0

कभी भी गिर सकती है गुजराती समाज धर्मशाला: 50 साल पुरानी बिल्डिंग; समाजजन बोले- रसूखदार तोड़ने की कार्रवाई रोक रहे – Khandwa News

धर्मशाला के अगले हिस्से में रसूखदारों ने कब्जा करके रखा है।

पंधाना रोड स्थित गुजराती समाज का भवन जर्जर हो गया है। 50 साल पुराने भवन के कॉलम-बीम के सरियों में जंग लग चुका है। दरारें पड़ने से दीवारें फट चुकी हैं, छत का प्लास्टर गिर गया है। ऐसी स्थिति में यह भवन कभी भी गिर सकता है। कुछ हिस्से में एक रसूखदार का क

.

वरिष्ठ पत्रकार और समाज के जय नागड़ा ने बताया कि कुछ दिन पहले ही समाज के लोग इसकी छत के ऊपर और निर्माण करने के लिए किसी इंजीनियर को भी लेकर आए थे, लेकिन उन्होंने भी इसे असुरक्षित बताते हुए तत्काल तोड़े जाने की बात कही थी। इसी के साथ कई बार समाज के अध्यक्ष और अन्य पदाधिकारियों से भी इस भवन को तोड़ने का निवेदन किया, लेकिन प्रशासन ने भी ध्यान नहीं दिया।

19 जून 2024 को नगरीय प्रशासन विभाग भोपाल ने नगर निगम खंडवा के आयुक्त को भवन तोड़ने के आदेश दिए थे। इधर, जिस रसूखदार का कब्जा है, वह कोर्ट चले गया और कहा कि भवन गिरने से यदि किसी की जनहानि होती है तो वह जिम्मेदार रहेगा। इस मामले में समाजजन ने भी कोर्ट में केस लगाया है। लेकिन यदि जल्द भवन तोड़ने की कार्रवाई नहीं हुई तो किसी भी समय बड़ा हादसा हो सकता है।

इस तरह खोखली हो चुकी गुजराती समाज धर्मशाला।

बिना अनुमति के निर्माण कराया, खतरे की आशंका बढ़ी

समाजजन ने बताया एक तो यह भवन पहले से ही कमजोर था। अब इसी परिसर में जो दुकानें कुछ लोगों को किराये पर दी है उन्होंने भी निगम की अनुमति के बिना इसमें छेड़छाड़ कर कुछ निर्माण करवा लिया। इससे कमजोर भवन पर और लोड डालकर इसे और कमजोर कर दिया। इन दुकानों में पहले भीषण आग भी लग चुकी है। यहां नवरात्रि में गरबा आयोजन हाेता है। लेकिन इस साल गरबा आयोजन स्थगित करना पड़ा।

Source link
#कभ #भ #गर #सकत #ह #गजरत #समज #धरमशल #सल #परन #बलडग #समजजन #बल #रसखदर #तड़न #क #कररवई #रक #रह #Khandwa #News
https://www.bhaskar.com/local/mp/khandwa/news/gujarati-samaj-dharamshala-can-collapse-anytime-133866226.html