0

ग्वालियर से इंदौर आए मावे के 6 सैंपल फेल: एक मिठाई का सैंपल नॉन स्टैंडर्ड निकला; अब 6 क्विंटल खाद्य पदार्थ नष्ट किए जाएंगे – Indore News

खाद्य विभाग की टीम ने तीन इमली बस स्टैंड पर बस से 10 क्विंटल मावा और मिठाई जब्त की थी।

ग्वालियर से इंदौर आई यश ट्रेवल्स की बस से जब्त 10 क्विंटल मावा-मिठाई के लिए गए 9 सैंपलों में से 6 सैंपल नॉन स्टैंडर्ड पाए गए हैं। इनमें से एक सैंपल मिठाई का है। अब कोर्ट के आदेश के बाद जल्द ही इनमें से करीब 6 क्विंटल नष्ट कर दिया जाएगा।

.

19 अक्टूबर को खाद्य विभाग ने तीन इमली बस स्टैंड पर यश ट्रेवल्स की बस (MP-41 P9512) को चेक किया गया था तो उसमें मावा और मिठाई सहित 10 क्विंटल खाद्य पदार्थ था। हलवा और बर्फी अलग-अलग बोरियों में भरे थे। इनमें में मावे की दो सैम्पल लिए गए थे, जो फेल हो गए।

सीनियर फूड इंस्पेक्टर मनीष स्वामी ने बताया कि, बाकी इनमें से अब 5 सैंपलों की रिपोर्ट हाल ही में मिली है। इनमें से प्राप्त मावे के 3 सैंपल और मिठाई का एक सैंपल नॉन स्टैंडर्ड पाया गया। इस प्रकार कुल 9 सैंपल में से 6 सैंपल फेल हुए हैं।

शुक्रवार को भी खाद्य विभाग की टीम ने कई प्रतिष्ठानों का निरीक्षण कर सैंपल लिए।

यहां कर्मचारियों के मेडिकल सर्टिफिकेट नहीं मिले खाद्य विभाग की टीम ने शुक्रवार को सांवेर रोड स्थित गुप्ता होम इंडस्ट्रीज का निरीक्षण किया। इस दौरान विभिन्न मसाले की पिसाई कर पैकिंग किया जाना पाया गया। यहां कर्मचारियों के मेडिकल सर्टिफिकेट नहीं पाए गए। पेस्ट कंट्रोल का रिकॉर्ड नहीं मिला। स्टोरेज भी व्यवस्थित नहीं था। मौके से हल्दी पाउडर, मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर और गुलाब जामुन मिक्स के चार सैंपल लिए गए। सांवेर रोड स्थित एक अन्य प्रतिष्ठान मनीष ट्रेडर्स का भी निरीक्षण किया गया। यहां सोयाबीन तेल के दो सैंपल लिए गए।

इन प्रतिष्ठानों से भी लिए गए सैंपल वहीं नेहरू नगर स्थित रामा दूध डेरी का भी निरीक्षण कर पनीर और मावे के 2 सैंपल लिए गए। लक्ष्मी मावा पाटनीपुरा का निरीक्षण कर सैंपल लिया गया। भेरुनाथ स्वीट्स नमकीन से मीठा मावा और बूंदी लड्डू के 2 सैंपल लिए गए। सभी सैंपल जांच के लिए भोपाल लैब भेजे जाएंगे।

#गवलयर #स #इदर #आए #मव #क #सपल #फल #एक #मठई #क #सपल #नन #सटडरड #नकल #अब #कवटल #खदय #पदरथ #नषट #कए #जएग #Indore #News
#गवलयर #स #इदर #आए #मव #क #सपल #फल #एक #मठई #क #सपल #नन #सटडरड #नकल #अब #कवटल #खदय #पदरथ #नषट #कए #जएग #Indore #News

Source link