0

पर्यटन व संस्कृति को बढ़ावा देने मिलकर काम करेंगे मप्र और फ्रांस, भोपाल आए फ्रांसीसी महावाणिज्य दूत

भोपाल आए फ्रांस के महावाणिज्य दूत जो मार्क सेरे शार्ले ने मप्र पर्यटन बोर्ड के अधिकारियों के साथ बैठक कर मध्यप्रदेश और फ्रांस के बीच सांस्कृतिक व पर्यटन क्षेत्र में विभिन्न पहलुओं पर आदान-प्रदान की संभावनाओं को बढ़ावा देने पर चर्चा की।

By Sushil Pandey

Publish Date: Sat, 26 Oct 2024 02:14:10 PM (IST)

Updated Date: Sat, 26 Oct 2024 02:14:10 PM (IST)

मप्र पर्यटन बोर्ड के अधिकारियों संग फ्रांस के महावाणिज्य दूत जो मार्क सेरे।

HighLights

  1. मप्र के गाइड्स को दिया जाएगा फ्रेंच भाषा का प्रशिक्षण।
  2. आगामी तानसेन समारोह में फ्रेंच कलाकार भी प्रस्तुति देंगे।
  3. फ्रेंच फिल्म निर्माताओं को मप्र में शूटिंग करने का निमंत्रण।

नवदुनिया प्रतनिधि, भोपाल। मध्यप्रदेश बेहद खुबसूरत और सांस्कृतिक रूप से समृद्ध प्रदेश है। भेड़ाधाट, सांची, भीमबेटका, खजुराहो जैसे सुरम्य पर्यटन स्थल फ्रांस में काफी लोकप्रिय है। यहां बड़ी संख्या में फ्रांसीसी पर्यटक आते हैं। फ्रांस दूतावास मप्र पर्यटन विभाग के साथ मिलकर संस्कृति एवं पर्यटन के क्षेत्र में कार्यों को बढ़ावा देने के लिए कार्य करेगी। यह बातें मुंबई में फ्रांस के महावाणिज्य दूत जो मार्क सेरे शार्ले ने कहीं। वह शुक्रवार को भोपाल पहुंचे थे। यहां पर उन्होंने मप्र पर्यटन बोर्ड के कार्यालय में विभाग की अपर प्रबंध संचालक बिदिशा मुखर्जी से भेंट कर मध्यप्रदेश और फ्रांस के बीच सांस्कृतिक एवं पर्यटन क्षेत्र में विभिन्न पहलुओं पर आदान-प्रदान की संभावनाओं को बढ़ावा देने पर चर्चा की।

उनके साथ भारत में फ्रांसीसी संस्थान के निदेशक ग्रिगोर त्रिमोरे, आलियांस फ्रांसेज नेटवर्क की कोआर्डिनेर्डिनेटर एमिली जैकमा, संस्कृति विभाग के निदेशक एनपी नामदेव सहित टूरिज्म बोर्ड के अधिकारी मौजूद थे। मुखर्जी ने फ्रांस के फिल्म निर्माता-निर्देशकों को मप्र में फिल्म शूटिंग के लिए आमंत्रित किया।

गाइड्स को देंगे भाषायी प्रशिक्षण

बिदिशा मुखर्जी ने बताया कि मध्यप्रदेश के गाइड्स को फ्रांस की एम्बेसी की सहायता से फ्रेंच भाषा में प्रशिक्षित किया जाएगा, ताकि वे फ्रांसीसी पर्यटकों को सहजता से गाइड कर सकें और उनकी पर्यटन यात्रा को सुगम बना सकें। पर्यटन बोर्ड द्वारा फिलहाल 19 गाइड को फ्रेंच भाषा का प्रशिक्षण दिया गया है। अब इसके एक कदम आगे बढ़ते हुए पर्यटन विभाग के होटल्स एवं रिसोर्ट्स में कार्यरत फ्रंट आफिस एक्जीक्यूटिव, रिसेप्शनिस्ट सहित अन्य हितग्राहियों को फ्रेंच भाषा में पारंगत बनाया जाएगा।

तानसेन समारोह में फ्रेंच कलाकार देंगे प्रस्तुति

उन्होंने बताया कि आगामी तानसेन समारोह के 100वें संस्करण में फ्रांस के कलाकार विशेष प्रस्तुतियां देंगे। फ्रांस के प्रमुख टूर आपरेटर और ट्रेवल एजेंट्स को मध्यप्रदेश के विभिन्न पर्यटन स्थलों पर आमंत्रित किया जाएगा। इसके माध्यम से फ्रांस से आने वाले पर्यटकों को मध्यप्रदेश के पर्यटन स्थलों की विविधता और आकर्षण से रूबरू कराया जाएगा।

Source link
#परयटन #व #ससकत #क #बढव #दन #मलकर #कम #करग #मपर #और #फरस #भपल #आए #फरसस #महवणजय #दत
https://www.naidunia.com/madhya-pradesh/bhopal-mp-and-france-will-work-together-to-promote-tourism-and-culture-french-consul-general-came-to-bhopal-8356900