0

शौच कर रहे युवक के सामने आया तेंदुआ, बंदरों के शोर से बच गई जान

मध्‍य प्रदेश में दमोह के तेंदूखेड़ा वन परिक्षेत्र की सैलवाडा सर्किल में तेंदुए देखा गया है, एक युवक शौच करने गया था, जब उसके सामने कुछ दूरी पर तेंदुआ खड़ा हो गया तो उसकी सांस थम गई। लेकिन जैसे ही उसकी नजर इंसान पर पड़ी वह रुक गया। तभी बंदरों ने चिल्लाना शुरू कर दिया और तेंदुआ वन विभाग की नर्सेरी में चला गया।

By Sunil Gautam

Publish Date: Sat, 26 Oct 2024 12:19:33 PM (IST)

Updated Date: Sat, 26 Oct 2024 01:25:09 PM (IST)

वन विभाग के कर्मचारी ग्रामीणों को सुरक्षित रहने की जानकारी देते हुए। नईदुनिया

HighLights

  1. बंदरों के चिल्लाने की आवाज से बची युवक की जान।
  2. युवक बोला अचनाक बंदर चीखे, तो दिखाई दिया तेंदुआ।
  3. खेत जाते समय सामने से तेज रफ्तार में निकलते हैं तेंदुए।

नईदुनिया, तेंदूखेड़ा दमोह (Damoh News)। तेंदूखेड़ा क्षेत्र में बड़ी संख्या में जंगली जानवर हैं। यहां पर सुबह और रात में ग्रामीणों को कई जानवर आते-जाते दिख जाते हैं। ग्राम सैलवाडा के रहवासी क्षेत्र में एक किमी दूरी पर रात से लेकर सुबह तक तेंदुआ दिख जाते हैं। ग्रामीण जब खेत के कार्य से जाते हैं, तब तेंदुए सामने से तेज रफ्तार में निकलते हैं।

बंदरों के चिल्लाने की आवाज बच गई जान

बुधवार की सुबह एक युवक शौच के लिए गया था। उसी दौरान बंदरों के चिल्लाने की आवाज सुनाई दी। जिसके बाद उसने मुड़कर देखा, तो पीछे एक तेंदुआ आता दिखा। वह काफी तेज रफ्तार में आ रहा था।

मगर, जैसे ही जानवर की नजर युवक पर पड़ी, तो वह रुक गया और कुछ देर बाद वह वन विभाग की नर्सरी के अंदर चला गया। गुरुवार के इन लोगों ने अन्य ग्रामीणों को मामले की जानकारी दी, तो मामला सामने आया।

naidunia_image

अचनाक बंदर चीखे तो मेरी नजर तेंदुए पर पड़ी

विमलेश यादव ने बताया कि वह बुधवार की सुबह साढ़े छह बजे शौच के लिए हाईस्कूल के आगे एक बड़े बहेरा पेड़ के पास के पास बैठा था। अचनाक बंदर शोर मचाने लगे, तो मेरी नजर तेंदुए पर पड़ी। जानवर को देख मेरी सांसे थम गईं थीं।

दो और लोगों को सिद्ध क्षेत्र बड़ादेव के पास दिखा

इसके बाद वह नर्सरी में चला गया। तेंदुआ दो मिनट तक वहां खड़ा रहा और मुझे देखता रहा। इसी तरह गोपाल रैकवार और सौरभ रात में खेत से आ रहे थे। तभी उनको सिद्ध क्षेत्र बड़ादेव के पास वही जानवर दिखाई दिया था।

naidunia_image

तीन वर्षों में तीन जानवरों का हुआ था शिकार

जिस जगह पर बड़े जानवर होने की पुष्टि ग्रामीण कर रहे हैं, और जिस नर्सरी के अंदर जानवर जाने की बात की जा रही है। वह तेंदूखेड़ा वन परिक्षेत्र की शिलापुरा बीट लगती है। पिछले तीन वर्षों में इस नर्सरी में तीन जंगली जानवरों का शिकार हुआ है। इनमें दो भालू और एक नील गाय थी। बाद में शिकारी भी पकड़ गये थे।

ग्रामीण भले चीता कह रहे, लेकिन वह तेंदुआ होगा

सूत्र बताते है नर्सरी के अंदर पानी है। इसलिए यह जानवर यहां आते-जाते रहते हैं। बड़ा दिखने वाला जानवर है। ग्रामीण उसे भले चीता कह रहे हैं, लेकिन वह तेंदुआ होगा, क्योंकि उस शिलपुरा बीट में अन्य जंगली जानवरों के साथ तेंदूखेड़ा भी है।

वन विभाग ने मौके पर जाकर देखा, कुछ नहीं मिला

ग्रामीणों अनुसार, उन्होंने जो जानवर देखा था वह तेंदुआ है। जबकि वन विभाग ने मौके पर जाकर देखा, तो उनको कुछ नहीं मिला। बाद में वन अमले ने ग्राम के लोगों को सचेत किया कि आप सभी सतर्क रहें, सुरक्षित रहे।

naidunia_image

Source link
#शच #कर #रह #यवक #क #समन #आय #तदआ #बदर #क #शर #स #बच #गई #जन
https://www.naidunia.com/madhya-pradesh/damoh-the-leopard-came-in-front-of-the-young-man-who-was-defecating-after-the-monkeys-screamed-he-went-inside-the-nursery-of-the-forest-department-8356889