0

24 सालों में सिर्फ इन चार कप्तानों में भारत में जीती टेस्ट सीरीज, टॉम लैथम का नाम हुआ शामिल – India TV Hindi

Image Source : PTI
न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम

भारत और न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट सीरीज का आयोजन किया जा रहा है। इस तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले दो मुकाबलों में भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा है। इसी के साथ 12 सालों के लंबे इंतजार के बाद किसी टीम ने भारत को घरेलू टेस्ट सीरीज में हराया। न्यूजीलैंड के कप्तान टॉम लैथम ऐसा कारनामा करने वाले चुनिंदा कप्तानों में से एक है। टीम इंडिया को आखिरी बार साल 2012 में इंग्लैंड की टीम ने घरेलू टेस्ट सीरीज में हराया था। इंग्लैंड के खिलाफ मिली उस हार के बाद अब जाकर न्यूजीलैंड ने टीम इंडिया के दबदबे को खत्म कर दिया है। पिछले 24 सालों में यानी कि साल 2000 के बाद टीम इंडिया को घरेलू टेस्ट सीरीज में सिर्फ चार ही कप्तानों ने हराया है। आइए जानते हैं कि ऐसा कब-कब किस कप्तान ने किया।

24 सालों के बाद हारी टीम इंडिया

न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम इंडिया अब इस टेस्ट सीरीज में 2-0 से पीछे है। इससे पहले भारतीय टीम को साल 2012 में इंग्लैंड की टीम ने 4 मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-1 से हराया था। उस वक्त इंग्लैंड की कप्तानी एलेस्टेयर कुक के हाथों में थी। वहीं टीम इंडिया के कप्तान एमएस धोनी थे। इससे पहले भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 4 मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-1 से हराया था। उस वक्त ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी एडम गिलक्रिस्ट कर रहे थे। वहीं टीम इंडिया के कप्तान सौरव गांगुली थे। उससे चार साल पहले यानी कि साल 2000 में भारतीय टीम को साउथ अफ्रीका की टीम ने हराया था। उस वक्त साउथ अफ्रीका के कप्तान हैंसी क्रोनिए थे। वहीं भारतीय टीम की कप्तानी सचिन तेंदुलकर कर रहे थे। टीम इंडिया को साउथ अफ्रीका ने उस दो मैचों की टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप किया था।

न्यूजीलैंड के पास क्लीन स्वीप करने का मौका

भारतीय टीम के खिलाफ खेली जा रही इस टेस्ट सीरीज में अब न्यूजीलैंड के पास टीम इंडिया को क्लीन स्वीप करने का मौका है। टीम इंडिया को आखिरी बार 2000 में साउथ अफ्रीका ने क्लीन स्वीप किया था। सीरीज का आखिरी मुकाबला 01 नंवबर से मुंबई में खेला जाएगा। भारतीय टीम के लिए यह एक अहम मुकाबला होने जा रहा है। टीम इंडिया भले ही यह टेस्ट सीरीज हार गई हो, लेकिन कप्तान रोहित शर्मा उस मुकाबले को जीतना या ड्रॉ करवाना चाहेंगे ताकि क्लीन स्वीप में टीम इंडिया बच सके।

यह भी पढ़ें

WTC Points Table: टीम इंडिया को हुआ भयंकर नुकसान, करीब आया ऑस्ट्रेलिया, जानें रह गया कितना अंतर

इस खिलाड़ी ने भारत में आकर रचा इतिहास, न्यूजीलैंड के स्पिनर ने पहली बार किया ऐसा कमाल

Latest Cricket News



Source link
#सल #म #सरफ #इन #चर #कपतन #म #भरत #म #जत #टसट #सरज #टम #लथम #क #नम #हआ #शमल #India #Hindi
[source_link