापति को भी पकड़ा गया है और प्रकरण दर्ज कर न्यायालय में प्रस्तुत करने की कार्रवाई की जा रही है।

Source link
#फट #लब #अजगर #न #मद #स #नकलत #ह #सयर #क #नगल #दखत #ह #दखत #छट #गए #परण
https://www.naidunia.com/madhya-pradesh/umaria-python-swallowed-jackal-came-out-of-den-jackal-lost-his-life-immediately-in-umaria-forest-8356791